Youtube Channel Kaise Banaye ?

Youtube Channel Kaise Banaye

 

 

दोस्तों हमारा आज का टॉपिक है Youtube Channel Kaise Banaye ? जैसा कि आपको पता है कि यूट्यूब आज की तारीख में सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है ! जिस पे आप हर प्रकार के वीडियो देख सकते हैं ! आप यहां पे मनोरंजन से संबंधित वीडियो जैसे कि फ़िल्म,नाटक,गाने,कॉमेडी वाले वीडियो देख सकते हैं ! इसके अलावा अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं तो आपको हर प्रकार की जानकारी यूट्यूब से मिल जाती है !

 

वर्तमान में यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है ! लेकिन क्या आपके मन मे कभी ये बात आई है कि जिस तरह से दूसरे लोग यूट्यूब पे अपने वीडियो उपलोड करके उससे पैसे कमा रहे हैं उसी तरह आप भी यूट्यूब पे अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड करें ! अगर हां तो आज की ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है ! क्योंकि आज में आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाला हूं कि Youtube Channel Kaise Banaye ? तो अगर आ भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट को आखिर तक पूरा ज़रूर पढ़ियेगा !

Youtube Channel Kaise Banaye ?

 

दोस्तों यूट्यूब पे अपना चैनल बनाना कोई बड़ी बात नहीं है आप बहुत आसानी से अपना खुद का चैनल बना सकते हैं ! अगर आपके पास एक जीमेल आई डी है तो उसी के माध्यम से आप अपना चैनल बना सकते हैं ! तो चलिए डिटेल में जानते हैं कि अपना चैनल कैसे बनाया जाता है !

यूट्यूब चैनल कैसे बनायें ?

अपना यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है !

 

  • सबसे पहले आपको www.youtube.com को ओपन करना है !
  • इसके बाद आपको यहां पे एक Sign In का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पे क्लिक कर देना है ! और अपने जीमेल एकाउंट से लॉगिन कर लेना है ! अगर आपके लास जीमेल एकाउंट नहीं है तो आप मेरी पोस्ट Gmail ID Kaise Banaye पढ़ सकते हैं !
  • अब आपको दायीं और आपकी प्रोफाइल पिक्चर नज़र आएगी आपको इस पे क्लिक करना है ! इसके बाद आपको Your Channel के ऑप्शन पे क्लिक करना है !
  • इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा ! यहां आपको नीचे एक लिंक मिलेगी जिसमे लिखा होगा Use Business Or Other Name आपको इस पे क्लिक कर देना है !
  • अब आपको कुछ केटेगिरी नज़र आएंगी इनमे से आप अपने हिसाब से किसी एक को सेलेक्ट कर लेना है !

1.Product Or Brand
2.Company Institution Or Organization
3.Arts, Entertainment Or Sports
4.Others

 

  • इसके बाद आपको अपना चैनल नाम डाल देना है और ब्रांड सेलेक्ट करने के बाद क्रिएट पे क्लिक कर देना है ! जैसे ही आप इस पे क्लिक करेंगे आपका यूट्यूब चैनल बनकर तैयार हो जाएगा !
  • इसके बाद अपने चैनल के पेज को प्रोफेशनल बनाने के लिए कस्टमाइज़ पे क्लिक करके आप उसे अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं ! इसके लिए आपको अपना एक अच्छा सा लोगो ओर चैनल आर्ट बनाकर लगा लेना है !

 

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की Youtube Channel Kaise Banaye ? अब अगर आपको नहीं पता कि अपने चैनल से आपको पैसे किस तरह से कमाने हैं तो आ मेरी पोस्ट Youtube Se Paise Kaise Kamaye पढ़ सकते हैं !

 

Youtube Channel Banane Ke Fayde

  • आप अपने चैनल पे खुद के वीडियो अपलोड कर सकते हैं !
  • अपने चैनल को ऐडसेंस से मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं !
  • अपना टेलेंट पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं !

 

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye ? उम्मीद है कि आपको जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव है तो आप इसी पोस्ट के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

1 thought on “Youtube Channel Kaise Banaye ?”

  1. Apne is post me aapne bahut hi achchi jankari bataya hai…
    Mera bhi ek blog www.finoin.com hai jisme share market and mutual funds ke bare me jankari diya jata hai…
    Aap ek backlink degen…
    Thanks…

    Reply

Leave a Reply