Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare ?

Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare

 

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare ? आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिजली सप्लाई UPPCL यानी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्परेशन के द्वारा की जाती है ! वेसे तो अगर आपके घर मे मीटर लगा हुआ है तो हर माह आपके पास बिजली बिल भेज दिया जाता है ! लेकिन अगर किसी कारणवश आपके घर पे बिल नहीं आता है तो ऐसे में प्रॉब्लम हो जाती है कि इस महीने हमारे बिल कितने रुपये का आया है ? तो आपकी इसी परेशानी को देखते हुए UPPCL ने आपके लिए ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने की सुविधा प्रदान की है !

 

 

इसके लिए आपको UPPCl की वेबसाइट पे जाना होता है ! और यहां पे अपना एकाउंट नंबर डालना होता है ! तो आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं !

 

Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare ?

 

उत्तर प्रदेश बिजली बिल वितरण को 2 भागों में विभाजित किया गया है ! ग्रामीण ओर शहरी जिसे की रूरल ओर अर्बन कहा जाता है ! दोनों के लिए बिजली बिल चेक करने का तरीका थोड़ा अलग अलग है ! चलिए सबसे पहले हम ग्रमीण की बात कर लेते हैं !

 

उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिल कैसे चेक करें ?

 

1.सबसे पहले आपको UPPCL की वेबसाइट पे जाना है ! आप इस साइट पर इस लिंक पे क्लिक करके भी जा सकते हैं !

 

2.अब आपको यहां पर अपना एकाउंट नंबर डालना है जो कि ग्रामीण उपभोक्ताओं को 12 अंको का दिया जाता है ! ये नंबर आपको अपने किसी भी पुराने बिल में ही मिल जाता है ! तो आपको यही नंबर यहां डालना है और सबमिट कर देना है !

 

3.जैसे ही आप अपना नंबर डालकर सबमिट करेंगे आपको आपकी स्क्रीन पे आपके बिजली बिल की राशि दिखा दी जाएगी ! और इसकी लास्ट डेट क्या है वो भी आपको बता दी जाएगी !

 

4.इसके बाद अगर आप अपना पूरा बिल देखना चाहते हैं तो आप view/print bill पे क्लिक कर दीजिए ! इसके बाद आपको आपका पूरा बिल यहां पे देखने को मिल जाएगा !

उत्तर प्रदेश शहरी बिल कैसे चेक करें ?

 

इसके लिये आपको एक दूसरे वेब पेज पे जाना होगा ! इस पे आप इस लिंक पे क्लिक करके जा सकते हैं !

 

1.सबसे पहले uppclonline.com को ओपन कीजिये !

 

2.UPPCL ने अपने शहरी उपभ8के लिए 10 अंको का एकाउंट नंबर दिया हुआ है ! इसे आप अपने किसी भी पुराने बिल में से आसानी से निकाल सकते हैं ! आपको इस साइट पे आने के बाद अपना यही 10 अंकों का एकाउंट नंबर डालना है ! और कैप्चा भरकर व्यू पे क्लिक कर देना है !

 

3.जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पे आपको आपका बिल दिखा दिया जाएगा ! और इसकी अंतिम तिथि भी आप यहां से जान सकते हैं !

4.इसके अलावा अगर आप अपना पूरा बिल देखना चाहते हैं ! तो आप view bill पे क्लिक करके अपना पूरा बिल अपनी स्क्रीन पे आसानी से देख सकते हैं ! जिसमे की आपको बिल का पूरा विवरण मिल जाएगा !

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको आज का ये लेख Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare ? ज़रूर पसंद आया होगा ! तो अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट में पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply