PHD Kya Hai ? PHD Kya Hota Hai In Hindi

PHD Kya Hai  PHD Kya Hota Hai In Hindi

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे PHD Kya Hai ? क्योंकि आपने बहुत बार देखा होगा कि बहुत सारे लोगों के नाम के आगे डॉक्टर लगा होता है ! और आपके मन में कभी ना कभी जरूर आता होगा ! ये तो डॉक्टर है नहीं, फिर भी इनके नाम के एक डॉक्टर लगे हैं ! ये तो पढ़ाते है या फिर ये किसी और प्रोफेशनल हैं ? तो फिर इनके नाम के आगे डॉक्टर क्यों है ? या कोई भी अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं ?

जी नहीं दोस्तों कोई भी अपने नाम के आगे डॉक्टर नहीं लगा सकता ! उसके लिए आपको पीएचडी की पढ़ाई करनी पड़ती है ! तो आज हम जानेगे पीएचडी क्या है ? पीएचडी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? पीएचईडी की फीस कितनी होती है ? पीएचडी कोर्स कितने साल का होता है ? और पीएचडी करने के क्या क्या फायदे हैं ?

 

PHD Kya Hai ?

तो दोस्ती सारी बातें आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे ! जो कि आपके बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट होने वाली है ! सबसे पहले हम लोग जानते हैं PHD Kya Hai ? What Is PHD ? तो दोस्तों पीएचडी का फुल फॉर्म होता हैं डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ! जीसे, शोर्ट में हम लोग पीएचडी करते हैं ! इस कोर्स की जो अवधि होती है ये तीन साल से लेके पांच साल तक होती है !

 

पीएचडी जेनरली वही लोग करते हैं जिन्हें आगे जाके रिसर्च फील्ड में अपना करियर बनाने या फिर जिन्हें, अपना टीचिंग में करियर बनाना होता है ! उसके लिए पीएचडी करना जरूरी होता है ! अगर कोई पीएचडी करता है तो कॉलेज में या फिर किसी यूनिवर्सिटी में जाके पढ़ा सकते है !

 

PHD के लिए योग्यता

अब हम जान लेते हैं कि पीएचडी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? दोस्तों अगर पीएचडी करना चाहते हैं अपने नाम के आगे डॉक्टर लगाना चाहते हैं ! तो इसके लिए जरूरी है कि आपका पोस्ट ग्रैजुएशन कंप्लीट होना चाहिए ! पोस्ट ग्रैजुएशन कंप्लीट करने के लिए जरूरी है कि अपने बारह वीं में अच्छे से पढ़ाई की हो ! उसके बाद आपने अपना ग्रैजुएशन कंप्लीट किया हो ! उसके बाद आप अपनी पोस्ट ग्रैजुएशन भी कंप्लीट किया हो !

ग्रैजुएशन में कम से कम आपके फिफ्टी और सिक्सटी परसेंट मार्क्स होने चाहिए ! और अगर हम पोस्ट ग्रैजुएशन की बात करें तो इसमें आपके सिक्सटी परसेंट मार्क्स होने ही चाहिए ! किसी किसी यूनिवर्सिटी में फिफ्टी फाइव परसेंट भी आपका एडमिशन हो जाता है ! लेकिन दोस्तों बहुत ही कम यूनिवर्सिटी ऐसी हैं ! जो की आपको पीएचडी करने के लिए डायरेक्ट एडमिशन देती है !

 

नहीं तो मैक्सिमम यूनिवर्सिटी में आपको नेट क्वालीफाई चाहिए होता है ! पीएचडी करने के लिए आपको एक चीज़ और ध्यान में रखनी चाहिए ! कि आप किसी एक सब्जेक्ट में आपकी पकड़ बहुत ज्यादा अच्छी हो ! ताकि उसमें आप बहुत ही एक्स्पर्ट होनी चाहिए ! और उसके लिए जरूरी है कि आपने टेंथ के बाद जो सब्जेक्ट लिया ! उसी में आप एलेवेन ट्वेल्व पढ़ाई करे !

 

उसी में से कोई सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें ! और उसी में से कोई सब्जेक्ट लेके आपको पोस्ट ग्रैजुएशन भी करना चाहिए ! इससे फायदा यह होगा कि आप एक ही सब्जेक्ट को कई सालों तक पढ़ते रहेंगे ! उसमें आपको बहुत अच्छी समझ हो जाएगी उस सब्जेक्ट के बारे में आपको बहुत ज्यादा नॉलेज हो जाएगा ! जो कि आपको आगे जाके बहुत ज्यादा फायदा देगा !

 

पीएचडी कोर्स की फीस

अब हम बात कर लेते है कि पीएचडी कोर्स की फीस कितनी होती है ? तो दोस्तों पीएचडी कोर्स की जो फीस ये बहुत ज्यादा वेरी करती है ! ये डिपेंड करता है यूनिवर्सिटीज़ पे की आप कितने साल का पीएचडी का कोर्स कर रहे हो ? आप कौनसी यूनिवर्सिटी से किस जगह पे पीएचडी का कोर्स करो ?

लेकिन फिर भी मैं आपको एक अनुमान बताता हूँ जो पीएचडी का कोर्स होता है ! ये आपको पंद्रह हज़ार रुपए से लेकर दो लाख रुपए तक एक साल की इसकी खर्च हो सकती है ! लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट को ये बिल्कुल फ्री में ये कोर्स करने को मिलता है ! गवर्नमेंट की तरफ से उनको स्कॉलरशिप मीलती है ! जिसके थ्रू ये वो कोर्स कर सकते हैं उसके लिए आपको नेट जेआरएफ क्वालीफाई करना पड़ेगा !

 

PHD फ्री में कैसे करें ?

अगर आप नेट जेआरएफ क्वालीफाई कर जाते हैं ! तो आपको पीएचडी करने के लिए खुद के पास से एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं है ! उसके लिए आपको गवर्नमेंट पैसे देगी और वो बहुत ज्यादा अच्छी खासी आपको अमाउंट मीलती है ! मैं अगर अमाउंट की बात करें तो आपको तीस से पैंतीस हज़ार रुपये हर महीने दिया जाता है ! ताकि आप रिसर्च में अपना करियर बना सकें !

 

अब हम फाइनली बात कर लेते है कि पीएचडी करने के क्या फायदे हैं ? दोस्तों पीएचडी करने के कई सारे फायदे बहुत सारे फायदे हैं ! जो सबसे बड़ा फायदा है जो कि आप सभी को दिखता होगा कि अगर कोई पीएचडी कर लेता है तो उसके नाम के आगे डॉक्टर लग जाते हैं ! जो कि बहुत ही ज्यादा इंप्रेसिव लगता है तो सबसे बड़ी बात तो ये होगी अगर हम करियर के पॉइंट ऑफ व्यू से बात करें कि पीएचडी करने के बाद आप क्या क्या करियर ऑप्शन है आपके पास ?

 

PHD करने के फ़ायदे

तो दोस्तों आपके पास करियर ऑप्शन की कमी नहीं है ! सबसे पहले अगर आप पीएचडी कर लेते हैं तो आप असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं ! यानी कि आप किसी भी कॉलेज में किसी भी यूनिवर्सिटी में जाके पढ़ा सकते है ! वहाँ पे और उसके साथ साथ आप लेक्चर भी बन सकते हैं ! और आप अगर जिससे सब्जेक्ट से अपनी पीएचडी की है, उस सब्जेक्ट में आप रिसर्च में भी जा सकते हैं, और अपना नाम बना सकते हैं !

 

तो दोस्तों बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है ! और इसमें आपको बहुत अच्छी खासी सैलरी भी मीलती है ! तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट PhD Kya hai ? पसंद आई है ! पसंद है तो दोस्तों के साथ शेयर कीजिए कमेंट करके बताइए की आपको पोस्ट कैसी लगी ? कुछ पूछना है तो पूछ भी सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply