Keyword Kya Hai Aur Ishe Post Me Kaise Use Kare

Keyword Kya Hai Aur Ishe Post Me Kaise Use Kare

 

 

अगर आप अपने ब्लॉग को सफल बनाना चाहते है तो Seo Friendly Post लिखने की कोशिश करे ! जब तक आप पोस्ट को Seo Friendly नहीं बनाओगे वो Search Result 1st Page में शो नहीं होगा और Traffc बहुत कम मिलेगा ! आज हम जानेगे Keyword Kya Hai ? आपने कभी न कभी Keyword के बारे में तो सुना ही होगा ! और आपके मन में ये सवाल उठा होगा ये Keyword होता क्या है ? ब्लॉग पोस्ट में Keyword की जर्रूरत क्या होती है ! तो दोस्तों इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी !

 

Keyword Kya Hai ?

दोस्तों ये एक वर्ड होता है जिससे गूगल ये जान पाता है की आपका जो आर्टिकल है वो किस बारे में पब्लिश किया गया है ! सिंपल शब्दों में कहु तो ये एक टारगेट वर्ड होता है ! जिसे गूगल बोट इंडेक्स करके सर्च रिजल्ट में शो करता है ! मान लीजिए आप एक पोस्ट लिख रहे जैसे “how to make money online ” तो इसमें आपका टारगेट कीवर्ड “make money online” होगा ! अब आपके मन में एक सवाल उठा होगा की टारगेट वर्ड “make money online” ही क्यों होगा ? क्युकी गूगल में make money online वर्ड ज्यादा सर्च किया जाता है और ये एक पॉपुलर वर्ड है !

 

Search Engine को Keyword से ही पता चलता है की हमारे जो पोस्ट है वो किस टॉपिक पर लिखा गया है ! मतलब ये एक Particular Word होता है ! जिसे आप अपने ब्लॉग में 4-5 बार इस्तेमाल करते है ! मान लीजिये अगर आप अपने पोस्ट में make money online 4-5 बार इस्तेमाल करेंगे ! तो Search Engine ये Calculate कर लेगा की आपका जो पोस्ट है वो पैसे कमाने के बारे में है ! ऐसे में विजिटर अगर इस वर्ड से रिलेटेड कोई वर्ड सर्च करेंगे तो साथ ही आपका पोस्ट भी शो होगा !

एक बढ़िया Keyword पोस्ट के लिए कैसे चुने ?

 

जब भी आप कोई पोस्ट लिखना चाहे तो उस पोस्ट से रिलेटेड और Main Keyword को सेलेक्ट कर ले ! बाद में उसको अपने पोस्ट में सही तरीके से इस्तेमाल करके पोस्ट पब्लिश करे ! Example के तौर पर मान लीजिये मै “youtube se paise kaise kamaye“ के बारे में पोस्ट लिख रहा हु ! तो मेरा main target keyword “youtube” होगा ! और मै “youtube” वर्ड को ब्लॉग के पोस्ट में कम से कम 4-5 इस्तेमाल करुगा ! तब जब मेरा आर्टिकल 1000 वर्ड का होगा ! अगर आपका आर्टिकल 2000 वर्ड का है तो आप इसे सिर्फ 10 -15 बार ही इस्तेमाल कर सकते है !

 

Keyword Select करने के बाद उसको कहा कहा इस्तेमाल करे ?

 

  • पोस्ट टाइटल में !
  • H2 और H3 heading में !
  • पोस्ट में – 1000 वर्ड के पोस्ट में सिर्फ 15 बार !
  • पहले 100 वर्ड के पैराग्राफ में 4 बार !
  • इमेज टैग में !
  • लास्ट paragrah में 2 बार !

Main वर्ड को टारगेट कर उसको सही से पोस्ट में इस्तेमाल करके आप सर्च इंजन से ज्यादा ट्रैफिक पा सकते है ! अब जब भी कोई पोस्ट लिखने जाये तो उसमे टारगेट वर्ड जरूर ऐड करे ! और हाँ वही वर्ड सेलेक्ट करे जिसे गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है !

 

टारगेट वर्ड सेलेक्ट करने के लिए गूगल का ही एक फ्री कीवर्ड प्लानर टूल है ! जहा से आप पॉपुलर वर्ड के बारे में जान सकते है इस टूल में आपको सभी प्रकार के कीवर्ड के बारे में जानकारी मिल जाएगी ! इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल एडवर्ड में अकॉउंट बनना होगा !

 

तो दोस्तों आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा ? ये था Keyword के बारे में थोड़ी सी जानकारी अगर आपको इसके बारे में और अधिक जानना है ! तो आप हमें सब्सक्राइब करे आपको पोस्ट से रिलेटेड कुछ सवाल जवाब करना है तो कमेंट में कर सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply