India Full Form In Hindi | India की पूरी जानकारी हिंदी में

India Full Form In Hindi  India की पूरी जानकारी हिंदी में

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम India Full Form के बारे में जानेंगे।इसके अलावा भी इस पोस्ट में आपको इंडिया से जुड़ी बहुत ही रोचक जानकारी मिलने वाली है जो कि आप नहीं जानते होंगे।तो अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़ियेगा।

दोस्तों हम जिस देश मे रहते हैं उसके बारे में हमे पूरी जानकारी होना चाहिए लेकिन आज भी हमारे देश के काफी लोगों को न तो India Full Form के बारे में जानकारी है और न ही इंडिया के इतिहास के बारे में।लेकिन आज हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

 

India Full Form In Hindi

 

चलिए सबसे पहल हम इंडिया के पूरे नाम यानी इंडिया फुल फॉर्म के बारे में जान लेते हैं।

I – Independent
N – National
D – Democratic
I – Intelligent
A – Area

 

तो दोस्तों ये है India Full Form अगर आज से पहले आप नहीं जानते थे तो उम्मीद है अब आपको इसके बारे में पता चल गया होगा।

 

India के नाम

 

ज़्यादातर लोग इंडिया के 3 नामो के बारे में जानते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि इंडिया के तीन नहीं 4 नाम हैं।

इंडिया
आर्यव्रत
भारत
हिन्दुस्तान

 

ज़्यादातर लोगों को 3 नाम ही याद हैं लेकिन आर्यव्रत के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन इतिहास का अध्ययन करें तो पता चलता है कि भारत का एक नाम आर्यव्रत भी है।

 

 

लेकिन इन 4 के अलावा भी भारत के कुछ ओर नाम भी हैं जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

1.जम्बूद्वीप

जी हां दोस्तों भारत का एक पुराना नाम जम्बूद्वीप भी है जिसका मतलब होता है ‘जम्बू वृक्षों की भूमि’ इस नाम का उल्लेख भी इतिहास में मिलता है।

 

2.नाभिवर्ष

ये भी भारत देश का एक बहुत पुराना नाम है।नाभि बहुत पहले एक राजा थे जो कि जैन धर्म से संबंध रखते थे इसलिए इस नाम का उल्लेख आपको जेन धर्म ग्रंथों में मिल जाएगा।

3.द्रविड़

ये एक बहुत ही पुराना नाम है इसके क्षेत्रमें आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल,तमिलनाडु, तेलंगाना ओर कुछ इलाका छत्तीसगढ़ का भी आता है ।इसके अलावा अंडमान, लक्ष्यदीप ओर पांडुचेरी भी इसी में सम्मिलित थे।

4.भारत

इतिहास के अनुसार ये नाम राजा भरत के नाम पर पड़ा है जो कि वैदिक युग के राजा थे।उन्ही के नाम पर भारत देश का नाम भारत रखा गया।\

 

5.हिन्द

इतिहासकारों की माने तो इस शब्द की उत्पत्ति फ़ारसी लोगों के द्वारा की गई।कहा जाता है कि सिंध का सही उच्चारण न कर पाने के कारण उन्होंने इसका नाम हिन्द रखा।

 

6.हिंदुस्तान

इस नाम की उत्पत्ति 11 वी शताब्दी में मुस्लिम शाशकों द्वारा की गई क्योंकि इस से पहले यहां हिन्दू ही रहा करते थे इसलिए उन्होंने इसका नाम हिन्दुस्तान रखा।

 

7.इंडिका

भारत को ये नाम यूनान के राजनयिक ओर इतिहासकारों ने दिया।

 

 

8.सोने की चिड़िया

इंडिया का ये नाम बहुत प्रचलित रहा है और आज भी आपको ये सुनने को ज़रूर मिल जाएगा।क्योंकि भारत एक बहुत धनी राज्य हुआ करता था ।ये नाम स्वतंत्रता सेनानियों ने दिया था।

 

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने India Full Form In Hindi के बारे में जाना और भारत देश की ओर भी बहुत रोचक जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिली।

 

तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा |जिस से की ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को हमारे देश के बारे में जानकारी मिल सके।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply