Telegram से पैसे कैसे कमाएं ? How To Earn Money From Telegram

Telegram से पैसे कैसे कमाएं  | How To Earn Money From Telegram

 

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसी एप्पलीकेशन के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी हेल्प से आप घर बैठे बहुत अच्छी Onlone Earning कर सकते हैं।और इसके लिए को 1 रुपया भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ Telegram app की जिसका use करते हुए आज काफी लोग बहुत ज़्यादा पैसा कमा रहे हैं।इस एप्प को अभी तक 500 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया ओर अगर इसकी रेटिंग की बात करें तो 4.5 इसकी रेटिंग है।इस एप्प को 2013 में Nikolai ओर Pavel Durov नाम के 2 भाईयों ने बनाया और लॉन्च किया था।तो चलिए अब बात कर लेते हैं कि telegram क्या है?telegram पे चैनल कैसे बनायें?ओर telegram से पैसे कैसे कमाएं?

 

Telegram क्या है?

 

दोस्तों telegram एक मेसेजिंग अप्प है इसकी मदद से आप किसी को भी मेसेज भेज सकते हैं ऑडियो कॉल कर सकते हैं और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।ये भी फेसबुक व्हाट्सएप्प जैसा ही मेसेजिंग एप्पलीकेशन है।इसे आप बिलकुल फ्री में प्लेस्टोर से डाऊनलोड कर सकते हैं।इसमे आप ग्रुप बना सकते हैं चैनल बना सकते हैं इसके अलावा यहां पे आपको स्टिकर ओर bots भी मिल जाते हैं जो कि आपको व्हाट्सएप्प या फ़ेसबुक में नहीं मिलते।ये अप्प 14 अलग अलग भाषाओं में avilable है।

 

Telegram से पैसे कैसे कमाएं?

 

Telegram से पैसे कमाने के 7 तरीके हैं

1.Affilate Markering
2.Paid Promotion
3.लिंक Shortner
4.Refer And Earn
5.Fund Raise
6.Products Selling
7.Donation

Affilate Markeing

दोस्तों Telegram से पैसे कमाने का ये सबसे अच्छा तरीका माना जाता है क्योंकि ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहां आप अपना affilate account बना सकते हैं और उनके products को sell कर सकते हैं।आपको बस इनके प्रोडक्ट्स का लिंक कॉपी करके शेयर करना होता है।अब अगर कोई भी इस लिंक पे क्लिक करके कुछ भी खरीद लेता है तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है।

 

अगर एक टेलीग्राम पर चैनल है और एक 1000 से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं तो तो आप paid promotion से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।क्योंकि आप अपने चैनल पे दूसरों के चैनल ग्रुप products एप्पलीकेशन वगैरह को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Link Shortner

अगर एक टेलीग्राम चैनल है और आपके पास बहुत सारे सब्सक्राइबर हैं तो आप अपने चैनल पे अगर कोई भी लिंक शेयर करते हैं तो आप उस लिंक को डायरेक्ट शेयर न करके किसी भी शॉर्टनेर साइट से शार्ट करके शेयर करना स्टार्ट कर दें।ऐसी बहुत सारी शॉर्टनेर साइट हैं जो आपको 1000 क्लिक के 4 से 5 डॉलर तक pay कर देती हैं।

 

Refer And Earn

दोस्तों Telegram से पैसे कमाने का ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है क्योंकि आपको पता होगा कि प्लेस्टोर पे ऐसे बहुत सारे अप्प मौजूद हैं जिन्हें अगर आप किसी को refer करते हैं तो आपको बहुत अच्छी earning होती है।

Telegram Channel कैसे बनाएं?

 

Telegram पे चैनल बनाना बहुत ही आसान है ।

 

1.इसके लिए आपको सबसे पहले प्लेस्टोर पे जाना है और टेलीग्राम अप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना है।

2.अब आपको अपने मोबाइल नम्बर से इस एप्प में लॉगिन कर लेना है।इसके बाद जब आप अप्प को ओपन करेंगे तो आपको लेफ्ट साइड में थ्री डॉट का ऑप्शन मिलेगा आपको इसपे टैब करना है।अब यहां आपको new channel का ऑप्शन मिलेगा आपको इसे सेलेक्ट करना है।

3.अब आप जिस नाम से अपना चैनल बनाना चाहते हैं वो नाम आपको लिख देना है।और चैनल के डिस्क्रिप्शन में अपने बारे में ओर अपने चैनल के बारे में लिख देना है।

4.अब आपको प्राइवेट ओर पब्लिक नाम के 2 ऑपशन नज़र आएंगे यहां आपको अगर अपने चैनल को प्राइवेट रखना है तो आप प्राइवेट को सेलेक्ट कर लीजिए और अगर पब्लिक रखना चाहते हैं तो आप पब्लिक को सेलेक्ट कीजिये।अगर आप अपने चैनल को प्राइवेट रखेंगे तो कोई भी आपके चैनल को सर्च नहीं कर सकेगा सिर्फ जिसे आप लिंक सेंड करेंगे वही आपके चैनल को देख पायेगा लेकिन अगर आप पब्लिक रखेंगे तो कोई भी टेलीग्राम पे के चैनल को सर्च कर सकता है।

5.इसके बात आपको अपना एक कस्टम लिंक बना लेना है।

 

 

लीजिये दोस्तों आपका टेलीग्राम चैनल बन चुका है अब आप यहां अपना कंटेंट डालना ओर सब्सक्राइबर बनाना शुरू कर सकते हैं।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply