Portfolio Website Free में कैसे बनाएं | Portfolio Website Theme Free

Portfolio Website Free में कैसे बनाएं Portfolio Website Theme Free

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की आप अपनी खुद की Portfolio Website Free में कैसे बना सकते हैं।क्योंकि अगर आपका कोई बिजनेस है या आप ऑनलाइन किसी भी तरह की कोई service provide करते हैं तो आपके पास एक Portfolio Website होना बहुत ज़रूरी है।

 

Portfolio Website का फायदा है की अगर कोई Claint आपसे आपकी details मांगता है तो आप उसे अलग अलग डिटेल सेंड करने के बजाय अपनी Portfolio Website का लिंक दे सकते हैं । ताकि आपके क्लाइंट को एक ही जगह आपकी पूरी डिटेल ओर services के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

 

Portfolio Website क्यों ज़रूरी है 

तो अगर आपका भी कोई बिजनेस है या आप भी किसी तरह की ऑनलाइन Services Provide करए हैं और इसके लिए आप भी अपनी एक Portfolio Website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक थीम की ज़रूरत पड़ेगी जिसका download link आपको इसी पोस्ट के नीचे मिल जाएगा वहां से आप उसे थीम की ज़िप फ़ाइल को डाऊनलोड कर सकते हैं।

 

इसके बाद आपको एक होस्टिंग की ज़रूरत होगी और एक डॉमिन कि।लेकिन अगर आपके पास पहले से कोई डॉमिन है तो आप उसी पे एक sub domain बनाकर भी इस वेबसाइट को बना सकते हैं। इसके अलावा आप फ्री होस्टिंग का भी use कर सकते हैं।

 

 

 

पोर्टफोलियो website  कैसे बनाएं  

तो दोस्तों अपनी Portfolio Website बनाने के लिए आपको नीचे डीके गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

 

1.सबसे पहले आपको इसी पोस्ट के नीचे दी गयी लिंक से Portfolio Website Theme को डाउनलोड कर लेना है।आपको इसमे एक ज़िप फ़ाइल मिलेगी जिसे आपको सबसे पहले extract कर लेना है।

 

2.अब आपको अपनी होस्टिंग के cpanel में चले जाना है।अगर अपने new domain add किया है तो आप उसके Public_html में चले जाइये ओर अगर अपने sub domain बनाया है तो आप उसके root folder में चले जाइये।

 

3.अब आपको यहां पे डाउनलोड वाले ऑप्शन पे चले जाना है और अपने PC से आपको उन सभी फ़ाइल को सेलेक्ट करके यहां अपलोड कर देना है जो कि आपको ज़िप फ़ाइल को extaract करने पर मिली हैं।

 

4.अपलोड हो जाने के बाद अब आपको अपनी वेबसाइट को ओपन करके देखना है ।आपकी थीम अब इनस्टॉल हो चुकी है और आपके डॉमिन पे एक Portfolio Website बन चुकी है ।

 

Portfolio Website को Edit कैसे करें 

 

अब आपको इसको अपने हिसाब से एडिट कर लेना है |जैसे इसमे जो इमेज हैं उनकी जगह अगर आप अपनी इमेज ऐड करना चाहते हैं तो आपको इमेज वाले फोल्डर में जो इमेज हैं उनकी जगह अपनो इमेज उपलोड कर देना है |लेकिन एक बाद का ध्यान रखना है कि आपकी इमेज का नाम और साइज वही होना चाहिए जो कि इसमें पहले से मौजूद ईमेज है।

 

इसके अलावा बाकी की डिटेल चेंज करने के लिए आपको अपने public_html में एक index.html file मिलेगी |इसे एडिट करके आप इसमें दी गयी डिटेल की जगह पे अपनी डिटेल ऐड कर सकते हैं।

 

अगर आपको समझने में कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे दिया गया वीडियो देख कर इसे अच्छे से समझ सकते हैं |और बहुत ही आसानी से अपनी Portfolio Website बना सकते हैं।

 

तो दोस्तों अगर अपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा।ओर अगर अपकनिस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो वो भी आप नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।


You have to wait 45 seconds.
Download Timer


 

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply