Web Hosting क्या है सबसे अच्छी और सस्ती Web Hosting कहाँ से ख़रीदें

Web Hosting क्या है सबसे अच्छी और सस्ती Web Hosting कहाँ से ख़रीदें

 

Web Hosting क्या है और मैं अच्छी और सस्ती  Hosting कहा से ओर कैसे खरीद सकता हूँ इस सवाल का जवाब लगभग हर कोई जानना चाहता है। Web Hosting service आखिर है क्या और वेबसाइट बनाने के लिए Hosting की जरुरत क्यों पड़ती है। WordPress पर ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग क्यों जरुरी है। अगर आप इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को धयान से पढिये। आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

Website और Blog दोनों को चलाने के लिए Hosting की जरुरत पड़ती है। इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में डिटेल्स से बता रहा हु की होस्टिंग क्या है और ये काम कैसे करती है। वेबसाइट ब्लॉग के लिए होस्टिंग की जरुरत क्यों पड़ती है।

सबसे पहले हम जानेंगे की इंटरनेट क्या है और ये काम कैसे करती है। क्योंकि इंटरनेट को जानने के बाद आपको Web Hosting भी अच्छे से समझ आ जाएगी।

Internet दुनिया भर मै मौजूद एक दूसरे से जुड़े हुए कम्प्यूटर्स का जाल है। इंटरनेट का मतलब होता है एक दूसरे के साथ जुड़ना। जब आप किसी दूसरे Computer user’s के साथ अपने कंप्यूटर मै से  Informationया Data Recieve और ट्रांसफर करते हो तो आप दोनों का आपस मै एक छोटा सा नेटवर्क बन जाता है। इसे हम इंटरनेट कह सकते है। इसी तरह आप दो मोबाइल को भी कनेक्ट करोगे तो वो भी इंटरनेट का ही भाग कहलायेंगा।

आज इंटरनेट ने इतनी तरक्की कर ली है की दुनिया भर मै इतने सारे कम्प्यूटर्स एक दूसरे से जुड़े हुए है की जिनकी हम गिनती भी नहीं कर सकते। इसी लिए इंटरनेट को एक जाल भी कहा जाता है। वैसे हम दूसरे यूजर के कंप्यूटर की इनफार्मेशन देख नहीं सकते थे क्युकी सबकी पर्सनल इनफार्मेशन सिक्योर होती है। लेकिन अगर आपकी मर्ज़ी हो तो कोई भी आपकी इनफार्मेशन देख सकता है।

आज इसके लिए बहुत से सॉफ्टवेयर बन गए है। जिनसे हम दूसरे कंप्यूटर की डिटेल्स देखने के साथ उस पर काम भी कर सकते है और कोई भी Software problem को सॉल्व कर सकते है। शायद आपने इसके बारे मै सुना भी होगा की हम किसी और के कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर से रिपेयर कर सकते है।

तो अब आपको ये तो पता चल गया होगा की Online एक दूसरे कम्प्यूटर्स को कनेक्ट करना ही इंटरनेट है। चलिए अब वेब होस्टिंग के बारे मै बात करते है।

Web Hosting क्या है और अच्छी और सस्ती  Hosting कहा से कैसे ख़रीदे

Web Hosting एक ऐसी Service है जो हमारी Website की organizations and individuals information (post and pages) को इंटरनेट पर Allow करती है। वेबसाइट को इंटरनेट पर चलने (दिखाने) के लिए एक Web host या Web Histing Provider की जरुरत पड़ती है। जो हमारी साइट की पोस्ट्स और पेज को इंटरनेट पर शो करता है।

Whatsapp Business Product Catalogue Service क्या है ?

जो हमारी वेबसाइट को इंटरनेट पर दिखाता है वो कोई इंसान नहीं बल्कि एक ऐसा कंप्यूटर होता है जो 24*7 यानि हमेशा चालू रहता है। इस कंप्यूटर मै हमारी Site का डेटा Storedऔर Hosted रहता है। जब भी कोई हमारी साइट को ओपन करता है तो ये कंप्यूटर हमारी साइट के कंटेंट को यूजर के सामने उसके कंप्यूटर मै ओपन करता है। इस कंप्यूटर को ही सर्वर कहते है। और ये Users तक डेटा पहुँचने का काम जितना तेज करता है उसे सर्वर स्पीड कहते है।

जब कोई Userआपकी Website पर कोई जानकारी पढना चाहता है तो वो उस जानकारी का Adresse यानि Url अपने कंप्यूटर मै Internet Browser मै ओपन करता है। आपकी साइट के Url के ओपन करते ही उसका कंप्यूटर आपकी साइट के सर्वर को इसकी नोटिफिकेशन भेजता है और आपका सर्वर इसे सुचना को पढ़ कर उसे वो जानकरी उपलब्ध कराता है जिसका उसने लिंक ओपन किया है। ये काम इतनी जल्द होता है की हम पलक भी नहीं झपका सकते।

बाहुत सी Hosting Compny अपने Domain के साथ Hosting देना पसंद करती है। लेकिन अगर आपके पास पहले से डोमेन है तो आप Hosting server से डोमेन का DNS adresse connect करके दोनों को एक साथ जोड़ सकते हो।

तो फ्रेंड्स अब आप जान गए होंगे की Web hosting क्या है और ये काम कैसे करती है। यानि हमारी वेबसाइट का सारा Data होस्टिंग कंपनी के पास सेव रहता है। और हम जब हम साइट को open करते है तो होस्टिंग सर्वर आपको वही पेज दिखता है जो आप देखना चाहते हो।

क्या मै अपने Personal Computerमें अपनी Website को host कर सकता हूँ?

Web Hosting क्या है सबसे अच्छी और सस्ती Web Hosting कहाँ से ख़रीदें
जी हाँ, बिलकुल कर सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी होनी चाहिए। और आप इसमें एक्सपर्ट होने चहिये।

आपको पता होना चाहिए की World Wide Web यानि www कैसे काम करता है। और ww सॉफ्टवेयर इंटरनेट users को Website की files दिखाने के लिए कैसे काम करता है।

आपके पास कम्यूटर का इतना बड़ा जाल होना चहिये। जिससे आप वेबसाइट को अच्छा और ज्यादा bandwidth provide कर सको और अपनी Website के सभी idata को कण्ट्रोल कर सको।

आपका कंप्यूटर जाल हर टाइम चालू रहना चाहिए जो 24*7 work करे और कभी बंद न हो। जिस टाइम आपका कंप्यूटर बंद हो जायेगा उस वक़्त आपकी साइट भी बंद हो जाएगी। मतलब इंटरनेट पर ओपन नहीं होगी।अगर आपके पास स्लो कनेक्शन है तो आप ये बिलकुल नहीं कर सकते ।आपके पास इसके लिए हमेशा चलने वाला भरोसेमंद इंटवेरनेट कनक्शन होना चाहिए।

सबसे ज़रूरी बात आपको इसका अच्छा एक्सपीरियंस होना चहिये। जिससे आप कही पर ग़लती नहीं कर बैठे।
अगर आपके पास ये सब सुविधा है तो आप खुद के ही कंप्यूटर अपनी Website host कर सकते हो। लेकिन इसमें लाखों रुपये का खर्चा आएगा। इसलिए आप इससे अच्छा 400 या 500 रुपये महीने में अच्छी और सही Hosting ले सकते हो।

Website या Blog के लिए Hostingकी जरुरत क्यों होती है?

ऊपर बतायी बातो से आपको आसानी से समझ में आ गया होगा की वेब होस्टिंग क्या है और वेबसाइट के लिए क्यों करुरत पड़ती है। अगर नहीं तो मैं आपको यहाँ आपकी सिंपल भाषा मै वेब होस्टिंग के बारे मै समझा देता हूँ।

जिस तरह आपको रहने के लिए घर की जरुरत पड़ती है ठीक वेसे ही वेबसाइट का डेटा स्टोर करने के लिए होस्टिंग की जरुरत पड़ती है।
वेब होस्टिंग मेमोरी कार्ड की तरह होती है जिसमे हम अपनी साइट का सारा डेटा होस्ट कर सकते है। वैसे ही जैसे हम memory कार्ड मै अपने Videos, music और movies को स्टोर करते है।

Website को host करने के लिए हमारे पास पूरी सुविधा उप्लब्द नहीं हो सकती है। इसलिए हमे दूसरी कम्पनीज से होस्टिंग लेनी पड़ती है।
अगर किन्हीं कारणो से हमारी साइट डिलीट हो जाये तो हमे होस्टिंग साइट पर उसका Backup मिल सकता है।
Starting में आपकी साइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता है। इसलिए आप कम पैसो मै हॉस्टिंग खरीद कर अपनी साइट बनाये तो आपको फायदा होगा।
तो अब आपको वेब होस्टिंग के बारे मै तो सबकुछ समझ में आ गया होगा। सो इसलिए हम बात करते है की Hosting कहा से और कैसे ख़रीदें।

होस्टिंग कहा से कैसे और कोनसी Company से खरीदें?

जिस वेबसाइट पर से हम होस्टिंग ख़रीदते है। उस पर हमारी साइट होस्ट होती है और हमारी site का सर्वर वही होता है। इस server पर हम अपने हिसाब से कितनी भी जगह खरीद सकते है। ये जगह मब और GB मै मापी जाती है।

मै आपको Suggest करूँगा की आप अनलिमिटेड Bendwith और Unlimited storege वाली होस्टिंग ही ख़रीदें। जिससे आपको भविष्य मै कोई प्रॉब्लम न हो क्योंकि जब आपकी साइट पर ज्यादा रीडर आते है तो कम Bendwith होने पर हमारी साइट Slow पड़ जाती है। इसिलिये अनलिमिटेड प्लान ही चुने।

जिस कंपनी के पास 24*7 सपोर्ट और वेबसाइट को होस्ट करने की पूरी सुवधा होती है। वो हमे साल के हिसाब से कुछ चार्ज पर होस्टिंग प्रोवाइड करती है। इससे उन कमपनीज़ को भी बेनिफिट मिलता है और हमे भी कम पैसो मै hosting मिल जाती है।

Internet पर web hosting प्रोवाइड करने वाली बहुत सारी कम्पनीज है। लेकिन कुछ ही है जो रियल मे हमे अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती है। जैसे Hostinger और Bluehost सबसे ज्यादा पॉपुलर और बेहतर सर्विस देने वाली होस्टिंग कम्पनीज है। और सबसे अच्छी बात ये फुल टाइम एक्टिव रहती है।

मैं यहां आपको कुछ टिप्स बता रहा हु जिन्हें फॉलो करके ही आप किसी कंपनी से होस्टिंग ख़रीदे:-

24*7 Support: आप जिस Company से होस्टिंग खरीद रहे हो वो 24*7 Support करती हो।
Custumer Care: होस्टिंग वेबसाइट पर कस्टमर केयर आपकी लैंग्वेज सपोर्ट करता हो। जिस से आपको कभी कोई प्रॉब्लम हो आप कस्टमर केयर मै कॉल करके हेल्प ले सको।
Disk space: आपको कम पैसो मै अच्छी होस्टिंग मिल रही हो। जैसे Unlimited storage, अनलिमिटेड bendwith, Unlimited domain और Unlimited email
Better Service: होसिटंग वाली साइट बेटर सर्विस प्रोवाइड करती हो। इस टाइम Hostinger और Bluehost सबसे better है।
Up time: आपको होस्टिंग कंपनी से अच्छी स्पीड मिल रही हो। यानि आपकी वेबसाइट फ़ास्ट लोडिंग हो और तेजी से ओपन हो।
इसके अलावा आपको जिस कंपनी से बेहतर service मिले आप उसी से होस्टिंग खरीदें। अगर आप मुझसे इसके बारे मै पूछोगे तो में आपको Hostingerया Bluehost की सलाह दूंगा। मेरी पसंदीदा वेब होस्टिंग प्रोवाइड करने वाली कंपनी ये है।

Hostinger india
Bluehost india
Godaddy
Hostgator.com
Bluehost. com

इनके अलावा भी बहुत सी sites है। लेकिन मैंआपको इनके लिए इसलिए कह रहा हु क्युकी ये सबसे ज्यादा पॉपुलर है और better service provide करती है।

 

लेकिन अगर अभी आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कर राहे हैं और आपका बजट कम हे तो में आपको एक new hosting compny के बारे में बताता हु जिसे में खुद भी उसे करता हूँ,यह कंपनी आपको बहुत सस्ती रेट में बहुत अच्छी Hosting देती है यहाँ आपको सिर्फ 10 रूपए महीने में भी hosting मिल जाएगी यहाँ आपको ४५ रूपए में जिंदगी भर के लिए भी hosting मिल जाएगी मेरी ये वेबसाइट भी इसी hosting पर है,अगर आप यहाँ से hosting लेना चाहते हैं तो नीचे दी हुई लिंक पे क्लिक कर के पूरे प्लान देख सकते हैं!

https://clients.cloudpoco.com/aff.php?aff=2

 

Cloudpoco Monthly plan 

Cloudpoco Monthly plan 

 

Cloudpoco lifetime  plan 

Cloudpoco lifetime  plan 

 

अगर आपका इस पोस्ट के बारे में कोई सवाल हो तो आप कमेंट मै पूछ सकते हो।

अगर आपको Web hosting के बारे मै ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Next articleWhatsapp Business Product Catalogue Service क्या है ?
मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here