Website Kaise Banaye ? वेबसाइट बनाने का तरीक़ा

Website Kaise Banaye  वेबसाइट बनाने का तरीक़ा

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट का हमारा विषय है Website Kaise Banaye ? क्योंकि जब भी हम गूगल पे कुछ सर्च करते हैं तो जितने भी रिजल्ट हमारे सामने आते हैं वो सभी वेबसाइट ही होती हैं ! कभी न कभी आपके दिमाग मे ये बात जरूर आयी होगी कि वेबसाइट कैसे बनाई जाती है ? तो अगर आप भी यही सर्च कर रहे हैं कि Website Kaise Banaye ? तो आज आप बिलकुल सही पोस्ट पे आये हैं ! आज में आपको वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी डिटेल में बताने वाला हूँ !

 

वेबसाइट किस प्लेटफार्म पे बनाये ?

 

वेसे तो वेबसाइट बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जैसे कि ब्लॉगर,वर्डप्रेस,Durpal, pHP, जूमला ओर इसके अलावा भी बहुत सारे ! लेकिन इनमें से जो सबसे ज़्यादा फेमस CMS हैं वो ब्लॉगर ओर वर्डप्रैस हैं ! ज़्यादातर वेबसाइट आपको इन दोनों प्लेटफार्म में से किसी एक पर ही मिलेगी ! तो चलिए इन दोनों की ही बात कर लेते हैं !

Blogger Par Website Kaise Banaye ?

 

ब्लॉगर पे वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है इसके अलावा अगर आप एक रुपया भी खर्च किये बिना वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट ब्लॉगर ही रहेगा ! क्योंकि ब्लॉगर पे आपको गूगल की तरफ से होस्टिंग बिल्कुल फ्री में मिल जाती है ! यानी कि आपको होस्टिंग खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती ! इसके अलावा अगर आप डोमेन भी नहीं खरीदना चाहते तो ब्लॉगर आपको सब डोमन भी बिल्कुल फ्री में प्रोवाइड करता है ! तो चलिए में आपको बताता हूँ कि ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाते हैं ?

 

  • सबसे पहले आपको www.blogger.com पे जाना है और अपने जीमेल आई डी से लॉगिन कर लेना है ! ब्लॉगर गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए यहां आपको अलग से एकाउंट बनाने की ज़रूरत नही पड़ती ! आप अपने गूगल एकाउंट से ही लॉगिन कर सकते हैं !
  • इसके बाद आपको create blog का ऑप्शन मिलेगा आपको इस पे क्लिक कर देना है !
  • अब आपके सामने एक बॉक्स ओपन हो जाएगा ! इसमे सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का टाइटल डाल देना है ! इसके बाद अपने ब्लॉग के लिए अड्रेस यानी सब डोमेन सेलेक्ट कर लेना है ! इसके बाद नीचे दी गईं थीम्स में से किसी भी थीम को सेलेक्ट कर लीजिए और क्रिएट ब्लॉग पे क्लिक कर दीजिए !

 

लीजिये दोस्तों आपका ब्लॉग बन चुका है अब आप इसे अच्छे से डिजाइन कर सकते हैं ! अपने मेनू ओर विजेट ऐड कर सकते हैं ! और इसके बाद आप यहां अपनी पोस्ट लिख कर पब्लिश कर सकते हैं !

 

WordPress Par Website Kaise Banaye ?

अगर आप एक कामयाब ब्लॉगर बनना चाहते हैं और ब्लॉगिंग में सफल होकर पैसे कमाना चाहते हैं तो में आपको सजेस्ट करूँगा की आप अपनी वेबसाइट वर्डप्रैस पे ही बनाइये ! क्योंकि ब्लॉगर में आपको बहुत कम ऑप्शन मिलते हैं लेकिन वर्डप्रेस पे आपको बहुत कुछ मिल जाता है जिस से आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते हैं ! और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं ! तो चलिए अब जान लेते हैं कि वर्डप्रेस पे ब्लॉग कैसे बनाएं !

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी होस्टिंग खरीदना होगी ! आप hostingspell से बहुत कम दाम में होस्टिंग ले सकते हैं ! इसके अलावा आप होस्टिंगर,godaddy, होस्टगेटर,इत्यादि से भी होस्टिंग ले सकते हैं !
  • होस्टिंग लेने के बाद आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा ! डोमेन आपकी वेबसाइट का अड्रेस होता है जैसे आप मेरी वेबसाइट का अड्रेस देख सकते हैं www.techysharif.in !
  • अब आपको अपने डोमेन ओर होस्टिंग को कनेक्ट करने होगा ! इसके लिए आपको अपने डोमेन एकाउंट में अपनों होस्टिंग के nemeserver update करने होंगे !
  • इसके बाद आपको अपने होस्टिंग एकाउंट में जाकर ssl इनस्टॉल करना है !
  • अब आपको आपके cpanel में सॉफ्टकलूज़ नाम का ऐप्प इंस्टालर मिल जाएगा ! इसकी हेल्प से आप वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते हैं !
  • वर्डप्रेस ई स्टाल करने के बाद आपको अपने वर्डप्रैस के डेशबोर्ड में लॉगिन करना है ! इसके बाद आप अपने पसंद की थीम ज़रूरत के प्लगइन वगेरह इनस्टॉल कर सकते हैं !

 

लीजिये दोस्तों आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट बन चुकी है अब आप यहां आर्टिकल्स लिखना शुरू कर सकते हैं !

 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Website Kaise Banaye ? उम्मीद है कि आपको ये जानकारी ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों कर साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका वेबसाइट बनाने से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply