How to Become SEO Expert ?

How to Become SEO Expert

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे How to Become SEO Expert ? क्योंकि आज ऑनलाइन बिज़नेस ने तेजी से पूरे मार्केट को कवर कर लिया है ! और यह सच है कि कोई भी ऑनलाइन बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग के बिना सर्वाइव नहीं कर सकता ! जिसका एक मेजर फैक्टर होता है !

 

इसलिए चाहे अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को तेजी से हाइ रैंकिंग में लाना हो ! या किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना हो ! दोनों ही सिचुएशन मैं आपको एसईओ एक्स्पर्ट बनना होगा ! और यह चुटकियों में होने वाला काम बिल्कुल नहीं है !

लेकिन अगर आप वाकई में SEO में इंटरेस्ट रखते हैं ! और इसमें अपने स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं ! तो आज हम आपको बताने वाले हैं की How to Become SEO Expert ? आप SEO Expert कैसे बन सकते हैं ? यानी एसईओ एक्स्पर्ट बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा ?

 

इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढियेगा ! तो सबसे पहले जानते हैं कि SEO क्या होता है ? सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन यानी की SEO बहुत से टूल्स और प्रैक्टीसेस का ऐसा कलेक्शन हैं ! जो सर्च इंजिन रिज़ल्ट में आपकी वेबसाइट और चैनल को हाई रैंकिंग पर लाने में हेल्प करता है !

 

How to Become SEO Expert ?

जिससे आपकी साइट और चैनल पर ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक आता है ! जिससे बिज़नेस भी ज्यादा बढ़ने लगता है ! और ये तो आप जानते ही होंगे कि सर्च इंजन क्या होता है ? ऐसी वेबसाइट जिसके जरिए यूजर्स इंटरनेट कॉन्टेक्ट सर्च करते है ! जैसे गूगल, याहू और बिंग और गिरूं जैसे सर्च इंजन्स ! SEO Expert बनकर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक और हाई रैंकिंग ला सकते हैं !

 

लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप SEO Expert बनना चाहते हैं ! या एसईओ प्रोफेशनल ! क्योंकि दोनों में थोड़ा डिफरेंस होता है एक SEO एक्स्पर्ट वो है ! जैसे पता है कि SEO कैसे वर्क करता है ? और सर्च इंजन पर किसी वेब साइट की रैंकिंग हाई करने के लिए एसईओ को कैसे अप्लाई किया जाए ?

 

जबकि SEO प्रोफेशनल ऐसा एसईओ एक्स्पर्ट होता है ! जो एसईओ प्रैक्टिस एक प्रोफेशनल की तरह करता है ! जिसमें एसईओ, कंसल्टिंग, एसईओ, सर्विसेज़ और प्रोजेक्ट बेस पर क्लाइंट से डील करना शामिल होता है ! इस डिफरेंस को तो आपने समझ लिया, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्च इंजन कैसे काम करता है ?

 

सर्च इंजन कैसे काम करता है ?

SEO सर्च इंजन से रिलेटेड है ! इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है ? इसे आसानी से समझने के लिए आप ये अमेज़ैन करें कि दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी गूगल सर्च इंजन की है ! और गूगल लाइब्रेरियन है जिसने अलग अलग रैक्स में हजारों लाखों वेब पेजेस को ऑर्गनाइज कर के रखा हुआ है ! जब आपको कोई इन्फॉर्मेशन चाहिए होती है तो आप गूगल पर सर्च में अपनी क्वेरी लिख देते हैं !

 

और गूगल उससे रिलेटेड बेस्ट इन्फॉर्मेशन रैक्स में से निकाल कर आपके सामने रख देता है ! लेकिन क्योंकि ये प्रोसेसर ऑनलाइन है इसलिए ये तीन प्रोसेसर से मिलकर तैयार होता है ! क्रॉलिंग ,इंडेक्सिंग और रैंकिंग ! क्रॉलिंग वो प्रोसेसर है जिसके जरिए सर्च इंजन के वेब क्रॉलर जिन्हें बोर्ड या स्पाइडर भी कहा जाता है ! वेब पर कॉन्टेंट सर्च करते है फिर इंडेक्सिंग प्रोसेसेस में अलग अलग इंडेक्स में एक कॉन्टेंट को जोड़कर ऑर्गनाइज किया जाता है !

और फिर सेकंड से भी कम टाइम में यूजर की सर्च क्वेरी के लिए बेस्ट सूटेबल कॉन्टेंट की रैंकिंग करके यूजर के सर्च रिज़ल्ट में शो कर दिया जाता है ! एक SEO Expert के रूप में आपको अपनी साइट को इस तरीके से ऑप्टिमाइज़ करना होगा ! कि सर्च इंजिन उसे आसानी से रिलेट कर सकें ! और इंडेक्स कर सकें तभी तो आपकी साइट को टॉप रैंकिंग में जगह मिल पाएगी !

 

Keyword Research

सर्च इंजन कैसे वर्क करता है ? यह जानने के बाद आप को अगले स्टॉप में कीवर्ड रिसर्च को भी अच्छे से समझना होगा ! वैसे तो SEO थ्री टाइप्स में कीवर्ड सर्च करना और लिंक बिल्डिंग जैसे टास्क भी शामिल होते हैं ! और इन तीन टाइप्स के बाद हम लेख में आगे करने वाले हैं ! लेकिन कीवर्ड और लिंक बिल्डिंग के बारे में थोड़ी एक्स्ट्रा बात करना फायदेमंद होगा !

 

इसलिए पहले इनके बारे में हम थोड़ा सा जान लेते हैं ! एसईओ में कीवर्ड का बहुत इम्पोर्टेंट रोल होता है ! कीवर्ड रिसर्च से आपको ऐसा स्पेसिफिक सर्च डेटा मिलता है जो आपको बताता है कि लोग क्या सर्च कर रहे हैं ? कितने लोग इसे सर्च कर रहे हैं ? और उन्हें ये इन्फॉर्मेशन किस फ़ॉर्मैट में चाहिए ? सही कीवर्ड रिसर्च करके आप अपने टारगेट मार्केट को समझ सकते हैं ! और यह भी पता लगा सकते हैं कि वो किस तरह आपके अकाउंट, सर्विस या प्रोडक्ट्स को सर्च कर रहे हैं ?

इतना पता चलने के बाद अब आसानी से अपनी वेबसाइट को उन तक पहुंचा सकेंगे ! और सर्च इंजन पर हाई रैंकिंग और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना आपके लिए आसान हो जाएगा ! इसलिए कीवर्ड रिसर्च को इम्पोर्टेंस देनी होगी इसके लिए आप कीवर्ड रिसर्च टूल की हेल्प ले सकते हैं !

 

Link Building

लेकिन इसके साथ आपको अपना विजन और ऑब्जर्वेशन भी बढ़ानी होगी ! ताकि आप एक ही इन्फॉर्मेशन को बहुत से इफेक्टिव कीवर्ड्स के जरिए प्रेज़ेंट करना सीख सकें ! कीवर्ड रिसर्च के अलावा लिंक बिल्डिंग भी SEO का इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है ! जिसके बारे में एसईओ एक्स्पर्ट को नॉलेज होनी चाहिए ! क्योंकि गूगल के अकॉर्डिंग क्वालिटी कॉन्टेंट के अलावा लिंक्स भी SEO के इम्पोर्टेन्ट रैंकिंग फैक्टर्स है !

 

एक साइट के पास जीतने ज्यादा क्वालिटी लिंक होते है ! वो उतनी ही ट्रस्टेड साइट होती है ! जैसे विकिपीडिया जिस पर हज़ारों साइट के लिंक होते हैं ! और ये लिंक सिंडिकेट करते हैं कि विकिपीडिया उन सभी साइट्स में ट्रस्टेड है ! एक्स्पर्टीज़ रखती है और अथॉरिटी कल्टीवेट करती है ! इसीलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको लिंक बिल्डिंग में भी एक्स्पर्ट बनना होगा ! ताकि आप इस वेबसाइट का एसईओ करके ऑथेंटिक और ट्रस्ट वर्दी बना सके !

लेकिन अगर आपको लगता है कि SEO केवल कीवर्ड और लिंक्स तक ही सीमित है ! तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ! SEO इससे कहीं ज्यादा है और इसका पर्पस केवल सर्च इंजन ट्रैफिक को बढ़ाना ही नहीं है ! बल्कि ट्रैफिक को विजिटर्स और कस्टमर्स में कन्वर्ट करना भी है ! इसलिए आपको एसईओ के मेजर टाइप्स पता होने चाहिए !

 

Types Of SEO

यूं तो एसईओ के बहुत सारे टाइप्स हैं ! जिनमें से तीन मेन टाइप्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए ! पहला है Technical Seo, टेक्निकल एसईओ आपकी वेबसाइट की टेक्निकल आस्पेक्ट्स को इम्प्रूव करता है ! ताकि सर्च इंजन्स पर आपके पेजेज़ की रैंकिंग बेहतर हो सके ! इसके लिए टेक्निकल एसईओ वेबसाइट की स्पीड को बेहतर करना, SSL का यूज़ करना, मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट तैयार करना, एक्सएमएल साइटमैप क्रिएट करना और क्रॉलर्स को फिक्स करने जैसे बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट टास्क कंप्लीट करता है !

 

दूसरा इम्पोर्टेन्ट SEO टाइप है ऑन पेज एसईओ, On page Seo में इंडीविजुअल वेब पेजेस को ऑप्टिमाइज़ किया जाता है ! ताकि साइट को हायर रैंक पर पहुंचाया जा सके !और सर्च इंजन पर ज्यादा से ज्यादा एलेवेन ट्रैफिक जेनरेट किया जा सके ! ये seo टाइप पेज के कॉन्टेंट और एचडीएल सोर्स कोड दोनों पर वर्क करता है ! इसमें रिलेवेंट हाई क्वालिटी कॉन्टेंट पब्लिश करना, हैड्लाइन्स को ऑप्टिमाइज़ करना, एचटीएमएल टैक्स और इमेज शामिल होते हैं ! आपकी वेबसाइट पे एक्स्पर्टीज़ अथॉरिटी और ट्रस्ट स्टेब्लिश करना अभी ऑन पेज एससीओ में शामिल हैं !

और अब आगे थर्ड इम्पोर्टेन्ट seo टाइप है ऑफ पेज, एसईओ, टेक्निकल एसईओ और ऑन पेज एस ई ओ ! वेबसाइट पर वर्क करते हैं ताकि उसकी रैंकिंग बेहतर की जा सके ! जबकि off page seo वेबसाइट से बाहर वर्क करता है ! ताकि आपकी वेबसाइट पर दूसरी वेबसाइट से ट्रैफिक आ सके ! इसमें दूसरी वेबसाइट से Backlinks लेना और सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने जैसी ऐक्टिविटी जाती है ! जो वेब साइट से बाहर होती हैं लेकिन उनका पर्पस भी बाकी दोनों seo जैसा ही होता है !

 

Youtube Search

वैसे जहाँ तक यूट्यूब सर्च की बात है तो यूट्यूब सर्च भी गूगल सर्च जैसा ही होता है ! इनमें ज़्यादा डिफरेंस नहीं होता है ! यूट्यूब सर्च में ऐसे वीडिओज़ हाई रैंकिंग पाते है जिन्हें ज्यादा देखा जाता है ! जिनका वॉच टाइम ज्यादा होता है, जिन्हें ऑडियंस से ज्यादा लाइक किया होता है ! इसके अलावा विडीओ ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाएं इसके लिए यूट्यूब एसईओ करना होता है !

 

जिसमें टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैक्स, ऐसे बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर्स आते हैं ! और अगर आप किसी चैनल को यूट्यूब सर्च में हाई रैंक पर लाना चाहते हैं ! तो आपको इन सभी एसईओ फैक्टर्स का प्रॉपर तरीके से यूज़ करना होगा ! तभी आप यूट्यूब एसईओ एक्स्पर्ट पाएंगे !

 

SEO Expert कैसे बन सकते हैं ?

SEO Expert बनने के लिए नेक्स्ट इम्पोर्टेन्ट स्टेप SEO ट्रेनिंग कोर्स करना है ! जो आपको seo कि डीप नौलेज दे सके ! ताकि आप एसईओ एक्स्पर्ट हो सके और अपनी वेबसाइट और चैनल को ग्रो कर सके ! और अगर चाहे तो SEO Expert या कंसल्टेंट की तरह भी आप काम कर सकें ! वैसे तो आप अपनी कन्वीनियेंस के अकॉर्डिंग अपने लिए बेस्ट कोर्स चूज कर लेंगे !

फिर भी आपको बता देते है कि गूगल डिजिटल गैराज पर आपको डिजिटल मार्केटिंग का बेसिक कोर्स मिल जाएगा ! और गूगल की seo गाइड से भी आप काफी कुछ सीख सकते हैं ! इसके अलावा बहुत सारे एसईओ कोर्स आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे, जिनमें फ्री और पेड़ दोनों तरह के कोर्स होंगे ! जिनमें से आप अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं ! कोर्स करना कंपलसरी नहीं है, लेकिन अगर आप एक्स्पर्ट बनना चाहते हैं ! तो कम टाइम में डीप नॉलेज लेने और सर्टिफाइड एसईओ एक्स्पर्ट बनने के लिए कोर्स करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन होगा !

 

SEO Course

अब कोर्स करे चाहे ना करें प्रैक्टिस के लिए अपनी वेबसाइट या चैनल तो आपको जरूर क्रिएट करना चाहिए ! केवल seo ट्रेनिंग कोर्स कर लेने से आप एक्स्पर्ट नहीं बन जाएंगे ! इसके लिए आपको प्रैक्टिकल नॉलेज की लगातार प्रैक्टिस करनी होगी ! और अगर आप कोर्स किये बिना इंटरनेट पर मौजूद इन्फॉर्मेशन में से बेस्ट एसईओ इन्फॉर्मेशन फिल्टर करके उससे ऐसी हो स्किल सीखने वाले हो ! तो भी आपको seo प्रैक्टिस के लिए एक प्लैटफॉर्म की जरूरत होगी !

 

इसलिए बेस्ट यही रहेगा की आप वर्ड प्रेस या किसी और प्लैटफॉर्म पर अपनी फ्री वेब साइट बना लें ! और उस पर एसईओ प्रैक्टिस करते रहे ! हाँ, वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस पर यूज़फुल और यूनिक कंटेंट भी डालना होगा ! इसके लिए भी तैयार रहें !

 

Keep Update

और अब आता है आखिरी स्टॉप जो कहता है कि अपडेट आपको रहना होगा इस ऑनलाइन वर्ड में ! सब कुछ बहुत तेजी से बदलता जा रहा है तो फिर seo के तरीके भी तो चेंज होते रहेंगे, है ना ? इसीलिए एक SEO Expert के तौर पर आपको अपडेटेड रहना होगा ! क्योंकि गूगल और बाकी सर्च इंजन्स अपने एल्गोरिदम में लगातार चेंज करते रहते हैं ! ताकि यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस दिया जा सके !

ऐसे में आपको इन चेन्स का पता होना चाहिए ! और इनके अकॉर्डिंग अपनी seo स्ट्रैटिजी को अजस्ट करना भी आना चाहिए ! इसके लिए आप गूगल ब्लॉग, गूगल सर्च ब्लॉक गूगल वेबमास्टर्स, ब्लॉग और सर्च इंजन लैंड जैसे रिसोर्सेस के जरिए सर्च में होने वाले लेटस चेंज के लिए खुद को अपडेट रख सकते हैं !

 

SEO Tools

SEO Expert बनने के लिए आपको राइट seo टूल्स का भी पता होना चाहिए ! जैसे गूगल एनालिटिक्स, गूगल कीवर्ड प्लानर, गूगल वेबमास्टर टूल्स और सैमरस ! तो दोस्तों अगर आप एसईओ एक्स्पर्ट बनकर इसे अपना प्रोपोशन बनाना चाहते हैं ! तो इस हाइली कॉम्पिटिटिव वर्ल्ड में आपको अपनी स्किल्स को भी पढ़ाना होगा !

 

जैसे अगर आप गुड और एलेवेन कॉन्टेंट की नॉलेज रखते हैं ! बोर्डिंग के बेसिक जानते हैं और क्रिटिकल थिंकिंग और एनालिटिकल स्किल्स से प्रॉब्लम को सॉल्व करना जानते हैं ! तो seo एक्स्पर्ट के तौर पर आपको मिलने वाली ऑपर्च्युनिटीज काफी ज्यादा होगी ! इसलिए सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन को seo ना समझे ! इसका एरिया बहुत ही बड़ा है और अगर आपको इसमें इंटरेस्ट है तो ये एरिया आप स्टेप बाइ स्टेप कवर कर ही लेंगे !

 

इसीलिए राइट कोर्स और टूल्स पर फोकस करके पेशेंस के साथ प्रैक्टिस करें ! ताकि आप जल्द से जल्द एसईओ एक्स्पर्ट बन सके ! तो दोस्तों, ये पोस्ट How to Become SEO Expert ? आपको कैसा लगा ? एसईओ के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी ? ज़रूर बताइयेगा ! अगर फिर भी कोई सवाल है तो प्लीज़ आप हमें कॉमेंट्स में लिख कर के जरूर शेयर कीजिए !

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply