Plasma Kya Hota Hai ? कौन डोनेट कर सकता है ?

Plasma Kya Hota Hai  कौन डोनेट कर सकता है

 

 

Plasma Kya Hota Hai दोस्तों जैसा कि आप को पता है कि इस वक़्त पूरी दुनिया मे कोरोना की लहर फैली हुई है ! हमारे देश मे भी इसकी दूसरी लहर ने रिकॉर्ड तोड़ दिए और अब तीसरी लहर का भी खतरा मंडरा रहा है !

 

इसके बचाव के लिए सरकार द्वारा बहुत तरह के प्रयास किये जा रहे हैं ! इस समय पूरे देश मे वैक्सीनेशन का कार्य बहुत तेज़ी से किया जा रहा है ताकि इस पे काबू पाया जा सके ! इसके अलावा भी ओर कई तरह की पद्धतियों का इस्तेमाल इससे बचाव के लिए किया जा रहा है ! उन्ही सब पध्दतियों में से एक पद्धति है Plasma Therephy.

 

 

अभी तक हमारे देश मे जितने भी मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं उन सभी से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए कहा जा रहा है ! लेकिन ये Plasma Kya Hota Hai ? इसे कौन डोनेट कर सकता है ? आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं !

 

 

Plasma Kya Hota Hai ?

 

प्लाज्मा हमारे खून में ही एक तरल पदार्थ होता है जिसका रंग पीला होता है ! ये शरीर के विभिन्न अंगों तक रक्त पहुंचाने का कार्य करता है ! हमारे जिस्म में इसकी मात्रा 52 प्रतिशत से 62 प्रतिशत तक होती है ! और लाल रक्त कणिका 38 से 40 प्रतिशत !

 

 

Plasma Therephy क्या होती है ?

 

जो भी लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं उनके रक्त से प्लाज्मा को अलग किया जाता है ! क्योंकि जो रोगी ठीक हो चुके हैं उनके खून में एन्टी बॉडीज़ होती है,इस एन्टी बॉडीज़ को ही कोरोना के मरीजों को दिया जाता है ! एक इंसान के प्लाज्मा से दो रोगियों का इलाज किया जा सकता है !

 

 

जो भी रोगी कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो 14 दिन के बाद प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं ! लेकिन जिनको किडनी,लिवर,केंसर,मधुमेह की परेशानी है वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते !

 

 

प्लाज्मा थेरेपी ओर वैक्सीनेशन में क्या फर्क है ?

 

दोनों ही चीज़ें इंसान की बॉडी में एन्टी बॉडीज़ का निर्माण करती हैं लेकिन दोनों का तरीका बिल्कुल अलग है ! जहां तक वैक्सीन की बात है तो ये आपके शरीर मे वायरस को फैलने से रोकती है इसमे एक साल तक का समय लग जाता है !

 

जबकि प्लाज्मा एक व्यक्ति के शरीर से लेकर दूसरे व्यक्ति को दिया जाता है ! इस प्रकार कोरोना के मरीजों को ठीक किया जा सकता है ! इस समस्य प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल भारत सहित पूरी दुनिया मे 20 देशों में किया जा रहा है !

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे की Plasma Kya Hota Hai ? ओर इसे कौन डोनेट कर सकता है ? तो अगर आपको ये जानकरी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply