WordPress क्या है ? What Is WordPress (Full Detail) 2020

Wordpress क्या है ? What Is WordPress (Full Detail) 2020

आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की WordPress क्या है ? WordPress open-source CMS (content management system) है जो PHP और MySQL पर work करता है , WordPress दुनिया का most popular CMS system है , WordPress world most powerful tool है , WordPress बहुत ही popular blogging platform है जिसकी मदद से हम professional Blog या website बना सकते हैं . WordPress को बहुत सी companies अपनी website बनाने का लिए use करती हैं , WordPress में आपको Plugins, Themes, SEO friendly Permalink ये सुब फ्री मिलता है लेकिन अगर आप advance customization करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको wordpress को payment करनी होगी .

अगर blogger से wordpress को compare किआ जाये तो Blogger 100% फ्री है जब के WordPress 100% फ्री नहीं है wordpress में आपको कुछ options फ्री मिलते हैं जब के blogger complete फ्री है .

 

Blogspot Vs WordPress Vs Tumblr कोन सा Blogging Platform Best है ?

WordPress.com

पहले में आपको WordPress.com के बारे में बताता हूँ , WordPress.com में hosting की ज़रुरत नहीं होती , WordPress.com में किसी भी किसम के software की ज़रूरत नहीं होती , इस में आपको सारा काम online करना होता है , इस में आपको hosting purchase करनी होती है , इस में ज़्यादा customization के लिए आपको अलग से payment करनी पड़ती है , इसके इलावा इसमें आपको themes भी बहुत काम मिलती हैं . WordPress.com एक ऐसा platform है जो आपको hosting खुद provide करता है hosting आपको wordpress.com की ही मिलेगी और आप online इस में website बना सकते हैं इस में आपको किसी किसम का software नहीं दिया जाता , इस में आपको कुछ template दिए जाते हैं और कुछ template आपको buy करने पढ़ते हैं , अगर आप उन templates में advance customization करना चाहते हैं उसके लिए आपको अलग से payment करनी होती है .

 

WordPress.org

WordPress.org में आपको local hosting के लिए local server की ज़रूरत होती है , इस में आपको WordPress download करना पड़ता है , इस को manage और control करना आसान होता है , WordPress में काम करने के लिए हमे hosting की ज़रूरत होती और localhost के लिए हम xampp software use करते हैं xampp software की मदद से हम अपने computer को as a local hosting use कर सकते हैं , इस में आपको template और plugins ज़्यादा मिलते हैं इस में आपको काफी सारे template फ्री मिलते हैं जिसकी मदद से आप advance customization कर सकते हैं .

 

अगर इन दोनों को compare की जाये तो wordpress.com इसको आसानी से setup किआ जा सकता है इसको online आप आसानी से setup कर सकते हैं इस में hosting के लिए local server की ज़रूरत नहीं पढ़ती क्यों के इस में आपको WordPress.com का hosting server मिल जाता है .

 

अगर WordPress.org की बात की जाये तो इसको आप बिलकुल फ्री में download kar सकते हैं इस में आपको बने बनाये plugins मिलते हैं , इस में आपको काफी सारी themes मिलती हैं और इसके इलावा आप इस में themes add भी कर सकते हैं , इसमें hosting के लिए अलग से pay करना पढता है ज़रूरी नहीं के hosting आप WordPress की ही लें आप कोई से भी hosting ले सकते हैं , अगर आप local host बनाना चाहते हैं तो ये आप free of cost बना सकते हैं xampp server का use करके इसके इलावा और भी काफी software हैं जिसकी मदद से आप local server बना सकते हैं .

उम्मीद है आज की पोस्ट आपको समझ आ गया होगा की WordPress क्या है ? अगर आपको कुछ समझ नहीं आया होतो आप comment करके पूछ लें अगर आप blogger के बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो ये blog की और post को visit करे इस ब्लॉग में blogger से related काफी सारी post आपको मिलेंगी .

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply