Technical SEO Kya Hai ? Techniques & Benefit Of Technical SEO

Technical SEO Kya Hai

 

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे Technical SEO Kya Hai ? आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बहुत ही सिंपल लैंग्वेज में समझाने वाला हूँ ! कि Technical SEO क्या होता है ? और जब भी हम Technical SEO की बात करते हैं ! तो उसमें क्या क्या तरीके, क्या क्या टेक्नीक यूज़ की जाती है ?

ये सारी चीजें हम आज के इस पोस्ट में बात करेंगे ! जैसे मैंने बताया, आज हम बात करेंगे Technical SEO की ! और साथ ही मैं आपको बताऊंगा कि टेक्निकल एसईओ क्यों इम्पोर्टेन्ट है ? और Technical SEO में क्या क्या टेक्नीक्स क्या क्या तरीके यूज़ लिए जाते हैं ?

 

Technical SEO Kya Hai ?

तो सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर Technical SEO क्या है ? क्या ये एसईओ का टाइप है ? तो देखिए आपने बहुत बार सुना होगा कि seo तीन टाइप के होते हैं ! पहला टाइप on page seo, दूसरा off page seo और तीसरा होता है Technical SEO ! ये आपने बहुत बार सुना होगा पढ़ा होगा ! अगर आप ऑलरेडी एसईओ कहीं से पढ़कर आए हैं या फिर प्रैक्टिस कर रहे हैं ! या थोड़ी बहुत भी नॉलेज है तो ये चीज़ तो आपने जरूर सुनी होंगी !

 

लेकिन मैं क्या मानता हूँ की ऑन पेज और ऑफ पेज एसईओ के सिर्फ दो ही टाइप होते हैं ! और जो टेक्निकल है वो ऑन पेज का एक पार्ट है, एक टाइप है ! तो देखिए मैं इस चीज़ को प्रूफ करना चाहूंगा ! हो सकता है आपको लगे कि मैं गलत बोल रहां हूँ, लेकिन देखिए इस चीज़ को मैं इस तरह से प्रूफ करना चाहूंगा ! की वो सारी चीजें हैं जो कि हम अपनी पेज अपनी वेबसाइट पर करते हैं वो ऑन पेज होता है !

और जो हम अपनी वेबसाइट से बाहर जाकर यानी दूसरी वेबसाइट्स पर सोशल मीडिया पर जो भी ऐक्टिविटीज़ करते हैं ! टेक्नीक्स करते हैं हमारी सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज़ करने की ! वो सारी चीजें हम ऑफ फेज में कंसिडर करते हैं ! तो जो टेक्निकल चीजें हैं यानी मेरी वेबसाइट की जो टेक्निकल डिफिकल्टीज है ! जो टेक्निकल प्रॉब्लम है, टेक्निकल आस्पेक्ट्स है, उनको सुधारना ये क्या होता है टेक्निकल इश्यू ?

 

What Is Technical SEO

तो मैं इसको on page का हिस्सा क्यों नहीं मान रहां हूँ ? यहाँ पर मैंने आपका ये जो डिस्प्यूट था, मिस्ट्री थी आई थिंक वो मैं सॉल्व कर दी है की Technical SEO बेसिकली क्या है ? तो भले ही आप किसी भी तरीके से पढ़े या आप यू पढ़ें की seo के तीन टाइप है ! on page,off page और टेक्निकल ! या फिर जो मैंने आपको बताया की ऑफ पेज होता है, ऑन पेज होता है ऑन पेज का ही एक पार्ट है टेक्निकल पार्ट !

 

ये इसको टेक्निकल पार्ट इसलिए बोलते है क्योंकि इसके लिए आपको थोड़ा सा आई टी फील्ड का नॉलेज होना चाहिए ! थोड़ी सी कोडिंग आपको आनी चाहिए ! बेसिकली ये एक डेवलपर के एंड से काम होता है ! लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमारा रोल इसमें खत्म हो जाता है ! मैं आपको इस पूरे कोर्स में बताऊंगा कि Technical SEO कैसे किया जाता है ?

 

Technical SEO Kyon Zaroori Hai ?

और टेक्निकल एसईओ बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है ! क्योंकि किसी भी वेबसाइट को रैंक बाद में हम करवाएंगे ! पहले हम उसकी बेटर क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग करवाएंगे ! तो उसकी बेटर क्रॉल कर पाए गूगल के या किसी भी सर्च इंजन क्रॉलर अच्छी तरीके से हमारी वेब साइट को क्रॉल कर पाए ! उसको अच्छे से स्पाइडर आया और पूरा रीड करके जाये ! मेरी वेब साइट को और उसी कॉलिंग बेसिस पर जो भी उसने डेटा लिया है ! उसको अच्छी तरीके से कैटेगराइज कर पाए !

यानी बेटर इंडेक्सिंग हो पाए तो ये दोनों चीजो के लिए यानी कॉलिंग इंडेक्सिंग के लिए मुझे मेरी वेबसाइट के टेक्निकल आस्पेक्ट्स को सुधारना बहुत ज्यादा जरूरी होता है ! तो इसीलिए मैं कहूँगा कि टेक्निकल एसईओ बहुत ही इम्पोर्टेन्ट ऐस्पेक्ट है ! अगर मैं एससीओ की बात करता हूँ तो तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं ! कि आप नॉन टेक्निकल ऑन पेज और ऑफ पेज को पढ़कर ही आप एक अच्छे एसईओ एक्स्पर्ट बन गए हैं !

 

Importance Of Technical SEO

अगर आपको एक अच्छा एसईओ एक्स्पर्ट बनना है ! तो आपको Technical SEO में कमांड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ! तो इसीलिए मैंने कहा कि Technical SEO बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है ! Technical SEO में क्या क्या इम्पोर्टेन्ट टेक्नीक्स है जो हम यूज़ लेते है ? वैसे ये जो Technical SEO है ना, इसमें मोस्टली वाइटहैड टेक्निक्स यूज़ की जाती है ! ब्लैकहैड में हम इतना नहीं जाते है ओके !

 

तो Technical SEO में क्या क्या ऐसे टेकनीक है ? जो हम यूज़ करते हैं, उसकी तरफ देख लेते हैं ? एक बार तो सबसे पहले Technical SEO में जो चीज़ कंसिडर की जाती है ! वो हैं आपके वेब पेज, आपकी वेबसाइट की स्पीड ! की जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आ रहा है ! तो उसे एक बेटर एक्सपीरियंस मिले और उसमें आई थिंक स्पीड का बहुत इम्पोर्टेंट रोल होता है !

 

Technic Of Technical SEO

तो उसको कैसे चेक करते है ? कैसे उसको सही करते हैं ? ये सारी चीजें हम इस कोर्स में सीखेंगे ! उसके अलावा अपनी वेबसाइट के एचटीएमएल को सही करना जिससे बेटर क्रॉलिंग हो पाए ! रीडेबल एक स्ट्रक्चर बनाना अपनी वेबसाइट का उसी के साथ ही कुछ इम्पोर्टेन्ट टैग हमारी वेबसाइट में लगाना ! जैसे की कुछ इम्पोर्टेन्ट रीडायरेक्ट लगाना, थ्री ज़ीरो वन थ्री जीरो टू फ़ोर जीरो फ़ोर जी डाइरेक्ट लगाना ! की जिससे एक सही लैंडिंग पेज पर हमारी वेबसाइट पे डाइरेक्ट हो पाए !

अब ये कैसे करते हैं कौन सा टैग कब लगाते हैं ? इसके लिए आपको पूरा कोर्स देखना पड़ेगा ! ये सारी चीजें मैं आपको प्रैक्टिकल में बताने वाला हूँ ! उसके अलावा अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना ! क्योंकि आपको पता है आज कल में अगर गूगल की ही बात करूँ ! तो गूगल का सिक्सटी परसेंट से भी ज्यादा जो ट्रैफिक है वो मोबाइल से आता है !

 

Technical Seo

तो मोबाइल फ्रेंडली बनाना अपनी वेबसाइट को उसके अलावा अपनी वेबसाइट में डुप्लिकेट इंडेक्सिंग को सही करना, फिक्स करना ! उसे और उसके अलावा बहुत सारी और भी टेक्नीक्स है ! जो हम यूज़ करेंगे Technical SEO में ! और सब की एक एक करके में डिटेल में बात करूँ कि कैसे आप कॉलिंग बेटर कर पाते हैं ? उसके लिए हम साइटमैप बनाएंगे !

 

सारी चीजें हम करेंगे रोबॉटिक्स क्या होता है ? ये जो सारे मिस्टीरीअस वर्ड है ना, जिसमे हो सकता है आपको कन्फ्यूजन हों ! और हो सकता है पहली बार सुन रहे हो ! ये सारी चीजें हम एक एक करके इस पूरे कोर्स में समझेंगे ! इस लेख से कुछ नया सीखा हो तो लाइक करना बिल्कुल भी मत भूलिएगा ! साथ ही कोई भी क्वैरी हो क्वेश्चन हो कमेन्ट सेक्शन में बता सकते हैं !

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply