Website Loading Time Check Karne Ke Liye 3 Badhiya Tools

Website Loading Time Check Karne Ke Liye 3 Badhiya Tools

 

 

Website Loading Time Check : ब्लॉग की बढ़िया Search Engine Ranking के लिए सर्च इंजन में Website Loading Time की भी अहमियत बहुत ज्यादा होती है ! अगर आपके ब्लॉग या साइट का Loading Time कम होगा तो आपको इसके लिए गूगल से Panalize भी किया जा सकता है ! अगर आपकी साइट फ़ास्ट लोडिंग होगी तो ऐसे वेबसाइट को गूगल बहुत जल्द इंडेक्स करता है ! और 90% विजिटर ऐसे वेबसाइट में जाना पसंद करते है ! जिसकी Loding Time बहुत कम होती है , आज मै आपको कुछ ऐसे Tools के बारे में बताउगा ! जिनसे आप अपने साइट की स्पीड चेक कर सकते है !

 

 

अगर आप WordPresss में है तो Website Loading Time कम करने के लिए बहुत से फ्री और पेड Plugins मिल जायेगे ! पर मै आपको Wp Total Cache इनस्टॉल करने की ही सलाह दुगा ! इसके साथ साथ आपको CDN इस्तेमाल करने के लिए भी कहुगा ! CDN आपके साइट की स्पीड को इम्प्रूव करने में बहुत मदद करता है ! अगर आपको CDN इस्तेमाल करना है ! तो आप Cloudflare या MaxCDN कर सकते है ! आप CDN का इस्तेमाल ब्लॉगर प्लेटफार्म में भी कर सकते है ! बशर्ते आपको ब्लॉग की Loading Speed कम करनी हो !

 

Website Loading Time Check karne Ke Liye 3 Badhiya tool

 

मै आपको 3 ऐसे टूल साइट के बारे में बताने जा रहा हु ! जो सिर्फ आपके साइट का Loading Time ही नहीं दिखाती है ! बल्कि ब्लॉग /साइट के Performance और उसको Optimize कैसे करे उसके बारे में भी जानकारी देती है !

 

Gtmatrix

 

जब बात Website Loading Time Check करने की आती है ! तो मै सबसे पहले Gtmatrix इस्तेमाल करने की सलाह देता हूँ ! इसमें आपको Website Speed के साथ Page Performance की भी जानकारी मिल जाएगी ! साथ ही आप इसमें वेबसाइट को कैसे Optimize करे उसके बारे में जान सकते है ! अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस में है तो आप इसके Plugin इसके Install कर Site Performance को Dashboard से ही Monitize कर सकते है !

 

Google Pageinsight

 

ये एक और बढ़िया टूल है जिसकी मदद से आप अपने Website Loading Speed को चेक कर सकते है ! इसमें आप पेज स्पीड को चेक कर उसको कम कैसे करे उसकी पूरी जानकारी इसमें आपको मिल जाएगी ! मै आपको भरोसा दिलाता हूँ की अगर आप इसके बताये रास्ते को फॉलो करेंगे ! तो आपके पेज की Loading Speed बहुत कम हो जाएगी ! मै आपको इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए भी Recommand करुगा !

 

Pingdom Tools

 

इस Tools की मदद से भी आप Website Loading Time Check कर सकते है ! इसमें आपको बहुत ही बढ़िया Overview मिल जाता है ! साथ ही ये आपको अपने साइट के उस पार्ट के बारे में जानकारी देता है जो Load होने में बहुत टाइम लेता है ! आपको इसमें History Tab भी मिलती है जिसकी मदद से आप पहले और अब के Site Performance को जान सकते है !

 

तो दोस्तों ये थे Website Lading Time Check करने के कुछ Online Tools ! आप भी इसका इस्तेमाल कर अपने साइट का Speed Check करे ! अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ और जानकरी या सवालो के जवाब चाहिए ! तो आप मुझे कमेंट कर पूछ सकते है आपके सवालो के जवाब देने में मुहे बहुत ख़ुशी होगी ! और एक बात इस पोस्ट के बारे में है अगर आपके साइट की स्पीड 3-4 सेकंड से ज्यादा है ! तो उसे कम करने की पूरी कोशिश करे नहीं तो आपको आगे परेशानी हो सकती है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply