Keyword Stuffing Kya Hai Aur Blog Ko Isse Kaise Bachaye

Keyword Stuffing Kya Hai Aur Blog Ko Isse Kaise Bachaye

 

 

दोस्तों आज हम Keyword Stuffing Kya Hai ? और ब्लॉग को इससे कैसे बचाए ? इसके बारे में जानेगे ! ब्लॉग पोस्ट में Keyword Uses के बारे में तो आपको पता ही होगा ! अगर आप एक Proffesional Blogger है तो पोस्ट को Seo Optimize लिखने के लिए आप High Quality Keyword का इस्तेमाल करते है ! पर क्या आपको पता है अपने आर्टिकल में बहुत सारे Keyword का इस्तेमाल करने से क्या होता है ?

 

अगर आप अपने ब्लॉग में बहुत सारे Keyword का इस्तेमाल करेंगे तो Keyword Stuffing की प्रॉब्लम आ सकती है ! और अगर ऐसा होगा तो गूगल आपके साइट को स्पैम मान कर सर्च रिजल्ट में बेन कर देगा !

 

 

बहुत सारे ब्लॉगर की ये बहुत बड़ी प्रॉब्लम होती है वो पोस्ट को Seo Friendly लिखने की पूरी कोशिश करते है ! अगर पोस्ट को Seo Friendly लिख भी लेते है तो Search Engine से ट्रैफिक बहुत कम मिलता है ! ऐसा कब होता जब आपके आर्टिकल में जरुरत से ज्यादा Keyword और Unrelated Keyword पोस्ट में Mentioned होता है !

 

सर्च इंजन में आपको बहुत सारे हिंदी ब्लॉग मिल जायेगे ! लेकिन आपने देखा होगा वही ब्लॉग सफ़ल है जो Keyword Stuffing के बारे में पूरी तरह से जानते है ! गूगल बहुत सारे ब्लॉग को इसी वजह से रिमूव कर देता है इसलिए आपको इसको फिक्स करना बहुत जरुरी है ! अगर आप इसके बारे में जान जायेगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता !

 

Keyword Stuffing Kya Hai?

 

ये प्रॉब्लम तब खड़ी होती है जब किसी वेब पेज का Meta Tag और कंटेंट में बहुत सारे जरुरत से ज्यादा Keyword भरे पड़े होते है ! जब हम Seo Guideline को फॉलो किये बिना ही Keywords का इस्तेमाल करते है ! तब Keyword Stuffing की प्रॉब्लम होती है ! जब हम Meta Tag (Discription box ) और कंटेंट में एक ही Keyword को बार बार रिपीट करते है ! तब ऐसा होता है और जब ऐसा होता है गूगल आपके ब्लॉग को कुछ टाइम के लिए या पुरे टाइम के लिए ब्लॉग को Search Engine से बेन कर सकता है !

 

Blog Post में Keyword Stuffing की प्रॉब्लम कहा कहा हो सकती है ?

 

Mostly Keyword Stuffing की प्रॉब्लम Meta Tag और कंटेंट में होती है ! इसलिए आप आर्टिकल और Discription में Keyword को ज्यादा इस्तेमाल मत करे ! और भी ऐसे जगह है जैसे पोस्ट टाइटल और पोस्ट यूआरएल में जहा इसका इस्तेमाल न करे ! आपको समझने के लिए मै इसको आपको डिटेल में बताना चाहुगा !

 

Post Title – जब भी आप किसी पोस्ट के टाइटल लिखने जाये तो अपने Target Keyword को 1 ही बार लिखे ! अगर जरुरी हो तब ही 2 बार लिखे ! अगर आप बिना किसी जरुरत टाइटल में Keyword इस्तेमाल करेंगे तो आपके पोस्ट के लिए ये ठीक नहीं है !

Post Discription – जिसे हम Meta Tag भी कहते बहुत से ऐसे ब्लॉगर है ! जो पोस्ट के Discription Box में सिर्फ Keyword ही इस्तेमाल करते है ! उसमे पोस्ट का Discription तो होता ही नहीं है इसलिए आप ये गलती मत करे ! Discription Box में सिर्फ 1 ही Keyword का इस्तेमाल करे !

Post Url – Google Bot सबसे पहले पोस्ट यूआरएल को ही इंडेक्स करता है ! इसलिए यूआरएल में 1 बार ही Keyword इस्तेमाल करे ! अगर जरुरत हो तब ही 2 बार इस्तेमाल करे !

Post Content – अक्सर लोग कंटेंट को Seo Friendly बनाने के लिए पोस्ट में Keyword का इस्तेमाल बार बार करते है ! ऐसे में विजिटर को भी एक ही वर्ड पड़ने में अच्छा नहीं लगता ! और Google Bot भी ऐसे पोस्ट को Ignore कर देता है ! इसलिए यहाँ जरुरत से ज्यादा Keyword का इस्तेमाल न करे !

अब आप जान चुके होंगे की Keyword Stuffing की प्रॉब्लम कहा कहा हो सकती है ! मेरी सलाह आपको यही रहेगी की आप इससे बचने की पूरी कोशिश करे ! मै आपको बार बार पोस्ट में कहता आया हूँ की पोस्ट में Unrelated, बिना किसी वजह के Keyword का इस्तेमाल न करे ! नहीं तो आप बहुत बड़ी प्रॉब्लम में फस सकते है हो सकता है की आपका ब्लॉग बंद हो जाये !

Blog को Keyword Stuffing से कैसे बचाये ?

मै आपको कुछ टिप्स बताने वाला हूँ जिसको फॉलो करके आप अपने ब्लॉग को इससे बचा सकते है ! मुझे उम्मीद है आप ऊपर बताई जानकारी को समझ चुके होंगे की ये क्या है ? अब हम इसके कुछ Points के बारे में बात करेंगे जो आपके ब्लॉग के लिए अच्छा होगा !

1. पोस्ट लिखते समय सिर्फ एक ही Keyword को टारगेट करे ! और Related Keyword को सिर्फ वही इस्तेमाल करे जहा उसकी जरुरत है ! जरुरत से ज्यादा Keyword को Ignore करे !

2. पोस्ट यूआरएल में 2 से अधिक Keyword इस्तेमाल न करे ! अगर जरुरी हो तब ही 2 Keyword इस्तेमाल करे ! अगर नहीं हो तो 1 ही से काम चलाये और जितना हो सके अपने पोस्ट यूआरएल को शार्ट ही रहने दे !

3. पोस्ट में 100 Word की आर्टिकल में Main Keyword को सिर्फ 3-4 बार ही इस्तेमाल करे ! और 1000 Word की आर्टिकल में पुरे पोस्ट में इसकी Density 1-2% ही रखे ! अगर आप 1000 वर्ड के आर्टिकल में 15 से ज्यादा एक ही Keyword इस्तेमाल करते है ! तो Keyword Stuffing हो सकती है इसलिए इस चीज का ध्यान रखे !

4. Discription में Keyword को सिर्फ 1 बार ही इस्तेमाल करे ! Discription जिसे हम Meta Tag भी कहते है आर्टिकल के बारे में ही Describe करे ! अगर आप आर्टिकल किसी और के बारे में लिखते है ! और Discription Box में कुछ और लिखते है तो यहाँ प्रॉब्लम खड़ी हो सकती है !

5. अगर आप ब्लॉगर में ब्लॉग्गिंग करते है तो आर्टिकल लिखते वक़्त ctrl + f दबाकर Find Box में अपना टारगेट कीवर्ड लिखे ! इससे होगा ये की आप जैसे जैसे कंटेंट लिखते जायेगे ! आपका जो Find Box में जो Keyword है वो Highlight होता जायेगा ! जिससे आपको पता रहेगा की आपके कंटेंट में कितने Keyword इस्तेमाल किये है !

6. अगर आप वर्डप्रेस में ब्लॉग्गिंग करते है तो Yoast Seo Plugin इनस्टॉल कर ले ! ये आपके आर्टिकल में Keyword का इस्तेमाल कहा कहा करे लिखने में मदद करती है !

7. पोस्ट टाइटल में 1 ही Keyword को Mention करे ! बिना किसी जरुरत के 2 Keyword पोस्ट टाइल में लिखने से Ignore करे !

8. बहुत से ऐसे ब्लॉगर होते है जो किसी साइट में कमेंट कर अपना यूआरएल डाल देते है ! इससे आप बचने की कोशिश करे कमेंट ऑटो पब्लिश को Disable करे !

9. पोस्ट में वही वर्ड इस्तेमाल करे जो Keyword से रिलेटेड हो ! कई ब्लॉगर अपने हिसाब से पोस्ट लिखते है और अपने बारे में या किसी और के बारे में कुछ वर्ड लिखते है ! ये भी एक प्रॉब्लम हो सकती है का Keyword Stuffing की ! इसलिए पोस्ट उसी के बारे में लिखे जिसको आपने टारगेट किया है !

10. पोस्ट में जरुरत से ज्यादा इंटरनल और Extarnal Links ऐड करने से भी Keyword Stuffing की प्रॉब्लम हो सकती है !

 

दोस्तों उम्मीद है आप Keyword Stuffing Kya Hai ? उसके बारे में जान चुके है अगर आपको इसके बारे में और जानने की इच्छा है ! तो आप मुझसे Personaly Message में पूछ सकते है या कमेंट कर सकते है ! Keyword Stuffing से रिलेटेड अगर आपके मन में कुछ सवाल है ! तो आप मुझे बे झिझक पूछ सकते है , इस पोस्ट से आपको थोड़ी सी भी मदद या आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करे !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply