Mobile Internet ki Speed Fast kare -5 Tips

Mobile Internet ki Speed Fast kare -5 Tips

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Mobile Internet ki Speed Fast kare के बारे में ! जैसा कि आपको पता है कि हम जब नया फ़ोन लेते हैं तो उसकी Internet Speed बहुत फ़ास्ट होती है ! लेकिन धीरे धीरे हमारी नेट स्पीड स्लो हो जाती है,और हमारे फ़ोन की स्पीड भी पहले से बहुत कम हो जाती है !

 

आज में आपको Internet Speed Fast करने के 5 तरीक़े बताने वाला हूँ ! जिनकी हेल्प से आप अपने मोबाइल की हैंग की समस्या को भी दूर कर पाएंगे ! और साथ ही अपने फोन की नेट स्पीड को भी बढ़ा पाएंगे !

 

 

आज का दौर एंड्राइड का दौर है हर किसी के पास आपको एंड्रॉयड फोन देखने को मिलेगा ! एंड्राइड ने हमारी ज़िंदगी को बहुत आसान बना दिया है ! हम जो काम पहले कंप्यूटर पे किया करते थे वो सभी काम हम आज अपने फोन में ही कर सकते हैं ! इसके अलावा मनोरंजन से लेकर कई प्रकार के काम हमारे फ़ोन से होने लगे हैं !

 

जहां तक Slow Internet Problem की बात है तो आज हर कोई इसी समस्या से परेशान है ! क्योंकि धीमा फोन या इंटरनेट किसी को भी पसंद नहीं ! सब अपने फ़ोन ओर नेट की स्पीड फ़ास्ट चाहते हैं ताकि कोई भी काम तेजी के साथ आसानी से किया जा सके !

 

Mobile Internet ki Speed Fast kare 5 Tips

 

Cache File Clear करें

हम अपने फ़ोन में जितनी भी अप्प इस्तेमाल करते हैं उन सभी अप्प की हमारे फोन में कैश फ़ाइल बन जाती हैं ! जो कि हमारे फ़ोन की मेमोरी में इकट्ठा हो जाती हैं ! और इस तरह से फोन की मेमोरी फुल होती जाती है और हमारा फोन स्लो होने लगता है ! और साथ ही हमारे इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है ! इसलिए आपको समय समय वे फ़ोन की सभी Cache Files को क्लियर करते रहना चाहिए !

 

फालतू अप्प हटाएं

जब भी हमे कोई अप्प अच्छी लगती है हम तुरंत उसे इनस्टॉल कर लेते है ! लेकिन कुछ टाइम इस्तेमाल करने के बाद हम उसे यूज़ करना छोड़ देते हैं ! इसी तरह हम आपमे फ़ोन में बहुत सारी Apps को इनस्टॉल कर लेते हैं ! लेकिन हम इन अप्प्स को Uninstall नहीं करते,जिसके कारण हमारे फ़ोन का स्टोरेज फुल हो जाता है ! और फ़ोन की स्पीड कम होने लगती है और फ़ोन की स्पीड कम होने से हमारे इंटरनेट की स्पीड भी स्लो हो जाती है ! इसलिए जिन अप्प को आप इस्तेमाल नहीं करते उन सभी Apps को आपको अनइंस्टाल कर देना है !

एन्टी वायरस का इस्तेमाल करें

फ़ोन में इंटरनेट चलाने एवम नई नई apps को इनस्टॉल करने से हमारे फ़ोन में वायरस आ जाते हैं ! और ये हमारे फ़ोन की स्पीड को कम कर देते हैं ! फ़ोन हैंग होने लगता है और इसी वजह से हमारे फ़ोन ओर इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है ! इसलिए आपको अपने फ़ोन में एक एंटीवायरस अप्प को ज़रूर इनस्टॉल कर्जे रखना चाहिए ! और समय समय ले अपने फ़ोन को स्कैन करते रहना चाहिए !

मेमोरी को फ्री रखें

अक्सर देखा गया है कि हम अपने फोन में जो कुछ भी इमेज,वीडियो,अप्प या जो कुछ भी डाउनलोड करते हैं ! या फिर व्हाट्सएप्प ओर फेसबुक से जो भी हमारे फ़ोन में वीडियो और फ़ोटो वगेरह डाउनलोड होते हैं ! हम उन्हें फ़ोन में ही पड़ा रहने देते हैं उन्हें डिलीट नहीं करते !इसकी वजह से हमारे फोन की मेमोरी फुल होने लगती है और हमारा फोन स्लो हो जाता है ! इसलिए आपको अपने फ़ोन से फालतू के वीडियो और फ़ोटो वगेरह को डिलीट करते रहना चाहिए ! जिस से की आपकी मेमोरी फ्री रहे और फ़ोन हैंग न हो !

बैकग्राउंड डेटा बन्द करें

जब भी हम किसी अप्प को यूज़ करते हैं और फिर उसे बंद कर देते हैं तो हम समझते हैं कि हमने अप्प को बंद कर दिया है ! लेकिन शायद आपको नहीं पता कि वो अप्प्स आपके बैकग्राउंड में चलती रहती है ! जिसके कारण आपका फ़ोन स्लो हो जाता है और आपकी Internet Speed Slow हो जाती है ! इसलिए आपको अपने फोन में बैकग्राउंड डेटा को बंद करके रखना चाहिए !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट Mobile Internet ki Speed Fast kare ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको  जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply