Seo Friendly Post कैसे लिखें ? (Complete Guide) 2020

Seo Friendly Post कैसे लिखें (Complete Guide) 2020

 

Seo Friendly Post कैसे लिखें ?ये Point Seo के लिए बहुत जरूरी हे आज इस पोस्आट में मैं आपको बताऊंगा की आप अपनी blog पोस्ट को SEO Friendly कैसे लिखे जिस से आपकी पोस्ट rank को होने में Time न लगे चलिए शरू करते हे.

 

Seo Friendly Post कैसे लिखें ? 

कोई भी Search Engine SEO को सबसे पहले देखता है आप जितना अच्छा अपनी पोस्ट को लिखेंगे उस से आपके Website में Visitors Increase होंगे जिस Website में SEO Friendly पोस्ट लिखा रहता है वो Website सभी Search Engine में Rank करती है.

Google AdSense के लिए SEO Friendly Post कैसे लिखे ये जानना बहुत जरुरी है Blogger Blog या WordPress Website में आसानी से SEO Friendly Post लिखी जा सकती है और ये बहुत आसान है SEO Friendly Post लिखने के Two Parts होते हे तो चलिए शुरू करते हे.

 

Seo Friendly Post कैसे लिखें ? _Part 1

आपको SEO Friendly Post लिखने के लिए कुछ खास बातों को ध्यान देना होगा Seo Friendly Post कैसे लिखें ? इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत Search And Settings करना होगा जो SEO का First Part होता है मैंने निचे Step By Step आपको SEO Friendly Post लिखने के सारे तरीके बताये है.

आप किसी भी Point को Skip न करें किसी भी Post में आप जरा सी गलती करेंगे तो आपका post rank नहीं हो सकता है . Post लिखने से ज्यादा मुश्किल Post को SEO friendly बनाना है इस लिए SEO को Ignore न करें.

DoFollow Backlinks कैसे बनाये ? Secret Method 2020

 

#01 SEO Friendly Keyword Research

Post को SEO Friendly बनाने के लिए सबसे पहले आपको Keyword Research करना बहुत Important है कोई भी Blogger जब कोई Post लिखता है तो उस Post के लिए उसका Keyword Research करना बहुत Important होता है आज जो भी Post आप अपने Blog में लिख रहे हैं उसे कितने लोग Search Engine में Search कर रहे हैं ये जानना बहुत Important होता है जैसे आप कोई Post लिख रहे हैं “Backlinks कैसे बनाये”

अगर आप इस Keyword में पोस्ट लिख रहे हैं और इसे कोई Search Engine में Search ही नहीं करता है तो आपका पोस्ट तो Search Engine में आ जायेगा But कोई Search ही नहीं करेगा तो उसमे Visiters नहीं आएंगे . But अगर आप कोई पोस्ट लिख रहे हैं “Backlinks क्या है”

 

अगर आप इस Keyword में Post लिख रहे हैं और इसे लोग सर्च कर राहे हैं तो आपके Post में Visiters जरूर आएंगे क्योंकि इस keyword को Google या other Search Engine में Search किया जाता है इस लिए आपका पोस्ट Index भी होगा और उसमे visiters आएंगे .

 

आप Keyword Research के लिए Google का free tools. Google Keyword Planner use कर सकते हैं यहाँ आपको अच्छा Keyword आपके Blog के लिए मिल जायेगा.

 

#02 Target/Focus Keyword

आपको अपना Keyword Search करने के बाद उसमे एक Target Keyword Set करना होगा Target Keyword Meaning आपका Post किस topic में है जिसे आप Search Engine में लाना चाहते हैं ये बहुत Important होता है सही Target Keyword Choose करना बहुत जरुरी है.

जिस से किसी भी search engine को पता चले की आपकी post किस topic में लिखी गयी है . जैसे आप कोई Book या Movie देखते हैं तो उस Movie के नाम में एक Keyword होता है जिस से Audiance को पता चलता है की movie किस Topic में है अब मैं आपको Example दे कर समझा रहा हूँ .मान लीजिये आपके Post का Title है.

 

आपके पोस्ट का ये Title है अब आपको Select करना है की आप किस Keyword के साथ अपना Post Rank करवाना चाहते हैं जिस से आपके website का Post rank करे तो ये बहुत Simple है आपको Keyword Select करना है.

 

और जैसे Backlinks कैसे बनाये उस पर Post लिखने का विचार किया हे उसको हर जगह आपको डालने हे और उसके अस पास के Keyword Help के लिए भी Use करना हे.

 

और आपने जो keyword Select किया हे वो आपको Title में ही Set करना हे और आपके Post के First paragraph में भी आपको आपका Focus Keyword Set करना हे.

जिसे आपके Google Keyword Planner की मदद से Search किया है कोई भी user इतना Long Keyword search नहीं करता है इस लिए आपको ये ध्यान रखना है की आपका Keyword लोगों को पसंद आये जिस से आपके Website की पोस्ट में click हो , यही Best Formula होता है , keyword set करने का अब आप समझ गए होंगे की Seo Friendly Post कैसे लिखें ?

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

#03 SEO Friendly Post Title

अब आता है आपके पोस्ट का Title. आपको आपके Target keyword को Add करके आपकी पोस्ट के लिए title set करना है . ये बहुत Important होता है अगर आपका Keyword आपके Title में set नहीं होगा तो कोई भी search engine उसे index नहीं करेगा इस बात को आपको याद रखना है आपका Keyword और Target Keyword बहुत इम्पोर्टेन्ट है.

 

तो आपको उसे और Intreasting बनाना होगा आपको आपका Title 35 से 55 word के अंदर लिखना है और याद रखिये आपका Space भी इसमें count होता है आप Blogger use करते हैं तो आपको इसे खास ध्यान रखना होगा जिस से आप Title अच्छा हो जाये.

 

इसे SEO title भी कहते हैं . जो Search Engine में show होता है आपको बहुत लम्बा Title set नहीं करना है जो Search engine में show न हो ऊपर जो मैंने example दिया है आपको वैसा ही Title set करना है अगर आप WordPress website में काम करते हैं तो आप Yoast Plugin की मदद ले सकते हैं.

 

#04 SEO Friendly Post URL

किसी भी पोस्ट तक पहुँचने के लिए या उसे Index होने के लिए एक सही URL की ज़रूरत होती है आपको आपके पोस्ट के लिए अच्छा url set करना बहुत जरुरी है जैसा की आप मेरी इस पोस्ट में देख रहे होंगे की इस पोस्ट का url क्या है.

 

और मैं Example के साथ आपको निचे बताने जा रहा हूँ की आपके Website का Url या Pemalink कैसा होना चाहिए . जिस से आपका Url SEO friendly बन जाये . आपको दो Url बता रहा हूँ जिस से आपको समझ आ जायेगा की आपको कैसा Url dset करना है.

 

www.techysharif.in/seo-friendly -पोस्ट-कैसे-लिखें
www.techysharif.in/698141584&%^*($%^6$

 

अब आपको समझ आ गया होगा की आपको आपके पोस्ट के लिए कैसा Url या Permlink set करना है आपके Website Post के url में आपका Target Keyword होना बहुत जरुरी होता है जिस से आपका Url SEO Friendly बन जाये और Search engine उसे index कर सके.

 

Google RankBrain क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

 

#05 SEO Friendly Post Description

किसी भी Post का अच्छा SEO Friendly Description लिखना बहुत Important होता है आप जब भी कोई Post Google या कोई Other Search Engine में search करते हैं तो आपको उस Post Title के Niche एक Description दिखाई देता होगा . वही Description होता है . आपको आपके Post से related Post Description लिखना होगा.

 

आपका Description 120 Word से 150-word के अंदर होना चाहिए आपको Description लिखते समय एक बात का ध्यान देना होगा की आपका Description तब ही SEO Friendly बनेगा जब आप Description में अपना Title And Target Keyword use करेंगे.

कोई भी search engine जब किसी post को Index या crawl करता है तो वो सबसे पहले description read करता है इसीलिए search Engine में Description show होता है और उसमे Target Keyword भी होता है.

 

और आप Description में जयदा से ज्यादा 2 बार Focus Keyword यानि Target Keyword Use कर सकते हे अगर उस से ज्यादा बार अपने अपना Focus Keywrod या target keyword use करते हो तो Google Index यानि आपकी Post को Goolgle में Crawl होने में Problem होगी.

 

#06 Keyword Density

अब आता है keyword Density क्या है Keyword Density का मतलब होता है आपके पोस्ट में Target keyword की counting. अगर आपकी पोस्ट 1000 Word में लिखी गयी है तो आपके उस Post में आपके Target Keyword की संख्या 2.5% से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

 

अगर आप Keyword Density 2.5 से ज्यादा करते हैं तो Google आपके पोस्ट को Rank नहीं करेगा आपके किसी भी पोस्ट में Keyword Density 0.5 से 2.5 के बिच में होनी चाहिए .जिस से Search Engine भी आपके website post को SEO Friendly समझे.

 

और जल्दी से जल्दी आपके पोस्ट को Index कर दे आपको Simple Word में कहूं तो 1000 word के पोस्ट के लिए आपका Target Keyword आपके पोस्ट में 5 से 25 बार आना चहिये उस से काम या ज्यादा न हो.

 

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

 

SEO Friendly Post कैसे लिखे _Part 2

अभी तक जो मैंने समझाया वो Seo Friendly Post कैसे लिखें  का first part था अब आपको Seo Friendly Post कैसे लिखें का  Second Part भी समझना बहुत Important है क्योंकि ऊपर जो मैंने समझाया वो एक teaser है और जो अब समझने वाला हूँ ये movie है.

 

आप अगर कोई पोस्ट बहुत अच्छा लिखते हैं But अगर वो SEO Friendly नहीं है तो वो पोस्ट कभी भी Google में rank नहीं करेगा , इस लिए आपको पोस्ट कैसे लिखना चाहिए इसे 2 Part में बनाना बहुत जरुरी था . कोई भी search engine उसी पोस्ट को Rank करता है जो SEO Friendly लिखा गया हो.

 

 SEO Friendly Post Writing Full Details 

 

#01 SEO Friendly Post Word

आपको अपने website के पोस्ट में 1000 Word का पोस्ट लिखना बहुत जरुरी है अब आप सोच रहे हैं की कुछ Bloggers 2000 word के पोस्ट लिखने की सलाह देते हैं और कुछ लोगों का पोस्ट 2000 word का होता है . वही पोस्ट google में rank करता है तो ये बहुत गलत है.

 

बहुत लोग ऐसा बोल के लोगों को गुमराह करते हैं . जो Blogger 2000 word के पोस्ट लिख कर अपने पोस्ट को rank करते हैं . वो अपने पोस्ट के लिए बहुत साड़ी जगह में backlinks बनाये रखते हैं . But आप जब कोई Content search करते हैं.

 

तो जो पोस्ट First page के First Position में आता है वो हमेशा Short post रहता है क्योंकि वो Unique Content होता है . अब आप समझ गए होंगे की कोई भी पोस्ट rank कैसे होता है पोस्ट Rank होने के लिए पोस्ट लम्बा होना Important नहीं.

 

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

 

#02 Heading

आपको अपने पोस्ट में Heading Add करना बहुत Important होता है जिस से आपका पोस्ट User Friendly बने और viewer भी उस पोस्ट को आसानी से Read कर सके आपको Blogger और WordPress में Heading Colam मिल जायेगा जहाँ आप अपना Post Title Use करते हैं.

 

वो Heading 1 होता है ऐसा कर के आप अपना Post SEO Friendly बना सकते हैं H1 से H6 तक Heading आसानी से लिख सकते हैं आपको सभी Heading में अपना Target Keyword Use करना बहुत Important है जिस से जब Google Ke Robots आपके Website को check करे तो उन्हें लगे की आपका पोस्ट SEO Friendly है.

 

#03 Use Bold

आपको अपने keyword में bold symble Use करना है जिस से आपके पोस्ट में आपके Target Keyword को Google Robot तुरत Read कर सके ये बहुत Imporatat होता है कुछ Blogger इसे Follow नहीं करते हैं .जिस से उनका Post Google में Index नहीं होता है या उनका पोस्ट First Page में नहीं show होता है आपको ये गलती नहीं करनी है जिस से आपके पोस्ट की Value Down हो जाये.

जैसा की मैंने समझाया है वैसा ही आपको आपके पोस्ट Title को बनाना है जिस से आपका पोस्ट Google Algoritham read करे Bold Keyword को ज्यादा Use न करें जिस से Search Engine आपके Post को Spam Post की Category में add कर दे.

 

अपने Target Keyword और अपने Post में जो Helping Keyword Use किये हे वो ही Keyword को अपनी पोस्ट में Bold करे जिस से Google आपके Target keyword के अलावा भी आपके helping Keyword की वजह से भी आपकी पोस्ट को Rank होने में helpful रहे.

 

#04 Copyright Post न लिखें

आपको अगर आपके Website को Log Time तक use करना है तो आप कोई भी CopyRight Post न लिखें आपको हमेशा Fresh content लिखना है जिस से Google आपके Website को rank करे.

 

ये बहुत ही अच्छा तरीका होता है जिस से कोई भी website बहुत जल्दी rank करने लगता है आपको भी इस चीज का खास ध्यान देना होगा . Google बहुत Smat है आप Google को धोखा नहीं दे कस्ते हैं.

 

Google Robot आप पर निगरानी रखते हैं की आप अपने website और Computers में क्या search करते हैं आप Google को ध्यान में रख कर सभी काम करें.

 

#05 Images Use करे

आपको अपने Post में Images use करना बहुत important होता है इस से User आपके Post में ज्यादा से ज़्यादा समय तक रुके और उसे आपके Post की Imag को देख कर आपके post को read करने का मन हो.

 

1 Images 1000 Word के बराबर होता है ये मैं नहीं कह रहा सभी कहते हैं . Google किसी Images को Red नहीं कर सकता है . इसलिए आपको आपके पोस्ट के imges में आपके Post का Title देना होगा Seo Friendly Post कैसे लिखें  इसके लिए ये बहुत important होता है.

 

Google Robot आपकी Images को भी Index करता है जिस से कोई User आपके Images से आपके website तक पहुँचता है . ऐसा करने से आपके पोस्ट में visiters बढ़ते हैं और आपका Website rank होता है . इसे SEO Friendly Images भी कहते हैं.

 

आपको कोई भी इमेज सीधे गूगल से नहीं लेनी हे क्यूंकि google बहुत ज्यादा Image Copyright इमेज हैं जिस से आपकी पोस्ट पर Effect बढ़ेगा . इस लिए में आपको Example के तोर पर कुछ Site का Name दे रहा Hu जहा फ्री Image Without Copyright होते हे आपको Image वह से लेना हे.

Shutter Stock
Pixabay
Pexels

और भी बहुत सारी Free Image की Site हे आप Google में Search करके उसको find कर Free Image निकाल कर आप अपनी Website पर Add कर सकते हे.

 

#06 Target Keyword कहाँ use करें

आपको Targets Keyword तो use करना ही है But आप उसे कहाँ use करें ये आपको details में जानना बहुत Important होता है इस लिए आपको आपके पोस्ट में ये जानना बहुत जरुरी है की आपके website के कौन से Part को google Robot check करता है जिस से आप सही जगह पर अपना Target Keyword use कर सकें.

Post Title
Description
Post Url
First Paragraph
Heading 1 And 2
Images

बस आपको इतने जगह में अपना Target Keyword use करना जरुरी है जिस से आपका wbsite Google के first page में show हो आप जितना अच्छा पोस्ट लिखेंगे उतना आपका Post rank होगा.

 

Seo Friendly Post कैसे लिखें ? आखरी Words

आज के इस पोस्ट Blog या Website में Seo Friendly Post कैसे लिखें  में हमने बहुत Important Topic में बात किया है अगर आपको SEO के बारे में सही जानकारी मिल जाये तो आपका Website बहुत आगे जायेगा.

 

मेरे को जितनी समझ थी उतना मैंने आपको बताया वो बहुत जरुरी है आप मेरे इस पोस्ट को check कर सकते हैं But सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता है आपको अपने मन से SEO का Factor समझना होगा.

 

आपको इस से भी ज्यादा अपने मन से आपके पोस्ट को Improve करना होगा . जिस से आपका Post rank हो क्योंकि आज कल सभी लोग Generaly इतना use तो करते ही है इसलिए आपको इस से ज्यादा बढ़ कर करना होगा.

 

जिस से आपका पोस्ट दूसरे पोस्ट से अलग लगे आपको जितना SEO जानना था मैंने समझा दिया है इसके अलावा आपको अपने मन से SEO करना होगा जिस से आपको अच्छा रिजल्ट मिल सके.

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply