WordPress Website की Speed कैसे बढाएं🔥Secret Tips To Increase Speed

Wordpress Website की Speed कैसे बढाएं🔥Secret Tips To Increase Speed

 

 

दोस्तों आज हम बात करेंगे कि हम अपनी wordpress website की speed को किस तरह बढ़ा सकते हैं.यानी increase कर सकते हैं क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि अगर आप अपनी website को google में rank कराना चाहते हैं तो आपकी website की speed काफी fast होना चाहिए.

 

क्योंकि अगर आपकी wordpress website की speed slow होगी तो google आपकी site को कभी भी रैंक नहीँ करेगा.क्योंकि गूगल चाहता है कि जिस website का content uniqe होने के साथ साथ उसकी loading speed भी fast हो वही website result में visitors को show हो जिस से की उन्हें बोरियत न हो और उन्हें back न होना पड़े.

 

इसीलिए अगर आप अपनी worspress की website की speed पे ध्यान नहीं देते हैं तो आपकी साइट कभी भी रैंक नहीं होगी फिर चाहे आप कितना भी uniqe content provide करते रहें.

 

अगर आपकी साईट की speed नहीं बढ़ रही है 

 

लेकिन अगर आप अपनी wordress website की speed बढ़ाने के लिए काफी कोशिशें कर चुके हैं काफी पोस्ट भी पढ़ चुके हैं लेकिन फिर भी आपकी wordpress की website की speed नहीं बढ़ रही है.तो आज इस इस पोस्ट में मैं आपको जो तरीका बताने वाला हूँ अगर आप उसे follow करेंगे तो आपकी वेबसाइट की स्पीड 100% बढ़ेगी.क्योंकि आज जो तरीका में आपको बताने वाला हूँ वो आज से पहले शायद ही आपको किसी ने बताया हो.

आज तक आपने काफी सारे cache plugins use किये होंगे काफी image optimization के plugins use किये होंगे लेकिन फिर भी अगर आपकी साइट की स्पीड में फर्क नहीं पड़ रहा है.तो आज जिस plugin के बारे में मैं आपको बताने वाला हूँ एक बार इस का use ठीक ऐसे ही करें जैसा मैंने आपको नीचे बताया है.

 

WordPress Website की Speed कैसे बढाएं

तो इसके लिए आपको सबसे पहले तो अपनी wordpress website के deshboard में आ जाना है और plugin वाले section पे चले जाना है और add new plugin पे click कीजिये अब यहां पे आपको एक plugin को search करना करना है जिसका नाम है Flying Scripts by WP Speed Matters.

जैसे ही आप search करेंगे आपको पहले नंबर पर ही plugin मिल जाएगा अब इसे आपको install ओर activate कर लेना है इसके बाद आपको google page speed insligt पे जाना है और अपनी wordpress की website की speed को check करना है.

 

Plugin की Setting कैसे करें 

अब यहां पे आपको थोड़ा नीचे की side एक का option मिलेगा आपको इस पे click कर देना है जैसे ही आप इस पे click करेंगे आपके सामने एक नया पेज open हो जाएगा जिसमे आपको काफी सारी tables नज़र आएंगे हर table में आपको एक script नज़र आएगी ये सभी वो script हैं जिनकी वजह से आपकी wordpress website की speed को slow कर रही हैं.

 

अब आपको नीचे botom पे काफी सारे script के url मिलेंगे आपको एक एक कर के इनके सिर्फ keywords copy करने हो और जो plugin आपने install किया है उसमें 1st box में pest करते जाना है.

 

इसमें अपको काफी टाइम लग सकता है क्योंकि जितनी भी script आपको नज़र आ रही है इन सभी के keywors को 1 by1 copy करना है और इस plugin में pest करना है इसके बाद आपको इसे never पे ही select रहने देना है और plugin को save कर देना है.

 

बस दोस्तों आपका काम हो चुका है अब आप फिर से अपनी wordpress की website की speed check कीजिये ,आप result देख कर चोंक जाएंगे क्योंकि आजवतक अपने जितनी भी कोशिश की होगी आपको इतना अच्छा result नहीं मिला होगा जैसा इस plugin से आपको मिला है.

 

Plugin काम कैसे करता है ?

अब जान लेते हैं कि इस plugins का काम क्या है तो दोस्तों इस plugin का work ये है कि जब भी कोई visitor आपकी साइट को open करता है तो आपके content के साथ जितनी भी script होती हैं वो भी load होती हैं.ये plugin उन सभी scripts को लोड होने से रोकता है सिर्फ आपके content को load होने देता है फिर चाहे वो adsense के ads की script हो या कोई और script.

इनके बाद जैसे ही visitor mouse को हिलाता है या scroll करता है तब वो सब script load हो जाती हैं इस वजह से आपको wprdpress website की स्पीड बहुत बढ़ जाती है.अगर आपको समझने में कोई प्रॉब्लम हो रही है तो मैने नीचे आपको वीडियो दे दिया है आपबिस वीडियो को देख कर ठीक से समझ सकते है.

 

तो दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके ज़रूर बताइयेगा ओर अगर आपका कोई सवाल हो तो आप वो भी कमेंट करके पूंछ सकते हैं.

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply