Hindi Blogger English कैसे सीखे पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Hindi Blogger English कैसे सीखे पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Hindi Blogger English कैसे सीखे:अगर आप एक blogger है और हिंदी background से आते है तो कैसे आप अच्छी english सीख कर अपनी english language skill को बढ़ा सकते है ? आज के अपने इस article के द्वारा हम आपको यही बताने की कोसिस करेंगे.

Top 3 Web Hosting For WordPress In Hindi In 2020

हम ये अक्सर देखते है , की लोग hindi ब्लॉग बनाते वक़्त बहुत ही सोचते है , उनके मन में बहुत से सवाल उठते रहते है.

जैसे की –

1.हिंदी ब्लॉग को पड़ने वाले बहुत कम है ?
2.हिंदी ब्लॉग को आप लॉन्ग term के लिए use नहीं कर सकते ?
3.Blogging का सारे system, English language को ज़ादा support करते है ?
4.हिंदी ब्लॉग्गिंग में इतने पैसे नहीं है , जितने की English blogging में है ?

 

ये कुछ ऐसे सवाल है , जो हिंदी blogger के मन में उठते रहते है . लेकिन यहाँ मै एक बात ज़रूर बताना चाहुगा , की यहाँ भी एक बात matter करती है , की आप किस type की audience को target करके अपना blog बनाना चाहते है,वैसे हिंदी एक regional language है , और English universal language है.

 

तो आपका ब्लॉग अगर कुछ ऐसे topic के बारे में है , जिसको english में ज़ादा अच्छा लिखा जा सकता है , तो आपको हिंदी के साथ साथ English की knowledge होनी बहुत ज़रूरी है.

Grammarly Se Paise Kamaye पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

अगर अपन इस article में हम आपको ऐसे तरीके बतायेगे , जिससे की आप बहुत ही simple तरीके से English को सीख सकते हो ,तो चलिए शुरू करते है.

आप में से बहुत से लोग सोचते है की english सीखने के लिए English Speaking Classes बहुत ज़रूरी होती है.

 

ये कुछ हद्द तक सही भी है , लेकिन इसके लिए आपको इन classes के साथ साथ अपनी society में भी थोड़ा change लाने की ज़रूरत है . अच्छी English सिखने के लिए आपको अपने लिए अच्छी society बनाना भी बहुत जरुरी है . आप ऐसे friends बनाये जो किसी अच्छी company में काम करते हो और अच्छी English बोलते हो . ऐसे friends के साथ आपको कुछ अच्छा time ज़रूर spend करना चाहिए.

 

क्योकि आप जितना ज्यादा English बोलते हुए दोस्तों सुनोगे , उतना ही आपके अंदर confidence आएगा . जब हम अच्छे लोगो के साथ रहेंगे , तो हमारा मन भी उनके जैसा बनने को होगा.

40 Best Online पैसे कमाने की Websites In Hindi 2020

English बोलने और पढ़ने की Practice करे :
English को सीखने का सबसे पहला काम ये है की आप English News paper, Novels, News etc को पढ़े . मेरे को पता है की ये इतना आसान नहीं है और आपके कुछ समज में भी नहीं आएगा.

 

लेकिन ऐसा करने से आपकी words पर command बनेगी , और जिस word का meaning आपकी समज में नहीं आएगा , उस word को आप dictionary में भी देख सकते है , इससे आपको उस word का meaning भी पता चल जायगा.

English के words को पढ़ने के लिए आप आज से ही English Newspaper लेना शुरू कर दीजिये . इससे ये होगा की आपकी English पढ़ने की speed बढ़ जाएगी . और किसी शांत जगह पर जाकर जोर जोर से English पढ़े . इससे आपके पड़ने की speed strong होगी.

बाकी words तो जैसे जैसे आप नए words सुनते है , तो वो आपको experience के साथ ही आते है , बेवजह से words को याद न करे , इससे कुछ होने वाला नहीं है.

Amazon Flex क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाए ? 2020

अगर आप किसी competitive exam की तैयारी कर रहे है , तो उसके लिए आपको vocabulary की ज़रूरत पड़ती है , लेकिन अगर आप motive english बोल रहे है , तो उसके िये किसी भी प्रकार की कोई grammer या vocabulary की आपको ज़रूरत नहीं है.

 

Movie, Serials, Commentary or Magazine :
किसी भी चीज़ को सीखने के लिए एक अच्छे माहौल की ज़रूरत तो होती ही है . कई लोगो को तो आपने ऐसे भी देखा होगा , जो ये बोलते है की उनको अच्छा माहौल नहीं मिलता , तो वो सीखेंगे कैसे ?

 

लेकिन अगर आपको माहौल नहीं मिल रहा रहा है तो माहौल बनाइये न फिर , रोका किसने है . लेकिन कोशिश न करना , तो इसके लिए तो आपके पास बहुत से बहाने हो सकते है.

Environment में वो सभी चीज़े आ जाती है , जिससे आपको सीखने में बहुत मदद मिलती है . अगर आप अच्छी तरीके से english में बात करना चाहते है , तो फिर इसके लिए कुछ time के लिए English movies, serials, News देखना शुरू कर दीजिये . इसके साथ साथ English के newspaper और magazines को पढ़ना भी शुरू कर सकते है.

 

इन सब चीज़ो से आपको मुश्किल word समझने में काफी मदद मिलती है , और words के meaning आप पता कर सकते है , क्युकी english एक word का 1 से ज़ादा meaning भी होता है , तो इससे आपकी काफी help हो सकती है.

Amazon Flex क्या है ? और इससे पैसे कैसे कमाए ? 2020

Mistake’s करने से डर नहीं :
अगर आपको लगता है की बोलते समय आपसे गलतिया हो सकती है , या हो रही है , तो इससे घबराये नहीं . अगर आपसे गलतिया नहीं हुई तो इसका मतलब है , की आपने अभी तक कुछ नहीं सीखा . इसलिए English में normal taking करते वक़्त ये मत सोचिये की आपको जो कहना है , उसका सही मतलब क्या है , और इसके अंदर किस tense की ज़रूरत होगी , बस जो आपको लगता है , वैसे ही बोल दीजिये.

 

जो भी आपकी mistakes है वो time के साथ साथ सुंदर जायगी . इसमें कोई डरने वाली बात नहीं है,तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जिनको आप अपने daily routine में apply करके English language पर अपनी command बना सकते हो.

 

बस एक बात का ध्यान रखे आपको कुछ भी ऐसे करने की ज़रूरत नहीं है , आप जितने इस language से डरोगे , उतना ही ये language आपको नहीं आएगी . तो जितना हो सके अपने mind को relax रखे , और शुरू -2 में कुछ words का उसे अपनी daily taking में करे.

 

इससे आपको ये पता चल पाएगा की किस word का इस्तेमाल कहा कहा हो सकता है आपको हमारा ये article कैसा लगा आप हमे नीचे दिए गए comment box में बता सकते है.

 

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

1 thought on “Hindi Blogger English कैसे सीखे पूरी जानकारी हिंदी में 2021”

Leave a Reply