Seo Friendly Image Kaise Banaye

Seo Friendly Image Kaise Banaye

 

दोस्तों ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ने के लिए आप तो जानते ही है ब्लॉग पोस्ट को हमें Seo Friendly बनाना पढता है ! तब ही Search Engine हमारे Seo Optimize आर्टिकल को इंडेक्स कर पाता है ! पर क्या आपको पाता है सिर्फ आर्टिकल को ही Seo Friendly बनाने से उतना Organic Traffic नहीं मिलेगा ! आपको ब्लॉग Image को भी Seo Friendly बनाना होगा ! Seo Friendly Image बनाने से आप ब्लॉग की ट्रैफिक को और Increase कर सकते है ! Seo के अलावा Images पोस्ट के लिए भी बहुत जरुरी होता है ! जब हम अपने पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर करते है तो पोस्ट का पहला इमेज शो होता जो दिखने में अच्छा होता है !

 

ब्लॉग के लिए Images बहुत जरुरी होती है ! इमेज ही है जो पोस्ट में जान डाल देती है ! कई विजिटर तो पोस्ट इमेज को पढ़कर ही ब्लॉग में विजिट करते है ! ये पोस्ट को एक Attractive Look भी देता है ! सर्च इंजन भी आर्टिकल से पहले हमरे Photos को ही इंडेक्स करता है ! ऐसे में अगर आपके आर्टिकल के Photos Seo Friendly नहीं होंगे ! तो आपके पोस्ट को Search Engine से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं मिलेगा !

Seo Friendly Image Kaise Banaye ?

 

गूगल हमारे इमेज को बिना Seo Optimize के इंडेक्स नहीं कर पाता ! आपने कभी देखा होगा की आप जब अपना पोस्ट सर्च इंजन में सर्च करते है तो रिजल्ट में आपके पोस्ट का फोटो शो नहीं होता ! गूगल सिर्फ Images पढ़कर पता नहीं कर पाता की हमारे जो आर्टिकल है वो किस टॉपिक के बारे में है ! इसलिए हमें Photos को Seo Friendly बनाना चाहिए !

 

Rename Image Before Upload

 

Images को अपलोड करने से पहले आप उसको Rename जरूर कर ले ! 70% ब्लॉगर ये गलती कर Photos को पोस्ट में अपलोड कर देते है ! Rename करने से फायदा ये होता है की गूगल इसे पढ़ पाता है !

 

Add Alt After Upload 

 

Pic अपलोड करने के बाद उसमे Alt Tag ऐड करे ! Alt Tag ऐड करने के बाद ही इमेज को गूगल इंडेक्स कर पाता है ! और ये जान पाता है की इमेज किस आर्टिकल के बारे में है ! Alt Tag ऐड करने के लिए नीचे दिया स्टेप फॉलो करे –

 

Step 1. सबसे पहले पोस्ट में इमेज अपलोड करे !
step 2. अब इमेज में क्लिक करे !
step 3. क्लिक करने के बाद कुछ ऑप्शन आएगा फिर properties में क्लिक करे !
step 4. Properties में क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप विंडो खुलेगा !

 

1. Title text में इमेज का नाम लिखे
2. Alt text में इमेज के बारे में लिखे और सेव कर दे .

Use Image Caption

 

Pic अपलोड करने के बाद आप इसमें Caption भी इस्तेमाल कर सकते है ! ये Seo के लिए जरुरी तो नहीं है पर विजिटर इसे पढ़ कर फोटो के बारे में जान सकते है !

 

Into Low Size 

 

Pic अपलोड करने से पहले इमेज साइज को लौ कर लीजिये ! अगर आपके इमेज का साइज हाई होगा तो वो पोस्ट खुलने में बहुत टाइम लगाएगा ! ऐसे में विजिटर भी आपके उस पोस्ट को छोड़ कर दूसरे ब्लॉग में चले जायेगे ! गूगल भी ऐसे पोस्ट को Ignore करता है ! आप कोई भी फॉर्मेट का Img अपलोड कर सकते है इससे सर्च इंजन को कोई फरक नहीं पड़ता ! फोटो साइज का ध्यान रखे साइज हमेसा कम नहीं रखे ! ऐसे फॉर्मेट जिनका Image Qality तो Same होता है लेकिन साइज लौ – हाई होता है !

 

तो दोस्तों अब से जब भी आप कोई फोटो पोस्ट में अपलोड करने जाये ! तो इन बातो का ध्यान रखे और हमेशा आर्टिकल में Seo Friendly Image ही अपलोड करने की कोशिश करे ! और भी SEO टिप्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग को आप सब्सक्राइब करे ! आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर SEO के बारे और भी जानकारी प्राप्त कर सकते है ! अगर पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है !

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply