WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

 

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपकी site wordpress पर है तो आपके लिए ये पोस्ट बहुत useful होगी . कई बार bloggers पूछते हैं की उनकी blog post search engine में रैंक नहीं करती है अगर rank भी होती है तो इसमें बहुत time लग जाता है . इसी Problem को दूर करने के लिए हमने WordPress Posts को fast index करने के लिए ping lists बनाई है इस wordpress ping lists को आप अपने wordpress blog के ping settings में submit करेंगे तो आपके पोस्ट के fast index होने के chances बढ़ जायेंगे .

 

Search Engines Blog Posts को कैसे Index करते हैं ?

Ping lists के बारे में जान्ने से पहले आइये ये जानते हैं की search engines blog posts को कैसे index करते हैं ? आपको ये process समझना होगा जिसको कैसे search engines आपके blog posts को fetch और index करते हैं .

 

Google, Yahoo, Bing या कोई भी search Engines Internet के सभी websites और ब्लॉग posts या फिर किसी page को web spider की help से crawl करते हैं . Web Spider एक technology है जो इन pages और posts को fetch करने ke काम लाती है . Google या कोई भी other search engines इन web spiders को आपके blog पर pages को fetch करने के लिए कभी कभी भेजते हैं . Different website या blogs पर इन web spiders को भेजने की speed अलग अलग हो सकती है . हो सकता है जो बहुत popular blogs या websites के लिए search engines bota या फिर spiders को 10 minute में भेजते हों , ये भी हो सकता है की जो बहुत काम popular blogs उनपर 7-8 दिनों में एक ही बार भेजते हों .

 

अब ये तो depend करता है की आपके blog की internet पर काहाँ तक पहुँच है . जब Search Engines Bots और spiders किसी एक webpage को fetch करते हैं तो उसमे आने hyperlinks पर redirect होने वाले webpages को भी fetch कर लेते हैं . कहने का मतलब आपने अपने किसी पोस्ट में कोई और link भी दिया है तो वो उसको भी fetch कर लेते हैं . इस तरह से spiders पूरे internet के pages पर इन links को follow करते करते crawl कर लेते हैं .

 

अब मान लेते हैं 50 blogs हैं जो की आपस में well internally linked हैं . अब इनमे से कुछ blogs पर bots काफी High Frequency से आते हैं और कुछ काम . लेकिन Internal Link होने के कारन , Overall सभी Blogs को Search Engine जल्दी ही Fetch कर लेता है . इस तरह जिन blogs के अधिक और Good Quality backlinks होते हैं , वो जल्दी rank कर जाते हैं .

 

जब Search Engines Web Pages को Fetch कर लेते हैं , तो फिर उन्हें अपनी Complex Search Engine Algorithms में से पास करके , उन्हें different SEO logics के हिसाब से index और Rank कर देते हैं .

 

WordPress की Ping Function कैसे Work करती है ?

जब आप कोई new blog post publish करते हैं तो WordPress का ping function ऐसी बहुत सी ping based websites को ping send करती है . Basically, ये different websites और search engines को ये बताने का तरीका है की आपने एक new blog पोस्ट publish किया है .

असल में होता ये है की जब आपका ब्लॉग ping list की website को ping करता है , तो basically आप internet के कुछ part को बताते हैं की एक new ब्लॉग पोस्ट publish किया है . तो जब search engines internet के उस part को crawl करते हैं तो ये chances बढ़ जाते हैं की वे आपके ब्लॉग पोस्ट को crawl करके fast index कर दें .

वैसे तो wordpress by default भी सभी major ping services को खुद से ही notify कर देता है , जब भी आप कोई new पोस्ट publish करते हैं . लेकिन wordpress के इस function को आप अपनी तरफ से manually कुछ new ping service को add करके improve कर सकते हैं .

 

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping List)

यंहा हमने WordPress के लिए कुछ बेस्ट Ping List दिए हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट को fast index होने में help कर सकती है .

 

251 + Ping list यहाँ से डाउनलोड करें  

 

 

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

 

 

WordPress में Ping List कैसे Add करें ?

 

Ping list तो आपको मिल गई . अब बात करते हैं की इस ping list को अपनी wordpress website में add कैसे करें . यंहा मैं step by step बता रहा हूँ जिसको follow करके आप बहुत आसानी से wordpress में ping list add कर सकते हैं .

सबसे पहले तो wordpress का admin Dashboard open कर लें . Settings > Writing में जाइये .

फिर जो page open होगा , Writing options वाला उसमे , Update Services वाले section में Ping List paste कर दें फिर Save Changes के button पर click कर दें .

तो दोस्तों ये हे WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका इस तरह से आप अपने wordpress में Ping Lists add कर सकते हैं . ऐसा करना आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद हो सकता है . Ping List add करने से related किसी भी problem के लिए हमे comment में बताएं .

 

ये भी पढ़िए :-

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply