PM Kisan Status | पी एम किसान स्टेटस कैसे देखें 2021

PM Kisan Status  पी एम किसान स्टेटस कैसे देखें 2021

 

PM Kisan Status दोस्तों पी एम किसान निधि योजना सम्पूर्ण रूप से केंद्र सरकार की योजना है।इसमें 100% Funding केंद्र सरकार ही देती है।इस योजना को 1 दिसंबर वर्ष 2018 से लागू किया गया था।

पी एम किसान योजना के अंतर्गत पूरे भारत के किसानों को को हर वर्ष 6000 रुपये सहायता राशि के रूप में दिए जाते हैं।उन्हें हर चार महीने में 2000 रुपये को एक क़िस्त दी जाती है इस प्रकार 12 महीने में 3 किस्तों के 6000 रुपये जोते हैं।

 

 

इस सहायता राशि को सीधे किसान के बैंक खाते में ही भेजा जाता है।किसानो को इस योजना अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपने स्थानीय पटवारी एवं राजस्व अधिकारी और नोडल अधिकारी से मिलना होता है।इस योजना में निर्धारित CSC शुल्क देकर किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

कोई भी किसान अगर चाहे तो PM Kisan Status में वेबसाइट पे जाकर Farmers Corner वाले ऑप्शन में जाकर खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।और यहीं से निर्धारित शुल्क जमा कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

 

पी एम किसान योजना को क़िस्त कब आती है

इस स्कीम में हर वर्ष की पहली किस्त 1 अप्रेल से 31 जुलाई तक ओर दूसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक ओर तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 ।मार्च के बीच मे भेजी जाती है।इस योजना को पी एम मोदी ने 24 फरवरी 2019 को स्टार्ट किया था।

 

 

PM Kisan Yojna बेनिफिशियरी लिस्ट 2021

 

1.सबसे पहले pmkisan.gov.in पर विजिट करें

2.होमपेज पर मेनू वाले सेक्शन में फॉर्मर कॉर्नर पे क्लिक करें

3.अब लाभार्थी सूची पे क्लिक कीजिए

4.इसके बाद यहां अपना जिला ,उपजिला ,प्रदेश,गांव और ब्लॉक की जानकारी भरें

5.इसके बाद get report पर क्लिक कर दीजिए आपके सामने पूरी लिस्ट आ जायेगी

 

PM Kisan Yojna का लाभ किन किसानों को मिलेगा

 

1.किसान के नाम पर खुद का खेत होना चाहिए

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास अपनी खुद की खेती की ज़मीन होना ज़रूरी है।अगर किसान खेती तो करता है लेकिन उसके पास अपनी ज़मीन नहीं है तो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।अगर ज़मीन है लेकिन उसके दादा या पिता के नाम है तब भी वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता।

 

2.सरकारी कर्मचारियों को लाभ नहीं मिलेगा

अगर कोई किसान खेती की ज़मीन का मालिक है लेकिन वो सरकारी कर्मचारी भी है तो इस कंडीशन में वो भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।

 

3.10000 रुपये से ज़्यादा पेंशन पाने वाले लाभार्थी नहीं

 

अगर कोई किसान ज़मीन का मालिक है लेकिन उसे 10000 से ज़्यादा पेंशन मिलती है तो वो भी इस योजना से लाभ नहीं ले सकता।

5.ये भी लाभ नहीं ले सकते

अगर कोई खेती की ज़मीन का तो मालिक है लेकिन वो ज़मीन का इस्तेमाल खेती की जगह किसी ओर कार्य मे करता है तो वो भी इस योजना से लाभ प्राप्त नहीं कर सकते।

 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों उम्मीद है कि समझ गए होंगे कि PM Kisan Status कैसे देखते हैं।और पी एम किसान योजना क्या है और इसका लाभ कोस तरह से लिया का सकता है।तो अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने फेसबुक व्हाट्सएप्प पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply