Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Or Kab? पूरी जानकारी हिंदी में

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Or Kab पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय मोबाइल हमारे लिए कितना जरूरी हो चुका है ! आज अगर घर से निकलते समय हमारा पर्स घर पे रह जाये तो चलेगा ! लेकिन अगर हमारे मोबाइल कही छूट जाए तो हमे टेंशन हो जाती है ! लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने महत्वपूर्ण उपकरण Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya ?

 

आज मोबाइल ने हमारी ज़िंदगी को बहुत आसान बना दिया है ! आज हम मोबाइल से न सिर्फ बात कर सकते हैं बल्कि इस से फ़ोटो वीडियो बना सकते हैं ! इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं,यहां तक कि पैसों का लेनदेन भी अब मोबाइल से ही किया जाने लगा है !

 

 

आज हमारे पास जितना में फ्री टाइम होता है उसे हम मोबाइल पर ही व्यतीत करना पसंद करते हैं ! ऐसे में कभी कभी ये विचार आपके मन मे भी ज़रूर आया होगा कि Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya ? तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं !

 

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya?

 

Mobile Ka Avishkar 3 अप्रैल सन 1973 में Martin Cooper ने किया था ! वे उस वक़्त मोटरोला कंपनी में शोधकर्ता थे !

इनके द्वारा बनाये गए इस मोबाइल का नाम मोटोरोला डायना टेक रखा गया था ! दुनिया के इस पहले फ़ोन का आकार एक ईंट के बराबर था !इसके लंबाई 9 इंच ओर इसका वजन 1.1किलोग्राम था ! इसकी बैटरी फुल चार्ज करने के बाद 30 मिनट का बैकअप देती थी ! लेकिन इसे पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 10 घण्टे का समय लगता था ! इसकी कीमत भी बहुत ज़्यादा थी लेकिन इसमें अभी बहुत सारी कमियां थी जिन्हें दूर किये बिना इसे आम लोगो तक नहीं लाया जा सकता था ! इसलिए इसे आम लोगों तक आने में लगभग 10 साल लग गये !

 

 

सन 1983 में इसे लोगों के लिए बाजार में उपलब्ध कराया गया ! जिसका नाम Motorola DyanaTEC 8000X रखा गया था !

इस मोबाइल की कीमत 1995 डॉलर थी ! जो कि आज के लगभग 2.80 लाख रूपये होते हैं ! इसका बैटरी बैकअप लगभग 6 घंटे का था ! और इसे पूरी तरह से चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगता था ! इसमे 30 कॉन्टेक्ट भी सेव किये जा सकते थे !

 

मोबाइल के आविष्कारक मार्टिन कूपर को थे?

मार्टिन कूपर का जन्म 26 दिसंबर सन 1928 में शिकागो अमेरिका में हुआ था ! जबकि मार्टिन के माता पिता यूक्रेन के रहने वाले थे ! कूपर ने अपनी शिक्षा अमेरिका में ही हासिल की ,उन्होंने illinois से 1950 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की !

 

भारत मे मोबाइल कब आया ?

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि पहला मोबाइल 1983 में पेश किया गया था  लेकिन ये सिर्फ अमेरिका के बाजार में ही उपलब्ध था ! अगर भारत की बात करें तो पहली मोबाइल सर्विस 1995 में प्रारंभ की गई थी ! भारत मे पहला मोबाइल कॉल दिल्ली के संचार भवन से कलकत्ता की रायटर्स बिल्डिंग से कनेक्ट किया गया था ! इसके बाद कोलकाता में मोबाइल सेवा को प्रारंभ कर दिया गया ! इस पहली मोबाइल सेवा को भारत मे Modi Telstras Mobilenet द्वारा लाया गया था !

 

बाज़ार में कितने प्रकार के मोबाइल उपलब्ध हैं?

1.Cell phone

सबसे पहले शुरुआती समय मे cell phone ही लाये गये थे, इनमे ज़्यादा फीचर्स नहीं होते थे ! इस से सिर कॉल ओर मेसेज किया जा सकता था !इसी कारण इनकी कीमत भी कम होती थी,लेकिन जब से स्मार्ट फ़ोन आये हैं इनकी मांग अब बहुत कम हो गयी है !

2.Feature Phone

ये दिखने में सेल फोन की तरह ही होते हैं ! लेकिन इनमें आपको स्मार्ट फोन जैसे भी कुछ फीचर देखने को मिलते हैं ! इसमे आपको कॉल वे मेसेज के अलावा कैमरा म्यूजिक जैसी सुविधाएं भी मिल जाती हैं ! इसके अलावा आप इसमे इंटरनेट भी चला सकते हैं !

 

3.Smart Phone

आज जो फ़ोन बाजार में लोकिप्रय हैं वो स्मार्ट फ़ोन हैं जो कि सभी सुविधाएं आपको प्रदान करते हैं ! ये लेटेस्ट तकनीक पे आधारित होते हैं इसमे एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम दिया जाता है ! जो कि चार तरह का होता है जैसे android, blackberry, ios ओर windows ! स्मार्ट फ़ोन में आपको टच स्क्रीन की सुविधा मिलती है इसमे 4g ओर अब 5g इंटरनेट चलाया जा सकता है ! इसके अलावा gps, wifi जैसी ओर भी अत्यंत उपयोगी सुविधाएं ये आपको प्रदान करता है !

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको ये लेख Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya ? अच्छा लगा होगा ! तो अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर अपकबकोइ सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूँछ सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply