PDF क्या है ? What Is PDF ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

PDF क्या है What Is PDF पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

 

 

Pdf क्या है ? Pdf का full form Portable Document Format है , वैसे तो इसके बुहत से जगह पर use होता लकिन आम तोर पर ये ज़्यादा तर books में use होता है , internet पर जितनी भी books available हैं वो सब pdf formate में होती हैं . Pdf को open कैसे करते हैं , Pdf के फायदे क्या है और Pdf के related मुकमल जानकारी हिंदी में जानने के लिए ये पोस्ट मुकमल read करें .

 

PDF क्या है ? What is Pdf  जाने हिंदी में

जैसा के मैंने ऊपर बताया है की Pdf का full form Portable Document Format है , ये Basically एक file format हे है जिस तरह notepad का .txt, excel का .xls, Microsoft word का docx, Image का .png या .jpg होता है बिकुल इसी तरह का .pdf भी एक file format है .

 

Pdf को Adobe software Company ने 1991 में develop किया , किसी भी file को pdf में आसानी से store किया जा सकता है , इस वक़्त pdf बहुत famous हो चूका है अब कोई important file कहीं send करनी हो तो उसे pdf में compress करके भेजा जाता है , Pdf का सब से बड़ा फ़ायदा तो ये भी है की अब कोई भी book पढ़ी उसे buy करने की ज़रूरत नहीं पार्टी वह internet पर pdf format में मिल जाती हैं जिसे फ्री download करके हम read कर सकते हैं .

 

 

ये भी पढ़िए :- 

Google RankBrain क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

100+ Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2020

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

Digital Marketing क्या है ? What is Digital Marketing 2020

 

 

Pdf file के फायदे क्या हैं ?

Pdf format के बुहत से फायदे हैं उनमे से कुछ यहाँ पर mention कर रहा हूँ

1. काफी सारा data Pdf में compress करके उसका size कम कर सकते है
2. Pdf file को किसी भी Device open कर सकते हैं जैसे , Mobile, computer, Laptop, tablet etc.
3. Pdf को password Protected बना सकते हैं .
4. Pdf file को हम कहहिं भी आसानी से Share कर सकते हैं
5. Pdf format में audio, text, link, button etc. Save कर सकते हैं .
6. Pdf format में ebook create कर सकते हैं , मुझे pdf का सबसे बड़ा फ़ायदा यही नज़र आता है क्योंकि में तो ebook से ही फ़ायदा उठा रहा हूँ , जो book पढ़ने का दिल करे internet से download की और पढ़ना start किया , न कोई खर्चा न light की tention, दिन में पढ़ो या रात में , light हो या न हो , book read करो बस . No Tention!!!

 

Pdf File को open कैसे करे ?

Pdf file को आप Computer, laptop या फिर mobile में भी open कर सकते हैं , Pdf को open करने का बुहत सरे pdf reader Software हैं जिन में सबसे Popular Adobe Acrobat Reader है , इसको आप अपने Pc में Install करके इसमें Pdf की file open कर सकते हैं इसके इलावा आप Pdf file को Web Browser में भी open कर सकते है , इस के लिए आप File को Drag करके browser में Drop कर सकते हो , इस तरह आपकी File browser में open हो जाएगी .

 

I hope! आपको ये post अच्छी लगी होगी और आप जान चुके होंगे की Pdf क्या है ? और इसे कैसे open करते हैं , अगर आपको ये post पसंद आयी तो Social Media पर Share कीजिए ,

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: