Google Ka Malik Kaun Hai ? किस देश की कम्पनी है

Google Ka Malik Kaun Hai

दोस्तों आज हम जानेंगे की Google Ka Malik Kaun Hai ? करीब बाईस साल पहले उन्नीस सौ अट्ठानवे में गूगल एक प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरू की गई थी ! अगर कहा जाए कि इन बाईस सालों में गूगल ने इंटरनेट की दुनिया पर राज़ किया है तो शायद ऐसा कहना गलत नहीं होगा ! दिलचस्प बात यह है कि कंपनी स्टार्ट करने से पहले इसके दोनों फाउंडर सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज उन्नीस सौ पचानवे में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में मिले थे !

अपनी पढ़ाई के दौरान दोनों को अपनी कंपनी बनाने का आइडिया आया ! इसके बाद दोनों ने इस पर काम शुरू कर दिया ! फिर साल उन्नीस सौ अट्ठानवे में उन्होंने गूगल कंपनी को लॉन्च किया !

 

Google Ka Malik Kaun Hai ?

दोस्तों बहुत से लोग गूगल के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं ! हम आपको बता देना चाहते हैं कि साल दो हज़ार चार में ब्रेन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया था ! इसका मतलब यह है कि गूगल का कोई एक मालिक नहीं है ! बल्कि कई सारे शेयर होल्डर है !

 

एक तरह से कंपनी के मालिकाना हक में हिस्सेदारी होती है ! वर्तमान समय में गूगल कंपनी के सबसे ज्यादा शेर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास है जो इस कंपनी के फाउंडर भी हैं ! सबसे ज्यादा शेयर होने के कारण गूगल के मालिक लैरी पेज और सर्गे ब्रिन है !

 

इन दोनों फाउंडर का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार हैं ! गूगल की स्थापना अमेरिका देश में हुई थी ! और इसके संस्थापक लैरी पेज और सर्गे ब्रिन भी अमेरिका देश के नागरिक हैं ! इस तरह गूगल एक अमेरिकन कंपनी है इसका हेडक्वार्टर अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है !

 

मित्रों, वर्तमान समय मैं गूगल में एक, लाख से भी अधिक एंप्लॉयीज काम कर रहे हैं ! अब आप जान गए होंगे कि Google Ka Malik Kaun Hai ? और यह कि इस देश की कंपनी है !

 

तो अगर आपको आज की ये जानकारी Google Ka Malik Kaun Hai ? पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा ! और अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल हे तो आप इसी पोस्ट के नीचे कमेन्ट करके पूँछ सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply