Jio का मालिक कौन है ? Jio के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

Jio का मालिक कौन है  Jio के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों Jio आज भारत की बहुत बड़ी टेलिकॉम कंपनी है।यही वो कंपनी है जिसने अपनी लॉन्चिंग के टाइम पूरे देश मे लोगों को बिल्कुल फ्री में इंटरनेट की सेवा प्रदान को थी।लेकिन क्या आप जानते हैं कि Jio का मालिक कौन है?

 

Jio भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक मुकेश अम्बानी की कंपनी है।आज घर घर मे आपको जिओ की सिम ओर मोबाइल ज़रूर मिल जाएंगे।आज की इस पोस्ट में हम आपको जिओ की पूरी डिटेल्स बताने वाले हैं कि जिओ किसकी कंपनी है और इसके मलिक कौन हैं।

 

Jio के बारे में कुछ जानकारी

 

जिओ कंपनी अमबानी ग्रुप की टेलिकॉम कंपनी जे जिसे मुकेश अम्बानी द्वारा सन 2016 में लॉन्च किया गया था।इस कंपनी ने आते ही पूरे टेलीकॉम बाज़ार में धूम मचा दी थी।

 

Jio ने अपने शुरुआती दौर में ही लोगों को 6 महीने तक फ्री इंटरनेट दे कर जिओ की सिम लेने पर मजबूर कर दिया था।और जब इसने अपने प्लान लॉंच किये तो वो इतने आकर्षक थे कि सभी लोगों में जिओ चलाने की होड़ सी लग गयी।

Jio कंपनी का मालिक कौन है?

Jio कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी है

इसकी शुरुआत2016 में कई गयी थी ये रिलायंस ग्रुप की बहुत सारी कंपनियों में से ही एक कंपनी है।जहां तक रिलायंस की बात करें तो इसकी शुरुआत मुकेश अम्बानी के पिता धीरूभाई अम्बानी ने की थी।

 

Jio का पूरा नाम क्या है?

 

सभी लोग इसको सिर्फ जिओ के ही नाम से जानते हैं बहुत नही काम लोगों को इसका पूरा नाम याद होगा।jio का पूरा नाम है Joint Implementation Opportunities अगर हिंदी में कहा जाए तो संयुक्त कार्यान्वयन के अवसर।

Jio कंपनी किन किन देशो में service देती है

जिओ कंपनी भारत के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और सिंगापुर ’’ जैसे देशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है।

 

क्या Jio भारत की कंपनी है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि जिओ धीरूभाई अम्बानी के पुत्र मुकेश अम्बानी की कम्पनी है तो इस से ये साफ हो जता है कि Jio भारत की ही कंपनी है। जो अपने देश के साथ साथ कुछ दूसरे देशों में भी अपनी टेलिकॉम सेवायें देती है।

 

Jio कंपनी का इतिहास

 

जिओ का इतिहास ज़्यादा पुराना नहीं है इसकी शुरुआत2016 में कई गयी थी।शुरुआत में ये सिर्फ इंटरनेट सेवाएं देती थी लेकिन बाद में इसने इंटेक्स के साथ समझौता किया ताकि volte smart phone का निर्माण किया जा सके।

Jio द्वारा लायी गई कुछ एंड्रॉयड एप्पलीकेशन

 

1.MY Jio- ये जिओ का ऑफिसियल अप्प हे जिसमे आप अपने जिओ रिचार्ज की पूरी डिटेल देख सकते हैं।उसमे आप अपने रिचार्ज की तारीख देख सकते हैं अपना रिचार्ज भी आप इसी अप्प के माध्यम से कर सकते है।और इतना ही नहीं जब आपका रीचार्ज खत्म होने वाला होता है तो आपको इस एप्प के माध्यम से नोटिफिकेशन दे दिया जाता है।

 

2.Jio Sawan- अगर आप म्यूजिक के शौकीन हैं और आपको गाने सुनना पसंद है तो इस एप्प में आप अपने पसंद की गाने सुन सकते हैं उन्हें फ्री में डाऊनलोड भी कर सकते हैं।जिस से फायदा ये है कि अगर कभी आपका डेटा खत्म भी हो जाये तो आप अपनी पसंद के गाने offline भी ऑन सकते हैं।

3.Jio Meet-अगर आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से वीडियो कॉल के द्वारा बात करना चाहते हैं तो इस एप्प के माध्यम से बहुत आसान तरीके से कर सकते हैं।इसके अलावा आप इसकी हेल्प से अपने डॉमिन के साथ चैट भी कर सकते हैं।

 

 

4.Jio Tv-अगर आपको Live Tv का शोक है तो आपको आने फोन में इस एप्प को ज़रूर इनस्टॉल करना चाहिए क्योंकि इस एप्प में आपको अपनी पसंद के सभी टी वी चैनल देखने को मिल जाते हैं।अगर आप कहीं जा रहे हैं तो आप बस ट्रैन या अपनी कार में भी इस एप्प की हेल्प से लाइव टी वी देख सकते हैं।

5.Jio Cinema-आज कल लोग OTT प्लेटफार्म को बहुत ज़्यादा पसंद करने लगे हैं।जिसमे की आप अच्छी क्वालिटी में अपने पसंद की सीरियल या वेब सीरीज़ वगैरह देख सकें।तो इस एप्प के माध्यम से आप ott प्लेटफार्म का मज़ा ले सकते हैं और इसके लिए आपको अलग से पैसे भी खर्च करने की ज़रूरत नहीं है के रिचार्ज से ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

6.Jio News-दोस्तों अगर आपको न्यूज़ पड़ने का शोक है और आप हर लेटेस्ट न्यूज़ से उपडेट रहना पसंद करते हैं तो इस एप्प के माध्यम से आप online news पढ़ सकते हैं।इसके बाद आपको news paper की भी ज़रूरत नहीं आप कहीं भी रहते हुए हर न्यूज़ से उपडेट रह सकते हैं।

7.Jio Cloud-इसमे आप पाने फ़ोन का इम्पोर्टेन्ट डेटा सुरक्षित रख सकते हैं।इसके अलावा अपनी चैट वगैरह का बैकअप भी आप इस पे रख सकते हैं।

 

तो दोस्तों आज हमने जाना कि Jio कंपनी का मालिक कौन है,ये किस देश को कंपनी है और उसके अलावा भी हमने आपको इनके बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध कराई है जो की शायद आप आज से पहले नहीं जानते होंगे।

तो अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ताकि ये जानकारी ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंच सके।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply