What Is Digital Marketing In Hindi ?

 

What Is Digital Marketing In Hindi

 

दोस्तों आज हम बात करेंगे की What Is Digital Marketing In Hindi ? पोस्ट शुरू करने से पहले आपको एक जबरदस्त फैक्ट मैं बता देता हूँ ! भारत में प्रति दिन हर व्यक्ति लगभग तीन सौ मिनट से ज्यादा अपना मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल कर रहा है ! इसकी वजह उसका फायदा आपको आगे लेख में पता चलेगा !

 

आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति चाहता है की उसका जो व्यापार है वो दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करे ! उसके लिए वो तरह तरह से विज्ञापन करता है अपने व्यापारिक चीजों को अपने बिज़नेस को ! अपने कोई भी प्रोडक्ट्स को लोगों तक पहुंचाने के लिए उसको जरूरत होती है एक जबरदस्त मार्केटिंग की !

 

What Is Digital Marketing In Hindi

 

अब मार्केटिंग के पुराने जो तरीके थे उनमें पैसा ज्यादा खर्च होता था ! और जो रेवइन्यू था उसका आकलन नहीं कर सकते थे और बहुत सारी परेशानियां वहाँ पे होती थी ! सबसे बड़ी बात आप उसको कस्टमाइज़ नहीं कर सकते थे ! मान लीजिए आप न्यूजपेपर में ऐड दे रहे हैं तो वो ऐड एक तो बहुत सारे पैसे खर्च हो रहे हैं ! उसके लिए आपको मानिये पैम्पलेट छपवाने पड़ रहे हैं !

 

वो पम्पलेट भी हर उस व्यक्ति तक पहुँच रहा था जिसको जरूरत थी और जिसको जरूरत नहीं थी ! यानी अगर सौ में से बीस लोग आपके प्रॉडक्ट में इंटरेस्ट रखते हैं, फिर भी आपको सौ लोगों तक अपना जो प्रॉडक्ट था, उसका विज्ञापन करना पड़ रहा था ! इंटरनेट के आने के बाद से चीजें थोड़ी बदल गई है ! और यहाँ पर अब जो पुरानी आपकी मार्केटिंग है, उसकी जगह ले ली नई चीज़ ने यानी What Is Digital Marketing In Hindi ?

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके एक किसी भी टारगेट ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं ! यानी आप उस व्यक्ति तक वो अपना विज्ञापन पहुंचा सकते हैं जीसको उसकी जरूरत है ! अब डिजिटल मार्केटिंग है क्या ? किस तरह से काम करती है, इसके क्या फायदे होते हैं ? और किन किन तरीकों से आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं ? और कहाँ से आप सीख सकते हैं चलिए जान लेट हैं !

 

Digital Marketing Kya Hai ?

तो आज हम बात करने वाले हैं डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ! सबसे पहले बात करते हैं What Is Digital Marketing In Hindi ? और किस तरह से की जाती है ? और क्या सीधा सीधा लाभ है जो आपको इससे मिलता है ? देखिये चाहे आपका बिज़नेस ऑनलाइन हो या ऑफ लाइन हो, डिजिटल मार्केटिंग दोनों व्यापारों के लिए बहुत फायदेमंद है ! आपका चाहे ऑफलाइन बिज़नेस हो तब भी आप डिजिटल मार्केटिंग करके अपने कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं !

 

चाहे आपका ऑनलाइन बिज़नेस हो तो आपके लिए बहुत फायदेमंद है ! ऑफलाइन बिज़नेस में जहाँ पे आपकी रीच अपने शहर तक ही हो सकती थी ! डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आज आप पूरे इंडिया और पूरे वर्ड तक अपने ग्राहकों को अपनी शॉप तक ये लेके आ सकते हैं ! या उन तक सामान बेच सकते हैं, चाहे कोरियर के माध्यम हो किसी भी माध्यम से, आप अपनी जो दुकान है आपका जो व्यापार है, जो बिज़नेस है उसको पूरे इंडिया में या पूरे वर्ल्ड में फैला सकते हैं !

यहाँ पे जो कॉस्ट आप के एक शहर में प्रचार करने में लगती थी, उससे कहीं अधिक कम कीमत में आप ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं ! ऑनलाइन विज्ञापन करने के लिए आप सौ रुपये प्रतिदिन से भी विज्ञापन को शुरू कर सकते हैं ! वहीं पर अगर आपको लोकल कहीं पर पंपलेट बनवाने हो, तो उसको एक तो बांटने में बहुत सारा टाइम खर्च होता था ! और उससे ज्यादा पैसे उसमें लग जाते थे !

 

What is Digital Marketing Explain With Examples

 

लेकिन फिर भी वो जो इफेक्टिव जो आपके पास कस्टमर है वो नहीं आता था ! जो टार्गेटेड कस्टमर है वो नहीं आता था ! तो यहाँ पे एक उदाहरण के लिए मैं आपको बता दूँ आपको यूपी के किसी खास शहर में अगर अपना विज्ञापन करना है ! तो आप वहाँ पे या तो टीवी में अपना ऐड देंगे या फिर न्यूज़पेपर में ऐड देंगे ! या फिर रेडियो पर देंगे अगर इन तीनों तरीकों का भी इस्तेमाल करते हैं ! तो आपका ऐड जो है वो केवल उन लोगों तक नहीं पहुंचेगा, उन लोगों तक भी पहुंचेगा जिनको इसकी जरूरत बिल्कुल भी नहीं है !

 

यानी आधे से ज्यादा पैसे आपके बर्बाद हो गए ! अब यहीं पर अगर हम बात करे What Is Digital Marketing In Hindi ? की तो अगर आप विज्ञापन करते हैं ! गूगल के साथ में या फेसबुक के साथ में है और किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ में ! या सोशल मीडिया के माध्यम से तो आप केवल टारगेट कर पाएंगे उसी ऑडियंस को जिसमें वो इंटरेस्ट दिखाए !

 

तो ये जो सिस्टम है बहुत ही अच्छी तरीके से बना हुआ है ! और ये जो मार्केटिंग की सारे तरीके है, यही सारी तरीके कहलाते हैं डिजिटल मार्केटिंग ! अब चलिए बात कर लेते हैं डिजिटल मार्केटिंग किन किन तरीकों से की जाती है ? तो सबसे पहले और जो पॉपुलर तरीका है वो है पेड़ यानी आप गूगल के साथ में विज्ञापन कर सकते हैं !

 

What Is Digital Marketing Strategy

या फेसबुक के साथ में कर सकते हैं या और किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जिससे ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस रहती हो ! उसके माध्यम से विज्ञापन कर सकते हैं इन दोनों प्लेटफॉर्म को चुनते हैं ! क्योंकि यहाँ पर विज्ञापन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं आप केवल उन लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं ! जिनको इसकी जरूरत हो इसके अलावा कोई भी इस विज्ञापन को नहीं देखेगा !

अगर आप चाहे तो केवल अपने शहर में अगर आप चाहे तो केवल दो राज्यों में अगर आप चाहे तो तो केवल कुछ चुनिंदा जगहों पर ही अपने विज्ञापन को पहुंचा सकते हैं ! वहाँ पर भी आप मेल फीमेल को भी अलग अलग फिल्टर कर सकते हैं ! आप एजुकेशन से भी फ़िल्टर कर सकते हैं, आप भाषा से भी फ़िल्टर कर सकते हैं ! यानी आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं विज्ञापन को कस्टमाइज़ करने के लिए ! और जो आगे के तरीके हैं वो बिल्कुल फ्री हैं !

पहला तरीका है सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन ! आप एक ब्लॉग बनाइये आप एक वेब पेज बनायें और उस पर अपने व्यापार के जितनी भी आपकी जो बिज़नेस है ! उसके बारे में जानकारी डालिए ! अब सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन एक ऐसा तरीका है जो आपके ब्लॉग और वेबसाइट को गूगल के सर्च में लेके आता है ! अगर आपने अपने प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी दी गूगल पे अगर कोई उसको सर्च करता है ! और आपका जो ब्लॉग है गूगल की जो गाइडलाइन को फॉलो करता है ! तो वो जो रिज़ल्ट है वो सच में आएगा और जो कस्टमर है वो आपके वेब साइट तक पहुँच जाएगा !

 

What Is Digital Marketing Tools

दूसरा जो तरीका है वो है गूगल मी बिज़नेस पे आप अपने बिज़नेस को रजिस्टर कराएं ! और वहाँ पर अपने बिज़नेस की सारी डिटेल लेंगे ! की भाई कितने बजे आप अपनी शॉप ओपन करते हैं ? कितने बजे क्लोज़ करते हैं ? हफ्ते में कितने दिन खुलती है ? आपका मोबाइल नंबर क्या है ? ईमेल आई डी क्या है ? और आप क्या क्या सर्विस देते हैं ? इसके अलावा आप अपने बिज़नेस से संबंधित जो भी डीटेल्स है, जो भी फोटोग्राफ्स है वहाँ पर अपलोड कर सकते हैं !

 

अब मान लीजिए आपका पिज़्ज़ा की कोई शॉप है ! और कोई सर्च करता है पिज़्ज़ा शॉप नियर मी ! तो आपका जो बिज़नेस है, अगर वो उस लोकेशन पे है तो आपके बिज़नेस को वहाँ पर लिस्ट करेंगे, उसको शो करेंगे ! जैसे अभी गूगल बहुत सारे ऐड में दिखाता है, पिज्जा शॉप नहीं अभी तो इस तरह से आपका जो वेबपेज है ! जो आपका फ्री में जो लिस्ट किया गया वेब पेज है वो कस्टमर को दिखाई देगा ! गूगल मैप पे भी आप अपने बिज़नेस को पिन कर सकते हैं, वहाँ पे नाम डाल सकते हैं !

 

तो अगर कोई ट्रैवल कर रहा है, बाहर से आपके शहर में आया है ! और उसको आपके किसी प्रॉडक्ट की जरूरत है ! तो वहाँ पर भी वो सर्च करेगा और आपके व्यापार जो बिज़नेस है वो वहाँ पे उसको डिस्प्ले करेगा ! तो ये जो फ्री तरीका है ये भी बहुत काम करता है !

 

Digital Marketing And Social Media

चौथा तरीका है आप अपने सोशल मीडिया पेज बनायें ! वहाँ पे आपने बिज़नेस के बारे में फोटो अपलोड कीजिए, डिटेल दे, उसको अपडेट कीजिए ! जब आपके बिज़नेस के फोटो, वीडियो और ढेर सारी रोचक जानकारियां लोगों तक पहुंचेगी ! तो लोग आपके बिज़नेस को देखेंगे, लाइक करेंगे ! और कभी ना कभी दो महीने बाद तीन महीने बाद कभी ना कभी वो आपकी शॉप से जरूर कुछ ना कुछ Buy करेंगे !

 

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे पुराना और पॉपुलर तरीका है ईमेल मार्केटिंग ! ई मेल मार्केटिंग में क्या करते है ? आप अपने ग्राहकों के बहुत सारे ईमेल डेटा को इकट्ठा कर लेते हैं ! या बहुत सारी कंपनी है जो ई मेल का डेटा रखती है ! उस पर आप विज्ञापन वाली मेल भेजते हैं ! जैसे फ्लिपकार्ट की मेल आपको अक्सर करके आते होंगे ऐमज़ॉन के मेल आपको अक्सर करके आते होंगे ! तो ये भी ईमेल मार्केटिंग है वो अपने किसी भी प्रॉडक्ट की जानकारी आपको ईमेल के माध्यम से देते हैं !

यहाँ पर जब भी कोई नया ऑफर लॉन्च होता है जैसे की बिग बिलियन शॉपिंग जाता है ! तो ई मेल के माध्यम से वो आपको जानकारी देते रहते हैं ! हमेशा एक दो मेल फ्लिपकार्ट ऐमज़ॉन के आपको डेली मिल ही जाते होंगे ! तो इसे कहते है ईमेल मार्केटिंग आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कंपनी बहुत नए नए तरीके अपना रही है !

 

Social Media Role In Digital marketing

अब मान लीजिए किसी सेलिब्रिटी का अकाउंट है, उसके अकाउंट में ढेर सारे फॉलोअर्स हैं !तो वहाँ पर आप अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करा सकते है ! प्रॉडक्ट के बारे में जानकारी जो हैं, पोस्ट कर सकते हैं, विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं ! जिसके एवज में कुछ फीस ली जाती है लेकिन आपका जो प्रॉडक्ट है वो ढेरों लोगों के बीच में पहुँच जाता है ! इसके अलावा आप अपने प्रॉडक्ट के बारे में सीधे सीधे ब्लॉग बना कर जानकारी दे सकते हैं ! यूट्यूब चैनल बना के जानकारी दे सकते हैं ! या किसी ऐसे यूट्यूबर के पास जा सकते हैं !

 

यहाँ पे यूट्यूब ब्लॉगर पर जब आप डिजिटल मार्केटिंग करते हैं ! तो आपको कैटेगरी का हमेशा ध्यान रखना है कि जिस कैटेगरी का ब्लॉगर है ! तो वहाँ पे आपको कैटेगरी वाले प्रोडक्ट्स ही रिव्यु कराने है !

 

आज के समय में जो और पॉपुलर तरीका है वो है यूट्यूब के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग करना ! ब्लॉगिंग के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग करना ! इंस्टाग्राम जो सोशल मीडिया हैंडल्स है उसके माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग करना है ! यानी कुल मिलाकर अपने प्रोडक्ट्स को पब्लिक के बीच में पहुंचाना ! मान लीजिए कोई टैक ब्लॉगर है या यूट्यूबर हैं !उनके जो फॉलोअर्स हैं वह टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं ! तो आप देख रहे होंगे के ढेर सारे जो ब्लॉगर और यूट्यूबर हैं, उनके चैनल पे नए नए प्रोडक्ट्स के रिव्यु आते हैं !

 

What Is Digital Marketing Process

जान लीजिए मोबाइल हो गया या और भी कोई गेजेट हो गया ! तो वहाँ से जो कंपनी है उसको सीधा सीधा लाभ पहुंचता है ! अगर वही कंपनी कहीं पे जाके विज्ञापन करेगी तो ना तो टारगेट ऑडियंस तक पहुँच पाएगी ! और ना ही अपने प्रोडक्ट्स को बेस्ट वैल्यू दे पाएगी !

 

तो इस तरह से डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में बहुत इफेक्टिव है ! आशा करता हूँ What Is Digital Marketing In Hindi ? तो अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply