WhatsApp Meaning In Hindi WhatsApp क्या है ?

WhatsApp Meaning In Hindi WhatsApp क्या है

 

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है WhatsApp Meaning In Hindi ! जैसा कि आपको पता है की whatsapp आज के समय बहुत ही प्रचिलित मेसेजिंग एप्पलीकेशन है ! ये अप्प आपको लगभग प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में मिल जाता है।इसकी मदद से आप अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं,उन्हें ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं !

 

और ये सभी सुविधाएं व्हाट्सएप्प आपको बिल्कुल फ्री में प्रदान करता है ! इसके अलावा अगर आपका कोई परिचित विदेश में रहता है ! तो आपको उससे बात करने के लिए अपने फ़ोन में ISD रिचार्ज की भी ज़रूरत नहीं है आप whatsapp के माध्यम से उस से बात कर सकते हैं।

 

 

आज के समय व्हाट्सएप्प का ऑनर फेसबुक है लेकिन इसे फेसबुक ने नहीं बनाया है ! इसे याहू के दो पूर्व कर्मचारियों ने मिलकर बनाया था ! इस अप्प को बनाने से पहले इन दोनों ने फेसबुक में जॉब के लिए इंटरव्यू दिया था लेकिन उन्हें फेसबुक द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था ! इसके बाद ही इन दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप्प को बनाया था।

तो चलिए अब जान लेते हैं कि व्हाट्सएप्प को कब शुरू किया गया ? और WhatsApp Meaning In Hindi क्या है ?

WhatsApp Meaning In Hindi

जैसा कि आपको पता है कि ये एक instant messaging app है ! जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति से बहुत ही आसानी से चैट या बात कर सकते हैं ! इसकी हेल्प से आप ऑडियो ओर वीडियो दोनो तरह के कॉल कर सकते हैं !

Whatsapp के मुख्य Features

Status-इस फ़ीचर की हेल्प से आप अपने स्टेटस में कोई फ़ोटो या 30 सेकिंड तक का वीडियो लगा सकते हैं ! जिसे की आपके सभी व्हाट्सएप्प फ्रेंड वगेरह देख सकते हैं ! आपके द्वारा लगाया गया स्टैट्स 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है !

Doc File – इस फीचर की मदद से आप किसी भी पर्सन को कोई doc file बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं !

 

 

Voice Message- अगर आप लिखकर मेसेज सेंड नहीं करना चाहते तो आप व्हाट्सएप्प के माध्यम से बोलकर वौइस् मेसेज भी भेज सकते हैं ! आपके मेसेज को सामने वाला सुनकर उसका उत्तर दे सकता है !

 

End To End encryption-अपने यूजर की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए व्हाट्सएप्प ने ये महत्वपूर्ण फ़ीचर ऐड किया है ! इसकी वजह से व्हाट्सएप्प पर किसी से भी की गई आपकी बात सिर्फ आपके ओर उसके बीच ही रहती है !

 

View Once- इसका काम ये है कि आप अपने भेजे गए मेसेज में समय सेट कर सकते हैं ! उतने समय बाद एक द्वारा भेज गया मेसेज अपने आप डिलीट हो जता है !

Group –व्हाट्सअप में आप अपना ग्रुप भी बना सकते हैं जिसमे आप 256 लोगों को ऐड कर सकते हैं !

 

Group Calling-इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप्प पर एक साथ 6 लोगों के साथ वीडियो या ऑडियो कॉल कर सकते हैं !

UPI-जैसा कि आपको पता है कि वर्तमान में बहुत सारी upi app पहले से मौजूद हैं ! इसी लोकप्रियता को देखते हुए व्हाट्सएप्प ने भी अपना upi फीचर व्हाट्सएप्प में ही ऐड कर दिया है ! इसके माध्यम से आप किसी को पैसे सेंड कर सकते हैं और किसी से पैसे मंगा भी सकते हैं !

Whatsapp Downlaod कैसे करें ?

आप चाहे एंड्रॉयड इस्तेमाल करते हों या iphon आप बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप्प को डाउनलोड कर सकते हैं ! अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आप प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं ! और अगर आप iphon इस्तेमाल करते हैं तो आप app store से इसे डाउनलोड कर सकते हैं !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये लेख WhatsApp Meaning In Hindi ज़रूर पसंद आया होगा ! तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply