Technical SEO Kya Hai ? Techniques & Benefit Of Technical SEO

Technical SEO Kya Hai

 

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे Technical SEO Kya Hai ? आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बहुत ही सिंपल लैंग्वेज में समझाने वाला हूँ ! कि Technical SEO क्या होता है ? और जब भी हम Technical SEO की बात करते हैं ! तो उसमें क्या क्या तरीके, क्या क्या टेक्नीक यूज़ की जाती है ?

ये सारी चीजें हम आज के इस पोस्ट में बात करेंगे ! जैसे मैंने बताया, आज हम बात करेंगे Technical SEO की ! और साथ ही मैं आपको बताऊंगा कि टेक्निकल एसईओ क्यों इम्पोर्टेन्ट है ? और Technical SEO में क्या क्या टेक्नीक्स क्या क्या तरीके यूज़ लिए जाते हैं ?

 

Technical SEO Kya Hai ?

तो सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर Technical SEO क्या है ? क्या ये एसईओ का टाइप है ? तो देखिए आपने बहुत बार सुना होगा कि seo तीन टाइप के होते हैं ! पहला टाइप on page seo, दूसरा off page seo और तीसरा होता है Technical SEO ! ये आपने बहुत बार सुना होगा पढ़ा होगा ! अगर आप ऑलरेडी एसईओ कहीं से पढ़कर आए हैं या फिर प्रैक्टिस कर रहे हैं ! या थोड़ी बहुत भी नॉलेज है तो ये चीज़ तो आपने जरूर सुनी होंगी !

 

लेकिन मैं क्या मानता हूँ की ऑन पेज और ऑफ पेज एसईओ के सिर्फ दो ही टाइप होते हैं ! और जो टेक्निकल है वो ऑन पेज का एक पार्ट है, एक टाइप है ! तो देखिए मैं इस चीज़ को प्रूफ करना चाहूंगा ! हो सकता है आपको लगे कि मैं गलत बोल रहां हूँ, लेकिन देखिए इस चीज़ को मैं इस तरह से प्रूफ करना चाहूंगा ! की वो सारी चीजें हैं जो कि हम अपनी पेज अपनी वेबसाइट पर करते हैं वो ऑन पेज होता है !

और जो हम अपनी वेबसाइट से बाहर जाकर यानी दूसरी वेबसाइट्स पर सोशल मीडिया पर जो भी ऐक्टिविटीज़ करते हैं ! टेक्नीक्स करते हैं हमारी सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज़ करने की ! वो सारी चीजें हम ऑफ फेज में कंसिडर करते हैं ! तो जो टेक्निकल चीजें हैं यानी मेरी वेबसाइट की जो टेक्निकल डिफिकल्टीज है ! जो टेक्निकल प्रॉब्लम है, टेक्निकल आस्पेक्ट्स है, उनको सुधारना ये क्या होता है टेक्निकल इश्यू ?

 

What Is Technical SEO

तो मैं इसको on page का हिस्सा क्यों नहीं मान रहां हूँ ? यहाँ पर मैंने आपका ये जो डिस्प्यूट था, मिस्ट्री थी आई थिंक वो मैं सॉल्व कर दी है की Technical SEO बेसिकली क्या है ? तो भले ही आप किसी भी तरीके से पढ़े या आप यू पढ़ें की seo के तीन टाइप है ! on page,off page और टेक्निकल ! या फिर जो मैंने आपको बताया की ऑफ पेज होता है, ऑन पेज होता है ऑन पेज का ही एक पार्ट है टेक्निकल पार्ट !

 

ये इसको टेक्निकल पार्ट इसलिए बोलते है क्योंकि इसके लिए आपको थोड़ा सा आई टी फील्ड का नॉलेज होना चाहिए ! थोड़ी सी कोडिंग आपको आनी चाहिए ! बेसिकली ये एक डेवलपर के एंड से काम होता है ! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा रोल इसमें खत्म हो जाता है ! मैं आपको इस पूरे कोर्स में बताऊंगा कि Technical SEO कैसे किया जाता है ?

 

Technical SEO Kyon Zaroori Hai ?

और टेक्निकल एसईओ बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है ! क्योंकि किसी भी वेबसाइट को रैंक बाद में हम करवाएंगे ! पहले हम उसकी बेटर क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग करवाएंगे ! तो उसकी बेटर क्रॉल कर पाए गूगल के या किसी भी सर्च इंजन क्रॉलर अच्छी तरीके से हमारी वेब साइट को क्रॉल कर पाए ! उसको अच्छे से स्पाइडर आया और पूरा रीड करके जाये ! मेरी वेब साइट को और उसी कॉलिंग बेसिस पर जो भी उसने डेटा लिया है ! उसको अच्छी तरीके से कैटेगराइज कर पाए !

यानी बेटर इंडेक्सिंग हो पाए तो ये दोनों चीजो के लिए यानी कॉलिंग इंडेक्सिंग के लिए मुझे मेरी वेबसाइट के टेक्निकल आस्पेक्ट्स को सुधारना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ! तो इसीलिए मैं कहूँगा कि टेक्निकल एसईओ बहुत ही इम्पोर्टेन्ट ऐस्पेक्ट है ! अगर मैं एससीओ की बात करता हूँ तो तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं ! कि आप नॉन टेक्निकल ऑन पेज और ऑफ पेज को पढ़कर ही आप एक अच्छे एसईओ एक्स्पर्ट बन गए हैं !

 

Importance Of Technical SEO

अगर आपको एक अच्छा एसईओ एक्स्पर्ट बनना है ! तो आपको Technical SEO में कमांड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ! तो इसीलिए मैंने कहा कि Technical SEO बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है ! Technical SEO में क्या क्या इम्पोर्टेन्ट टेक्नीक्स है जो हम यूज़ लेते है ? वैसे ये जो Technical SEO है ना, इसमें मोस्टली वाइटहैड टेक्निक्स यूज़ की जाती है ! ब्लैकहैड में हम इतना नहीं जाते है ओके !

 

तो Technical SEO में क्या क्या ऐसे टेकनीक है ? जो हम यूज़ करते हैं, उसकी तरफ देख लेते हैं ? एक बार तो सबसे पहले Technical SEO में जो चीज़ कंसिडर की जाती है ! वो हैं आपके वेब पेज, आपकी वेबसाइट की स्पीड ! की जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आ रहा है ! तो उसे एक बेटर एक्सपीरियंस मिले और उसमें आई थिंक स्पीड का बहुत इम्पोर्टेंट रोल होता है !

 

Technic Of Technical SEO

तो उसको कैसे चेक करते है ? कैसे उसको सही करते हैं ? ये सारी चीजें हम इस कोर्स में सीखेंगे ! उसके अलावा अपनी वेबसाइट के एचटीएमएल को सही करना जिससे बेटर क्रॉलिंग हो पाए ! रीडेबल एक स्ट्रक्चर बनाना अपनी वेबसाइट का उसी के साथ ही कुछ इम्पोर्टेन्ट टैग हमारी वेबसाइट में लगाना ! जैसे की कुछ इम्पोर्टेन्ट रीडायरेक्ट लगाना, थ्री ज़ीरो वन थ्री जीरो टू फ़ोर जीरो फ़ोर जी डाइरेक्ट लगाना ! की जिससे एक सही लैंडिंग पेज पर हमारी वेबसाइट पे डाइरेक्ट हो पाए !

अब ये कैसे करते हैं कौन सा टैग कब लगाते हैं ? इसके लिए आपको पूरा कोर्स देखना पड़ेगा ! ये सारी चीजें मैं आपको प्रैक्टिकल में बताने वाला हूँ ! उसके अलावा अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना ! क्योंकि आपको पता है आज कल में अगर गूगल की ही बात करूँ ! तो गूगल का सिक्सटी परसेंट से भी ज्यादा जो ट्रैफिक है वो मोबाइल से आता है !

 

Technical Seo

तो मोबाइल फ्रेंडली बनाना अपनी वेबसाइट को उसके अलावा अपनी वेबसाइट में डुप्लिकेट इंडेक्सिंग को सही करना, फिक्स करना ! उसे और उसके अलावा बहुत सारी और भी टेक्नीक्स है ! जो हम यूज़ करेंगे Technical SEO में ! और सब की एक एक करके में डिटेल में बात करूँ कि कैसे आप कॉलिंग बेटर कर पाते हैं ? उसके लिए हम साइटमैप बनाएंगे !

 

सारी चीजें हम करेंगे रोबॉटिक्स क्या होता है ? ये जो सारे मिस्टीरीअस वर्ड है ना, जिसमे हो सकता है आपको कन्फ्यूजन हों ! और हो सकता है पहली बार सुन रहे हो ! ये सारी चीजें हम एक एक करके इस पूरे कोर्स में समझेंगे ! इस लेख से कुछ नया सीखा हो तो लाइक करना बिल्कुल भी मत भूलिएगा ! साथ ही कोई भी क्वैरी हो क्वेश्चन हो कमेन्ट सेक्शन में बता सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply