Website Loading Time Check Karne Ke Liye 3 Badhiya Tools

Website Loading Time Check Karne Ke Liye 3 Badhiya Tools

 

 

Website Loading Time Check : ब्लॉग की बढ़िया Search Engine Ranking के लिए सर्च इंजन में Website Loading Time की भी अहमियत बहुत ज्यादा होती है ! अगर आपके ब्लॉग या साइट का Loading Time कम होगा तो आपको इसके लिए गूगल से Panalize भी किया जा सकता है ! अगर आपकी साइट फ़ास्ट लोडिंग होगी तो ऐसे वेबसाइट को गूगल बहुत जल्द इंडेक्स करता है ! और 90% विजिटर ऐसे वेबसाइट में जाना पसंद करते है ! जिसकी Loding Time बहुत कम होती है , आज मै आपको कुछ ऐसे Tools के बारे में बताउगा ! जिनसे आप अपने साइट की स्पीड चेक कर सकते है !

 

 

अगर आप WordPresss में है तो Website Loading Time कम करने के लिए बहुत से फ्री और पेड Plugins मिल जायेगे ! पर मै आपको Wp Total Cache इनस्टॉल करने की ही सलाह दुगा ! इसके साथ साथ आपको CDN इस्तेमाल करने के लिए भी कहुगा ! CDN आपके साइट की स्पीड को इम्प्रूव करने में बहुत मदद करता है ! अगर आपको CDN इस्तेमाल करना है ! तो आप Cloudflare या MaxCDN कर सकते है ! आप CDN का इस्तेमाल ब्लॉगर प्लेटफार्म में भी कर सकते है ! बशर्ते आपको ब्लॉग की Loading Speed कम करनी हो !

 

Website Loading Time Check karne Ke Liye 3 Badhiya tool

 

मै आपको 3 ऐसे टूल साइट के बारे में बताने जा रहा हु ! जो सिर्फ आपके साइट का Loading Time ही नहीं दिखाती है ! बल्कि ब्लॉग /साइट के Performance और उसको Optimize कैसे करे उसके बारे में भी जानकारी देती है !

 

Gtmatrix

 

जब बात Website Loading Time Check करने की आती है ! तो मै सबसे पहले Gtmatrix इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ ! इसमें आपको Website Speed के साथ Page Performance की भी जानकारी मिल जाएगी ! साथ ही आप इसमें वेबसाइट को कैसे Optimize करे उसके बारे में जान सकते है ! अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस में है तो आप इसके Plugin इसके Install कर Site Performance को Dashboard से ही Monitize कर सकते है !

 

Google Pageinsight

 

ये एक और बढ़िया टूल है जिसकी मदद से आप अपने Website Loading Speed को चेक कर सकते है ! इसमें आप पेज स्पीड को चेक कर उसको कम कैसे करे उसकी पूरी जानकारी इसमें आपको मिल जाएगी ! मै आपको भरोसा दिलाता हूँ की अगर आप इसके बताये रास्ते को फॉलो करेंगे ! तो आपके पेज की Loading Speed बहुत कम हो जाएगी ! मै आपको इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए भी Recommand करुगा !

 

Pingdom Tools

 

इस Tools की मदद से भी आप Website Loading Time Check कर सकते है ! इसमें आपको बहुत ही बढ़िया Overview मिल जाता है ! साथ ही ये आपको अपने साइट के उस पार्ट के बारे में जानकारी देता है जो Load होने में बहुत टाइम लेता है ! आपको इसमें History Tab भी मिलती है जिसकी मदद से आप पहले और अब के Site Performance को जान सकते है !

 

तो दोस्तों ये थे Website Lading Time Check करने के कुछ Online Tools ! आप भी इसका इस्तेमाल कर अपने साइट का Speed Check करे ! अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ और जानकरी या सवालो के जवाब चाहिए ! तो आप मुझे कमेंट कर पूछ सकते है आपके सवालो के जवाब देने में मुहे बहुत ख़ुशी होगी ! और एक बात इस पोस्ट के बारे में है अगर आपके साइट की स्पीड 3-4 सेकंड से ज्यादा है ! तो उसे कम करने की पूरी कोशिश करे नहीं तो आपको आगे परेशानी हो सकती है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply