OTP Ka Full Form Kya Hai ? OTP क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

OTP Ka Full Form Kya Hai ? OTP क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

OTP Ka Full Form Kya Hai? One Time Password क्या होता है?OTP का क्या मतलब होता है? आज की इस पोस्ट में आपको अपने इन्ही सवालों का जवाब मिलने वाला है।

 

आप लोगों ने भी कभी न कभी one time password का OTP का नाम ज़रुर सुना होगा।आप जब किसी अप्प में लॉगिन करते हैं तो उस टाइम आपके फ़ोन पे otp आता है।बैंक वालों के भी हमारे पास अक्सर मेसेज आते रहते हैं कि अपना OTP किसी के साथ शेयर न करें।

 

अपको पता है कि आज की तारीख में ज़्यादातर काम ऑनलाइन ही होने लगे हैं यहां तक कि शॉपिंग भी अब लोग ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं।और सभी प्रकार का लेनदेन भी अब ऑनलाइन ही होने लगा है इसलिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय सिक्योरिटी का ध्यान रखा जाना भी बहुत ज़रूरी है।

 

 

जब भी आप ऑनलाइन किसी तरह का ट्रांजेक्शन करते हैं और ऑनलाइन बैंकिंग या अपने डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड या वॉलेट से पेमेंट करते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एक पासवर्ड आता है जिसे हम OTP कहते हैं। बिना otp आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते।

 

चलिए अब जान लेते हैं कि OTP Ka Full Form Kya Hai इसका क्या मतलब होता है।OTP Full Form In Hindi

OTP क्या है? OTP का Full Form

 

दोस्तों OTP Ka Full Form होता है One Time Password ।इसे डायनामिक पासवर्ड या One Time Pin भी कहा जाता है।

जब भी हम ऑनलाइन कुछ शॉपिंग करते हैं और उसके लिये ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो जो मोबाइल नंबर हमारे बैंक एकाउंट से लिंक होता है उस पे एक सिक्योरिटी कोड भेज जाता है जिसे हम ओटीपी कहते हैं बिना इसके आप ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर सकते।

 

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

 

जब भी हम ऑनलाइन किसि साइट या पोर्टल पे अपना एकाउंट बनाते हैं तो उसको लॉगिन करने के लिए हमारे पास एक यूज़रनेम ओर एक पासवर्ड होता है जिसकी मदद से हम अपने एकाउंट में लॉगिन कर पाते हैं । लेकिन जो पासवर्ड हम बनाते हैं उसके हैक होने का खतरा रहता है।

अगर आपका पासवर्ड हैक हो जाये तो आपका पूरा डेटा चोरी हो सकता है।इसलिए ऑनलाइन कंपनियां एवं बैंक OTP यानी कि One Time Password का इस्तेमाल करती हैं।जो कि सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

कुल मिलाकर OTP हमारे एकाउंट को सुरक्षित बनाने के लिए काम आती है ।ये हमारे डेटा ओर सभी प्रकार की जानकारियों को सुरक्षा प्रदान करती है।

 

OTP कितनी तरह की होती है?

SMS

SMS द्वारा आने वाली otp का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा किया जाता है ये otp का सबसे प्रचिलित प्रकार है।

Voice Calling

इसमे आपको कॉल के द्वारा आपकी otp यानी one time password बताया जाता है।आगर आप चाहें तो sms की जगह इसका भी use कर सकते हैं।

 

Email

 

इस तरीके में आपकी OTP यानी one time password आपके ईमेल पे भेजा जाता है।आप इस प्रकार से भी ओटीपी रिसीव कर सकते हैं।

 

OTP का फायदा क्या है?Advantage Of OTP

 

OTP हमारे किसी भी प्रकार के एकाउंट की सुरक्षा के लिए बनाया गया है इसकी वजह से हमारे ऑनलाइन एकाउंट ओर सभी प्रकार का देता पूरी तरह से सुरक्षित रहता है क्योंकि बिना ओटीपी के कोई भी आपके किसी एकाउंट2को एक्सेस नहीं कर सकता।

 

ओटीपी की सबसे अच्छी विशेषता ये है की इसे सिर्फ एक बार ही use किया जा सकता है उसके बाद ये बेकार हो जाता है ।

 

आप जितनी बार भी ऑनलाइन किसी प्रकार का ट्रांजेक्शन करेंगे हर बार आपके पास एक नया otp सेंड किया जाता है जिससे आपका खाता सुरक्षित रहता है।

 

 

क्योंकि अगर कोई आपके एकाउंट का यूज़रनेम ओर पासवर्ड चुरा भी ले तब भी वो बिना ओटीपी के आपके एकाउंट में लॉगिन नहीं कर सकता।और ओटीपी सिर्फ आपके मोबाइल नंबर पर आएगी।

 

OTP का इस्तेमाल कहाँ कहाँ किया जाता है?

 

आज को तारीख में ओटीपी का use के क्षेत्रों में किया जाता है जैसे कि Internet Banking, Ecommerce, Social Media आदि।

Ecommerce Website

 

जैसा कि आप जानते हैं कि आज हर कोई कुछ भी खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का use करता है।आज आप ऑनलाइन अपनी पसंद का कोई भी समान खरीद सकते हैं और इसके लिए आपको पेमेंट भी करना पड़ता है।

 

इस तरह की वेबसाइटों पर pay लड़ने के दो तरीके होते हैं पहला ऑनलाइन पेमेंट ओर दूसरा कैश ऑन डिलीवरी ।लेकिन बहुत सी साइट पे आपको कैश ऑन डेलिवरी का ऑप्शन नहीं मिल पाता है तो आपको वहां ऑनलाइन ही पेमेंट करना पड़ता है।

 

अब ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए या तो हम नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं या आने डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड वगेरह का उपयोग करते हैं।और हम इनमे से किसी भी माध्यम से पेमेंट करते हैं तो उस समय हमारे पास ओटीपी आता है उसी की मदद से हम ऑनलाइन पेमेंट पूरा कर पाते हैं।

 

Internet Banking

 

इंटरनेट बैंकिंग एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम अपने बैंक एकाउंट को खुद ही ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं।हम अपने एकाउंट से किसी दूसरे के एकाउंट में पैसे भेज सकते हैं।लेकिन जब हम अपने एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसा भेजते हैं तो उस समय हमारे मोबाइल पर बैंक की तरफ से एक one time password यानी कि otp send किया जाता है।

 

 

इसके बिना हम ट्रांजेक्शन सम्पन्न नहीं कर सकते ।इसके अलावा अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उसको दोबारा रिकवरी करने के लिए भी आपको ओटीपी का ही इस्तेमाल करना होता है।

Social Media Sites

 

जब भी आप फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप्प आदि पे अपना एकाउंट बनाते हैं और अगर कभी अपनापन एकाउंट में किसी भी प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं या आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो ये सब काम भी आपको ओटीपी के माध्यम से ही करने पड़ते हैं।

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि OTP Ka Full Form क्या है?One Time Password क्या होता है?तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ओरबापने विचार आप नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके बता सकते है।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply