Google RankBrain क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

Google RankBrain क्या पूरी जानकारी हिन्दी में

 

 

Google RankBrain क्या है ? Google में ऐसे बहुत सरे algorithm है जो बहुत से लोगो को नहीं पता .ये एक Google Ranking Factor है , जो Google Hummingbird में use किये जाता है .अगर आपके website को अगर RankBrain के अनुसार article लिखना नहीं पता तो आप सही जगह आये है इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Google RankBrain क्या है ? 

यहाँ आपको Google RankBrain क्या है का पूरा information बताया गया है .

Step by Step सुरु करते है .

Google RankBrain क्या है ?

RankBrain “Machin Leaning, Artificial Intelligence” (AI) system है जो mathematical language में work करता है , RankBrain queries process पे focus करता है .

Artificial Intelligence क्या होता है ?

Artificial Intelligence में Computer आपने आपको को teaches करता है , Artificial Intelligence में human कुछ instruction देता है उसके basis पर machine rules को follow करते हुआ work को खुद करता है .जब कोई user search engine में कोई queries search करता है , RankBrain उससे सब से best result देने की कोसिस करता है .

 

जो website SEO के सरे चीज़ो को follow करे और जिसका Backlinks, Keywords, Domain authority ाचा से ाचा हो वही result first page पे आता है.RankBrain कोई Algorithm या Robot नहीं है ये Google “Hummingbird का update है ” means ये एक ranking factor है . जैसे Google का 200 Factor है .

 

RankBrain को 26 October 2015 को lunch किया गया था , इसकी help से Google Search Engine आपने users को best relevant result दे पता है.

 

Google RankBrain कैसे काम करता है

Rank Brain दो चीज़ो को follow करता है .

  • RankBrain search queries को समझता है
  • Reader के satisfaction को measure करता है

#1. Rank Brain के आने से पहने जब user कोई queries search करता था तो 15% keyword list में show नहीं होता था .

For example: अगर आप Google में search करे “fastest bike in the world”. To google ऐसे page को top करेगा जिसमे “fastest”, “bike”, “world” keyword होगा .

अब RankBrain 100% accurate result है करता है . Means ऐसा result जिसमे सरे information हो और reader उससे अचे से समाज सकता हो , उसी page को RankBrain top करता है .

 

#2. दूसरा factor ये है की अगर बहुत से लोग किसी page को ज्यादा like करते है तो उसका page का ranking boost हो जाता है , यानि वो page धीरे धीरे top होता है .

अगर बहुत से लोग किसी page को like नहीं करते है means website open कर के जल्द से close कर देते है तो उस page का rank down हो जाता है , और उसके निचे वाले website up हो जाता है .

For Example: अगर मेरे website का कोई post लोग को पसद नहीं आएगा उसका धीरे धीरे RankBrain ranking down करता रहेगा और मेरे निचे वाले website up होते जायेगे .

 

 

 

ये भी पढ़ें :-

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

Bounce Rate क्या हे इसे कैसे Decrease करें ? जानिए हिन्दी

Black Hat SEO और White Hat SEO में क्या Difference है ?

YOAST SEO Plugin क्या होता है ? Yoast SEO Plugin Setup कैसे करे?

RankBrain किस पर Depends करता है

  • Bounce Rate
  • Dwell Time
  • Click-Through-Rate

 

वैसे ही आप आपने ब्लॉग में apply करे , आपका website rank जरूर increase होगा .अगर आप इन सरो tips को आज apply किये तो result कुछ दिन में आएगा .ranking increase होने में काम से काम 3 to 6 month का time लग सकता है .

ब्लॉग RankBrain के अनुसार Optimize कैसे करे ?

अगर आपका content RankBrain के अनुसार नहीं है तो हो सकता है आपका content का ranking down हो जाये .इससे बचने के लिए आपको आपने content पे धयान देना चाहिए यहाँ आपको TOP 10 Tips दिए गए है जिससे आपके website ranking को RankBrain कभी down नहीं करेगा .

 

1. Don’t Keyword Stuffing

जब भी आप आपने content में keyword का use करे इस बात को धयान दे की किसी keyword को ज्यादा repeat नहीं करे , इससे keyword stuff बोलते है i.

में आपने post में 2% से ज्यादा keyword repeat नहीं करता हु , मतलब अगर में एक पोस्ट में 1000+ words लिखता हु तो किसी keyword को 2% से ज्यादा repeat नहीं करना चाहिए .

 

2. Short URL’s Use

अगर आपके website के page और पोस्ट का link बहुत बड़ा है तो ाचा नहीं है , आपका website TOP page पे कभी नहीं आएगा .RankBrain ऐसे पोस्ट को low rank देता है . इसलिए पोस्ट और page के URL’s में बस main keyword का ही use करे . आप URL’s में 4-5 words से ज्यादा use न करे .

आप मेरे इस ब्लॉग के सरे post का link देख सकते है , आप “Neil Patel”, “Backlinko” जैसे बड़े blog के URL’s भी देख सकते है वो सब short URL’s ही use करते है .

 

3. Write Long and In-Depth Content

Long content लिखने के बहुत फायदे है और RankBrain long content को एक positive single मंटा है .

  • Long content में आप ज्यादा से ज्यादा keywords use कर सकते है .
  • Long content लिखने से users आपके पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा time spend करेंगे
  • Long content लिखने से आपका bounce rate भी काम होगा

Very Longer content = Best Dwell Time

4. Use to Many Subheader

अगर आप long content लिखते है तो आपको बहुत सरे subheading भी लिखना चाहिए .जैसे की में इस article में 1000+ word में content लिखा हु तो में बहुत सरे sub heading भी लिखा हु हर topic का अलग अलग sub heading लिखना जरुरी है . ऐसे readers को पढ़ने में आसानी होती है .

 

5. Always Write Content For Users not for Search Engine

जब भी content लिखे आपने reader को धयान में ही रख के articles लिखे .ये धयान में रखे के आपके article reader को अचे से समाज आ रहा या नहीं .अगर reader को आपका content ाचा लगा वो जरूर आपके content को share करेगा और आपके ब्लॉग पे दोबारा आएगा .

 

6. Social Media पे शेयर करे

ये देखा गया है की अगर आपका ब्लॉग पोस्ट social media पे ज्यादा से ज्यादा शेयर है तो RankBrain उससे ाचा मानता है , और आपके website को search engine में up करता है .आप खुद पोस्ट को social media में शेयर करेंगे तो उससे कोई फायदा नहीं है .

RankBrain उससे पोस्ट को search engine में up करता है जिसको ज्यादा से ज्यादा readers social media में शेयर किया हो .

 

7. Use LSI Keywords in Content

LSI क्या है ? LSI keyword क्या होता है ?

LSI Keywords words और phrases है i जो आपके content’s के main topic से related होता है .

 

LSI Keywords क्यों जरुरी है ?

Large scale integration use करने से Rankbrain को समझने में आसानी होती है की आपका पोस्ट किस topic से related है .

For Example: अगर में “latest bkie” के बारे में पोस्ट लिखू तो मेरे LSI keyword इस type के होंगे .

New latest bike
Latest bike in the world
Latest bike prices
Latest cars 2019

और अगर RankBrain ये सरे LSI आपके पोस्ट में देखेगा तो वो समाज जायेगा आप latest bike के बारे में अछि article लिखे है i. और वो आपके पोस्ट का ranking increase कर देगा .

LSI keyword आप Lsigraph से search कर सकते है बस आप आपने article से related keywords Enter करे और search करे .

दूसरा तरीका ये है की आप Google में अपने पोस्ट का Topic लिखे आपको Google के Footer में बहुत सरे LSI keyword मिल जायेगे .

 

8. Write Proper Title

बहुत से लोग इस बात पे धयान नहीं देते है , वो proper artice लिख लेते है पैर Title पे ज्यादा धयान नहीं देते है .एक best title भी बहुत जरुरी है RankBrain के लिए means, Rankbrain उस को top करता है जिसका article और Title best हो .

Proper Title के लिए उसमे Number का use जरूर करे .

9. Not Write Content like Robot

ऐसा content कभी न लिखे जिससे पढ़ने में ऐसे लगी की कोई robot हो , ऐसा content लिखना चाहिए जैसा लगे की आप किसी से chat कर रहे हो .

ऐसे ही content लोग ज्यादा पसद करते है . Content में bullet point का भी use करे .किसी भी topic में लिखते time आप depth समझने की कोसिस करे और ज्यादा से jada “आप ”, “आपके ”, “में ” इन सब words का use करे .

 

10. Use (Brackets and Parentheses)

ये सब से best तरीका है CTR पाने के लिए . आपने Title में Brackets and Parentheses का जरूर use करे .एक survey में पाया गया है की इन दोनों का use title में use करने से 33% CTR increase होता है और ये RankBrain के लिए भी ाचा है .

 

11. Use Number in Title

Buzzsumo के survey में पाया गया है की अगर आप Title में numbers का use करते है तो आपको ज्यादा CTR मिलेंगे , means लोग उसको ज्यादा like करते है .

For Example: आप इस पोस्ट के title को देखे में इसमें number का use किया हु . हर पोस्ट के title में काम से काम 1 number का होना बहुत जरुरी हे .

12. Use (Sprinkle Power Words) Into Your Title

Power Words means जो words emotional हो . ऐसे word readers को बहुत पसद है .आप power words use कर के ज्यादा CTR increase कर सकते हो .

 

13. Write Best Description

बहुत से लोग पोस्ट तो अचे से लिखते पैर description पे धयान नहीं देते . अगर आप Yoast plugin use करते है तो आपको अलग से description लिखने का option मिलता है .आपने description को लिखते time 3 बातो को अचे से धयान में रखे Description में Emotional word जरूर लिखे .

जैसे आप title add में emotional word use करेंगे वैसे ही description में भी emotional word का use करे .

 

Description में Number use करे

ये भी बहुत जरुरी है , आपने description में number का use जरूर करे .Description में Target keyword use करे .जब भी आप description लिखे कोसिस करे target keyword को जरूर में लिखने की.

इससे आपने पोस्ट का CTR increase होगा . बहुत से लोग देखना चहिते वो जो keyword search engine search किया वो आपके description में है या नहीं , अगर वो keyword है तो बहुत ाचा है .

14. Use Short Intro (Maximum 5-10 sentence)

जब भी आप article लिखना सुरु करे सुरु में एक short introduction जरूर लिखे क्यों की 90% लोग आपके intro पढ़ के deside कर लेते है की आपका article कैसा होगा .बहुत सरे ब्लॉग में आपने देखा होगा की लोग बहुत बारे intro लिख देते है i, reader को long intro पसद नहीं है .

 

15. Facebook Ads Try करे

Facebook ads एक premium तरीका है website पे traffic लेन के लिए .Facebook ads use करने से पहले इन सब चीज़ो का होना बहुत जरुरी है

Facebook fan page होना चाहिए
Facebook fan page पे कम से कम 100 like होना चाहिए
आपके ब्लॉग पे कम से कम 15-20 पोस्ट होना चाहिए
आपके ब्लॉग में Google Rankbrain क्या है और affiliate link add होना चाहिए.

ये सब होने के बाद ही Facebook ads use करने की सोचे अगर आप Facebook में जितना पैसे लगाएंगे उससे ज्यादा ही आपको profit होगा .

 

Conclusion

Google Rank brain क्या है और इससे कैसे optimized किया जाता है article आपको कैसा लगा ?अगर आपको RankBrain से related कोई question हो आप comment box में जरूर बताये अगर आपको ये article ाचा लगे तो जरूर share करे और इस website को bookmark करे . ऐसे ही important information आपके साथ share करते रहेंगे .

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: