Meta Tags Ko Blogger Me Kaise Add Kare

Meta Tags Ko Blogger Me Kaise Add Kare

 

 

आज हम बात करेंगे की Meta Tags Ko Blogger Me Kaise Add Kare ? क्योंकि ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसमे काफी सारी चीजे ऐड करने की जरुरत होती है ! उसमे से Meta Tags भी एक इम्पोरटेंट चीज है ! जिसे आप SEO के लिए अपने ब्लॉग में ऐड करते है ! स्टार्टिंग में New Blogs में ट्रैफिक बहुत कम आता है ! शायद उनकी एक वजह Meta Tag का ब्लॉगर में ऐड न होना ये भी हो सकता है ! सिर्फ अच्छे कंटेंट लिखने से ही आपके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आएंगे ! उसके लिए आपको अपने ब्लॉग को Fully Seo Optimize बनाना पड़ता है ! और गूगल , फेसबुक , ट्विटर पॉपुलर पोस्ट जैसे विजेट ऐड करने होते है !

 

 

ब्लॉग को Google Search Engine में लाने के लिए Meta Tags को ब्लॉगर में ऐड करना बहुत ही जरुरी होता है ! क्युकी इसकी मदद से आप गूगल को बताते हो की आपके ब्लॉग में किस तरह की जानकारी शेयर की जाती है ! Meta Tags सिर्फ विजिटर को ब्लॉग में लाने के लिए नहीं होते है ! बल्कि ये तो गूगल के लिए होता है की वो इसे पढ़कर Blogs को समझ सके और सर्च इंजन में सही जगह शो करे ! चलिए इसे समझने के लिए इसका Defination पुरे डिटेल में जानते है !

 

Meta Tags क्या होता है ?

 

दोस्तों इसे आप एक स्क्रिप्ट या Html Code भी कह सकते है ! Meta Tag Html Code में होता है , जिसमे आप अपने ब्लॉग के बारे में , Autor, Country, Language, Description के बारे में जानकारी लिखते है ! दरअसल ये एक कोड में होता है इसलिए गूगल , बिंग , यांडेक्स जैसे सर्च इंजन इसे पढ़कर ब्लॉग को Search Results में शो करते है ! और साथ ही ये जान पाते है की Blogs में किस प्रकार की जानकारिया बताई जाती है !

 

WordPress Blog में इसकी जरुरत नहीं होती है ! वही दूसरी और ब्लॉगर में आपको इसे ऐड करने की जरुरत होता है ! जिसे आप टेम्पलेट के Head Section में ऐड करते है ! मै आपको आगे इसके बारे में भी बताउगा चलिए पहले Meta Tags को Generate कैसे करे उसके बारे में जानते है !

 

Meta Tag के अंदर क्या क्या होता है ?

 

अगर आप एक सिंपल सिर्फ ब्लॉग के लिए Meta Tag बनाना चाहते है ! तो उसमे Avrage 6 चीजों के बारे में जानकारी ऐड करनी होती है जो आपको नीचे बताया गया है !

 

Description

 

इसमें आपको ब्लॉग के बारे में 160 सब्दो में बताना होता है ! ब्लॉग में किस तरह की जानकारी शेयर की जाती है ? जैसे इंटरनेट की जानकारी हिंदी में , ब्लॉग्गिंग कैसे करते है ? उसके बारे में जानकारी , ब्लॉग कैसे बनाते है ? ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है ? उसके बारे में लिखना पड़ता है ! जब इसे आप ऐड कर लोगे तब Search Engine में Decription के रूप में ये शो होगा !

 

Keyword

 

इसमें आपको अपने ब्लॉग का Main Word ऐड करना है ! उस टॉपिक को ऐड करना है जिसके बारे में आप आर्टिकल शेयर करते है ! Example के लिए , Seo, Make Money Online, Blogging, Online Marketting, इस तरह के वर्ड ऐड करने है ! आपको कम से कम 14 इस तरह के Keyword ऐड करने है जिससे गूगल में इस तरह के Keywords कोई सर्च करे तो आपका ब्लॉग भी शो हो !

 

Author

 

इसमें बस आपको अपना नाम लिखना है जिससे गूगल को ये पता चल सके की इस ब्लॉग का मालिक कौन है !

 

Language

 

इसमें आपको अपने ब्लॉग की Language बतानी है ! अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो “Hindi” Type करे ! अगर आप चाहो तो इसे नहीं भी लिख सकते , इसकी उतनी जरुरत नहीं होती है ! पर ये गूगल के लिए अच्छा है वो जान पायेगा की आपका ब्लॉग हिंदी में है !

 

Country

 

इसमें आपको अपने कंट्री का नाम लिखना है !

 

Robot

 

ये उतनी जरुरी नहीं है पर मै आपको इसके बारे में थोड़ा बता ही देता हु ! अगर आप गूगल से कुछ पर्सनल चीजों को हाईड करना चाहते है तब ये काम आएगा ! अगर आप नहीं चाहते की कुछ चीजे गूगल सर्च रिजल्ट में शो न हो तब इसका इस्तेमाल आप कर सकते है ! नहीं तो रहने दे मै इसके बारे में बाद में आपको पुरे डिटेल में बताउगा !

 

 

अब आपको समझ आ चूका होगा की Meta Tags में क्या क्या ऐड करना पड़ता है ? अब मै आपको Meta Tags को Generate कैसे करे ? उसके बारे में बताने जा रहा हु !

 

Meta Tag को Generate कैसे करते है ?

 

Step 1. सबसे पहले आप Meta Tag Generator में क्लिक करिये !

Step 2. अब एक पेज खुलेगा जिसमे आपको Mouse Scroll Down करके Meta Tag Geneartor Tool तक जाना है ! 

 

  • यहाँ ब्लॉग के बारे में Description लिखे !
  • अब Keyword लिखिए !
  • ब्लॉग Author का नाम लिखे !
  • Robots को aAll ही रहने दे !
  • अब Create Meta Tags में क्लिक कर दे !

क्लिक करने के बाद meta tag तुरंत generate होगा इसे कॉपी कर ले ! अब आपको बस इस Meta Tags को अपने ब्लॉगर के <Html> Section के नीचे पेस्ट कर देना है !

 

Meta Tags Ko Blogger Me Kaise Add Karte Hai ?

 

नीचे बताई स्टेप को फॉलो करके आप Meta Tags को ब्लॉगर में ऐड कर सकते है ! इसके लिए सबसे पहले आप ब्लॉगर Dashboard में लॉगिन करिये !

 

Step 1. Dashboard >> Template >> Edit Html में जाइये !

Step 2. अब एक पेज खुलेगा जिसमे आपको Ctrl + F दबकर <Head> Find करना है ! और Meta Tag को ठीक <Head> के नीचे पेस्ट कर देना है टेम्पलेट सेव कर द्जिये !

 

इतना करते ही आपका ब्लॉग Seo Friendly हो जायेगा , और Search Engine में शो होने लगेगा ! गूगल में आपके ब्लॉग को शो होने में 2-3 दिन तक लग सकते है ! अगर आपको तुरंत पता करना है की Meta Description ठीक से ऐड हुआ या नहीं तो आप अपने ब्लॉग को फेसबुक में शेयर कर के देख सकते है !

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमरी ये पोस्ट Meta Tags Ko Blogger Me Kaise Add Kare ? पसंद आयी होगी ,अगर आपको इस पोस्ट से थोड़ी सी मदद मिली तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ! और अपने सवाल कमेंट में जरूर पूछे मुझे आपके हेल्प करने में ख़ुशी होगी !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply