WordPress Blogging के लिए Best क्यों है ? पूरी जानकारी

 

WordPress Blogging के लिए Best क्यों है

 

आप Blogging करना चाहते हैं या फिर कोई website create करना चाहते हैं . आज के time में अगर इसके लिए कोई अच्छा टूल है तो वो है wordpress. एक time ऐसा भी हुआ करता था की Blog या website के design के लिए designers या coders की जरुरत होती थी , लेकिन अगर आप थोड़ा बहुत भी technology से जुड़े है तो easily wordpress use कर सकते हैं . WordPress पर आज non-technical person भी अच्छी websites बना लेते हैं . तो आइये जानते हैं WordPress Blogging के लिए Best क्यों है ?

 

अगर आप अपनी website या blogging के लिए WordPress को choose कर रहे हैं , तो पहले थोड़ा समझ लें की wordpress best क्यों है . WordPress क्या है ? WordPress की history क्या है ? इन सब के बारे में आज हम बातएंगे आपको इस पोस्ट में .

 

ये भी पढ़ें :-

WordPress Website Hacking से कैसे बचाएँ ? 10 Tips

Blogging से पैसा कैसे कमाते है ? Blogging Kaise Karte Hain

Blogging से पैसा कमाने के 8 तरीक़े पूरी जानकारी हिन्दी में

 

WordPress क्या है ?

WordPress आज दुनिया का सबसे बड़ा और popular फ्री और open source CMS (Content Management System) है . जिसका कोई भी use कर सकता है . WordPress को PHP और My SQL की help से बनाया गया है . जिसमे PHP आपका
programing language है और Mysql Database है . WordPress को Web server पर install किया जा सकता है , जो की आपके Hosting service provider का एक part होता है . मतलब आप जब hosting लेते है तो उसके web server में आप wordpress को install कर सकते हैं .

वैसे तो बहुत सरे CMS available हैं . लेकिन wordpress की popularity का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं की Internet की 27% वेबसाइट WordPress का ही use करके बनाई गई है . WordPress में आप easily content को manage और publish कर सकते हैं .

 

WordPress History:-

b2/cafelog जिसे normally b2 या Cafelog कहा जाता है , यही से wordpress की शुरुआत हुये . Michel Valdrighi ने MySQL और PHP का use करके cafelog को बनाया था जिसको May 2003 के अनुसार लगभग 2000 blogs पर installed किया गया था . वैसे Michel Valdrighi अब wordpress के लिए भी काम कर रहे हैं और साथ ही b2 पर भी development जारी है .

 

2003 में Matt Mullenweg and Mike Little ने wordpress के लिए पहली बार एक संयुक्त प्रयास किया जिसमे b2 का एक फोर्क बनाया गया था . Matt Mullenweg के एक friend Christine Selleck Tremoulet ने wordpress के नाम का सुझाव दिया था .

27th May, 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little ने WordPress का 1st version को Launch किया था .

 

May, 2004 को wordpress में Plugin feature को add किया जिस से wordpress का function और भी अच्छा हो गया .

 

2005 में WordPress ने theme feature और new admin dashboard को add किया साथ ही इसी साल में wordpress.com को भी launch किया गया .

 

2006 में Matt ने trademark और logo के लिए registration किया .

 

2007 में ¬WordPress 2.1 में ¬new user interface, autosave और spelling checking feature को add किया गया .

 

2008-2009 में Happy Cog web design company ने WordPress Project को join किया और एक अच्छा user friendly admin dashboard तैयार किया .

 

2010 में ¬WordPress को open source declare कर दिया गया .

 

2011-2014 में ¬ advanced media manager और theme customizer feature को add किया गया .

 

2015-2016 में REST API को add किया गया mobile apps बनाना के लिए .

 

WordPress Special Features:-

आइये अब जानते हैं wordpress इतना popular क्यों है . WordPress को popular बनता है इसका special features यंहा मैं WordPress के कुछ special Features के बारे में बता रहा हूँ .

WordPress Free CMS है – WordPress एक free Content Management system है . ये एक open source platform है जिसका कोई भी अपने हिसाब से use कर सकता है . जैसा की आपको पता हो Blogging के लिए Blogger.com, tumblr.com फ्री है ठीक उसी तरह wordpress भी फ्री है . WordPress पर काम करने के लिए बस आपको server की जरूरत होती है जंहा आपको wordpress को बस install करना होता है हाँ server के charge आप host provider company को देते हैं न की wordpress को इसलिए wordpress बिलकुल फ्री है .

 

WordPress Free Themes– WordPress में आपको कई फ्री themes मिल जाते हैं . जो आपके blog या website को बेहतरीन look देता है . आप blogger हैं या आप कोई business website run करना चाहते हैं . WordPress पर आपको फ्री में आपके business से related theme मिल जाते हैं . आपको website design के लिए ख़ास मेनहत नहीं करनी पड़ती है . WordPress के mostly theme SEO friendly और Responsive हैं .

 

WordPress Free Plugins– WordPress में एक और कमल की चीज है wordpress के plugins. Plugins एक tiny software होता है . WordPress में कई plugins जो फ्री हैं जिनको आप अपने जरुरत के हिसाब से use कर सकते हैं . WordPress में 48000 से अधिक फ्री plugins हैं . Suppose कीजिये आपको अपने website में Contact Form चाहिए , Newsletter चाहिए , Social Share का option चाहिए ऐसे हज़ारों plugins है जो की फ्री में available हैं . बस आपको direct install करना है . ीनः कोई coding नहीं करनी पड़ती है .

 

WordPress Use करना Easy है :-

WordPress को use करना बहुत easy है . Waordpress का interface भी बहुत simple है . आप यंहा अपने हिसाब Text, Photos, Videos, Audios add कर सकते हैं . उनको edit कर सकते हैं और delete कर सकते हैं .
URL Change : WordPress में आप अपने page या post के url को अपनी मर्जी के हिसाब से change कर सकते हैं . Blogger या tumblr में ऐसा नहीं हो पता है.

WordPress Widget: WordPress में आप widget का Use कर सकते हैं . आप Sidebar या Footer में अपने पसंद का widget लगा सकते हैं .

 

Multiple Author: Worpress पर आप एक से अधिक auhor या Admin को add कर सकते हैं . जिससे आपका काम और भी आसान हो जाता है . आप अपने authors की team wordpress पर बना सकता हैं . जो आपकी site को manage करते हैं .

 

WordPress SEO friendly है :-

WordPress एक seo friendly platform है . WordPress पर कई ऐसे plugins भी है जिससे आप SEO कर सकते हैं . Other platform में SEO करना बहुत मुश्किल है . लेकिन wordpress पर SEO करना भी बहुत easy है . आप अपने page, post या image को बहुत easy तरह से seo friendly बना सकता हैं . अगर आप एक blogger हैं तो आपको पता होगा की SEO करना कितना जरुरी है .

 

WordPress Best है Business site के लिए :

अगर आप अपने business को online ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी wordpress best है . WordPress पर business या E commerce से related कई फ्री theme और plugins मिल जाते हैं जिससे visitors आपके site से shopping कर सकते हैं ya आपके business को join कर सकते हैं . यंहा WooCommerce जैसा plugin है जिसकी help से आप अपने product को online sell कर सकते हैं .
वैसे आप समझ गए होंगे की internet की दुनिया में wordpress भी किसी revolution से काम नहीं है . तो आप समझ ही गए होंगे की wordpress क्या है और क्यों इतना popular है .

 

अगर आप beginner हैं blogging start करने की सोच रहे हैं . तो आप पहले blogger.com या wordpress.com का use कर सकते हैं .
मैं भी एक web Designer हूँ Blogging भी करता हूँ और मेरी site wordpress पर ही हैं . और आप भी समझ गए होने WordPress blogging के लिए best क्यों है .

अगर WordPress को install करने में या use करने में आपको कोई भी problem आती है तो आप मुझे comment में बता सकते हैं . मैं उसको solve करने की कोशिश जरूर करूँगा .

 

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

1 thought on “WordPress Blogging के लिए Best क्यों है ? पूरी जानकारी”

Leave a Reply