I Love Pdf क्या है ?I Love Pdf Full Review In Hindi 2021

I Love Pdf क्या है I Love Pdf Full Review In Hindi 2021

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम I Love Pdf वेबसाइट के बारे में बात करने वाले हैं।इस वेबसाइट पर आप अपने पीडीएफ से संबंधित सभी तरह का काम बहुत आसानी से कर सकते हैं।इस साइट पर आपको पीडीएफ के सभी प्रकार के टूल मिलते हैं।आज में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी। देने वाला हूँ।

 

I Love Pdf क्या है ?

 

I Love Pdf एक ऐसी साइट है जहाँ पे पको pdf related 22 से भी ज़्यादा टूल मिलते हैं।जिनकी हेल्प से आप पीडीएफ से संबंधित किसी भी प्रकार का कार्य कर सकते हैं।जैसे कि power point to pdf, word to pdf, pdf to excel,pdf to word, compress pdf, split pdf एवम merge pdf आदि।कुल मिलाकर pdf से जुड़े सभी टूल्स आपको इस वेबसाइट पर मिल जाते हैं।

 

PDF क्या होता है ?

दोस्तों पीडीएफ एक सुरक्षित फ़ाइल होती है जिसे हम आसानी से एडिट नही कर सकते।किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं कर सकते जो इसमे लीकेज है सिर्फ वही पढ़ा जा सकता है।हाँ कुछ सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से इसे एडिट कर पाना संभव है।

PDF के फायदे

 

  • पीडीएफ को किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम ओर पीसी एवं मोबाइल किसी भी प्रकार की डिवाइस ने पढ़ा जा सकता है।इसके कंटेंट में किसी प्रकार का चेंज नहीं आता।इसमे सभी तरह के बहुत सारे टेक्स्ट,डॉक्यूमेंट ओर बहुत सारे ग्राफिक्स को सुरक्षित रख जा सकता है।
  • पीडीएफ को बनाना और पढ़ना बहुत आसान है
  • PDF पूरी तरह से सुरक्षित होता है ।अगर आप चाहें तो इसमे पसवर्ड लगाकर इसे ओर भी सुरक्षित बना सकते हैं।उसमे किसी भी तरह का सिग्नेचर या वॉटरमार्क भी लगाया जा सकता है।
  • इसे कम्प्रेस करने पर इसमे उपलब्ध टेक्स्ट ओर इमेज का रेजुलेशन काम नहीं होता।

PDF कितने तरह की होती है ?

1.Digitally Create pdf

जब भी हम अपनेकंप्यूटर या लैपटॉप में कोई डॉक्यूमेंट बनाते हैं या एक्सेल शीट बनाते हैं।अगर आप उस फ़ाइल को save as pdf कर देते हैं।या प्रिंट पीडीएफ की शक्ल में सेव कर लेते हैं तो जो पीडीएफ फ़ाइल बनती है उसे digitally create pdf बोला जाता है।इस प्रकार की फ़ाइल को आप आसानी से एडिट भी कर सकते हैं और इसके टेक्स्ट को सर्च भी कर सकते हैं।

2.Scaned Pdf यानी Image Only

जब किसी डॉक्यूमेंट को सकैनेर की मदद से स्कैन किया जाता है और उस फ़ोटो को या फिर अपने मोबाइल से फ़ोटो खींच कर उसे हम पीडीएफ में कन्वर्ट करते हैं तो इस प्रकार से बनाई गई फ़ाइल को हम एडिट नहीं कर सकते।

3.Searchable Pdf

ये पीडीएफ इमेज में होती है लेकिन इसकी खास बात ये है कि इसके टेक्स्ट को आसानी से सर्च किया जा सकता है।क्योंकि इसे ओसीआर अप्प के द्वारा स्कैन करके बनाया जाता है।

 

 

Read More:-

Nasa Internet Speed कितनी है ?

 

IKEA Online Shoping App

 

 

I Love PDF के tools

Merge PDF
इसके द्वारा आ अपनी बहुत सारी पीडीएफ फाइल को 1 सिंगल फ़ाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Split PDF
इसके द्वारा आप पीडीएफ के किसी पेज को विभाजित कर सकते हैं।

Compress PDF
उच्च क़्वालिटी की पीडीएफ को कंप्रेस करके उसका साइज काम कर सकते हैं।

Edit PDF
अपनी पीडीएफ के टेक्स्ट,इमेज,साइज ओर कलर को एडिट कर सकते हैं।

Add Page Number
अपनी पीडीएफ में पेज नंबर लगा सकते हैं।

Add Watermark
अपनी पीडीएफ फ़ाइल में अपना वॉर्म8लगा सकते हैं।

Rotate PDF
इसकी हेल्प से आप अपनी पीडीएफ फ़ाइल को किसी भी दिशा में घूम सकते है ।

Unlock PDF
अगर आपके पास कोई ऐसी पीडीएफ फ़ाइल है जिसमे लॉक लगा हुआ है और आप उसके लॉक को हटाकर उसे किसीबके पास भेजना चाहते हैं तो इसकी हेल्प से आप अपनी पीडीएफ का लॉक हटा सकते है।

 

I Love PDF की कीमत

 

इसे फ्री में आप कुछ सीमाओं तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं।लेकिन अगर आप इसके सभी फीचर्स को पूरी तरह से यूज़ करना चाहते हैं तो आपको इसे buy करना पड़ेगा।

 

आप इस पर फ्री में एकाउंट बनाकर आसानी से यूज़ कर सकते हैं।लेकिन अगर आप इसके प्रीमियम वर्जन का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको यहां पैसे देने होंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि I Love Pdf क्या है?और इसकी मदद से आप क्या क्या कार्य कर सकते हैं।अगर आपको पीडीएफ से संबंधित कोई भी काम है तो आप इस वेबसाइट पे जाकर आसानी से कर सकते हैं|तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply