आज अगर आप बिज़नेस ऑनलाइन प्लेटफार्म का use कर रहे है या आपकी कोई वेबसाइट या Blog है तो आज के पोस्ट में मैं आपको Blog के लिए Keyword Planning के बारे में बताऊंगा. तो पोस्ट को पूरा पढ़िए ताकि आपको Blog Keyword Planning कैसे करनी है समझ आ सके
Online Marketing में एक Keyword को एक Word या Sentenc के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसका उसे किसी person के द्वारा किसी Topic पर Information को Store करने के लिए किया जाता है. आमतौर पर लोग Google Bing Yahoo या फिर Social Media Site जैसे Facebook Twitter जैसे Search Engine में Keyword Search करते हैं. ताकि वो उस Information को खोज सकें जिनकी उन्हें तलाश है
आपको एक Keyword Planner बनने की जरुरत क्यों है?
अब ये समझते हैं आखिर आपको एक Planner बनने की जरुरत क्यों है? आपको पता है Day by Day Keyword search के माध्यम से Online Bussiness search करने वालो की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है.और ये एक Bussiness men के लिए बहुत ही अच्छा संकेत है जो अपने बिज़नेस को पब्लिक तक पहुँचाना चाहते हैं और अपनी पहुँच बढ़ाते भी रहे हैं.वो अपने बिज़नेस से Related Keyword का Use करके अपने Blog /वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल को Optimize करते हैं
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वो ऐसे Keyword को Target करते हैं जो उनके बिज़नेस से रिलेटेड है और जिनका search में बहुत बार use होता है.अब जब लोग उस Keyword को सर्च करेंगे तो जाहिर आपकी साइट तक पहुँचने की सम्भावना बढ़ जाती है इसी तरह से आपके वेबसाइट पर Batter Quality की Orgenic Traffic बढ़ जाता है
वैसे ये निश्चित करना थोड़ा कठिन है कौन सा Keyword Relevent Traffic ला रहा है फिर भी कुछ Keyword की पॉपुलैरिटी और कम्पटीशन का पता करने के लिए कई तरह के टूल्स ऑनलाइन मौजूद हैं.वैसे आपकी वेबसाइट पर लोग कौन कौन से कीवर्ड के थ्रू आ रहे हैं ये समझना और परखना बहुत बुद्धिमानी का काम है. और जब गूगल Analystic आपके लिए फ्री में Avilable हैं तो ये पता करना आसान हो जाता है की कौन सा कीवर्ड आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला रहा है
मार्केटर्स को तो सबसे पहले ये सुनिश्चित करने की आवस्यकता होती है की सही लोग उन्हें सर्च कर रहे हों और वो बेकार के clicks पे अपना पैसा बर्बाद न कर रहे हों. तो इसके लिए हमे अपने Blog की Keyword Planning या एक बेटर कीवर्ड स्ट्रेटेजी तो बनानी पड़ेगी.मुझे जैसा लगता है Keyword Planning या research एक रेगुलर प्रैक्टिस है जो आपके बिज़नेस या प्रोडक्ट्स की Visibility बढ़ने में हेल्प करता है.अगर आप अपनी Orgenic Traffic बढ़ा लेते हैं तो आपको Pay Per Click पर पैसे इन्वेस्ट करने की कोई जरुरत नहीं है
आप हमेसा आगे बढ़ सकते हैं और अपने Keyword list का use अपने Blog को ऊपर लाने में कर सकते हैं
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Keyword Planning कैसे करें?
अब आइये थोड़ा विचार Keyword Planning का निर्माण कैसे किया जाए. मैं Keyword Planning को लेकर आपको यंहा कुछ सुझाव दे रहा हूँ.अपने बिज़नेस के लिए रिलेवेंट ४-५ कीवर्ड्स की एक छोटी सी लिस्ट बनाएं.उन कीवर्ड्स के लिस्ट प्लानिंग करें जो आपके द्वारा दिए जा रहे सर्विसेज और प्रोडक्ट्स से सम्बंधित हैं. ऐसा करते समय आपको लगता है की आप खुद एक उपभोक्ता हैं जिन्हे कुछ प्रोडक्ट्स या उसकी इनफार्मेशन की तलाश है
घबराये नहीं मैं आपको बिज़नेस पर्सन से यूजर नहीं बना रहा हूँ, आपको ये समझा रहा हूँ की आप खुद एक यूजर की तरह सोचेंअब हम कीवर्ड की रेलेवेंसी और उसके वॉल्यूम के बारे में विचार करेंगे
कम्पटीशन को देखकर Keyword बनाएंअपने Keyword में ऐसे वर्ड या का use करने से बचें जिनका कम्पटीशन बहुत हाई है. इससे सर्च इंजन में अच्छा रैंक करना कठिन हो जायेगा. बल्कि उन कीवर्ड्स का use करें जिनपर compitition low है आपके बिज़नेस के रिलेवेंट है और स्पेशल हैं
इन बातों का भी ध्यान रखिये
कीवर्ड के बारे में डिसिशन लेते समय दो बातो का विचार जरूर करें वो है कीवर्ड की रेलेवेंसी और सर्च इंजन रिजल्ट्स दोनों को ध्यान में रखते हुए आपको दोनों के बिच बैलेंस बनाने की जरुरत है.बैलेंस क्यों चाहिए वो समझिये माना की आपका कीवर्ड बहुत रेलेवेंट है पर सर्च इंजन में लोग डिफरेंट कीवर्ड के साथ सर्च कर रहे हैं तो आपको उसका अच्छा रिजल्ट नहीं मिलेगा
इस तरह से अपनी कीवर्ड के अकॉर्डिंग वेबसाइट को डिज़ाइन और ऑप्टिमाइज़ करें.ऐसा नहीं है आपने कीवर्ड choose किये हैं इसलिए अपनी वेबसाइट में आप फिट करें. ऐसी कोई जरुरत नहीं है.हालाँकि जंहा जरुरत वंहा आपको अपने Keywords का use करना चाहिए
उदहारण के लिए अपने पोस्ट में जो भी Keywords use किया उसके बारे में बेस्ट आर्टिकल लिखें.क्यूंकि अब गूगल के अल्गोरिथ्म्स बहुत स्मार्ट हो गए हैं. Keyword Planning तो अच्छी बात है पर आपका कंटेंट और भी अधिक वैल्यू रखता है
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मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट के माध्यम से आपको अपने Blog के लिए Keyword Planning से related बेसिक आईडिया मिल गया होगा. कीवर्ड स्ट्रेटेजी बनाने को confusion भी आपकी दूर हो गई होगी.अगर फिर भी कोई प्रॉब्लम आती है. तो पोस्ट को दुबारा पड़ें या हमसे कमेंट में डायरेक्ट आप अपने सवाल या विचार लिख सकते हैं,धन्यवाद.