Google Adsense क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाते हैं पूरी जानकारी

Google Adsense क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाते हैं पूरी जानकारी

 

Google Adsense क्या है ? internet से online पैसे कमाने के सबसे best Source Google Adsense हे है google Adsense से लोग monthly लाखों Dollar कमा रहे हैं , आप भी google Adsense के बारे में जानना चाहते हैं और इस से पैसे कामना चाहते हैं तो ये पोस्ट मुकमल और ध्यान से पढ़ें इसमें मैं detail के साथ बताऊंगा की google Adsense क्या है , इस से पैसे कैसे कमाए , Google Adsense से earning कैसे होती है और इस से कितने पैसे कमा सकते हैं इसके इलावा google Adsense के बारे में completely हिंदी में जानकारी के लिए ये पोस्ट read करें .

 

Google Adsense क्या है ? कैसे काम करता है

Google Adsense CPC (click per Cost) Advertisement program है , Google Adsense को Google ने बनाया है Adsense इस वक़्त के सबसे ज़्यादा use होने वाला online earning source है , इस से बुहत से लोग अच्छी खासी income generate कर रहे हैं , इसमें per click और per impression revenue के हिसाब से earning होती है .

google Adsense, Adword के ज़रिए advertiser से ads लेता है और फिर उन्हें publisher की website पर show करता है i फिर उन website के visiter ad पर click करते है तो Adsense advertiser से इसके पैसे लेकर 68% website के owner को देता है और 32% google खुद रख लेता है.

 

example अगर आपकी website पर Adsense के ad लगे हुए हैं और किसी ने ad पर click किया मानलो advertiser उसका 1$ दिया है तो google उसमे से google 32% यानि 0.32$ खुद रखेगा और बाक़ी के 68% यानि 0.68$ आपको देगा .

 

याद रहे के जो आपने business या website को promote करने के लिए दूसरी website पर अपना add show करता है उसे advertiser कहा जाता है , और जिसकी website पर ad show करवाया गया है उसे publisher कहा जाता है .

 

Google की तरह और बुहत सारे ad network हैं जैसे media.net, biadvertiser, Adnew, infolink, popads, etc. लेकिन इन सब में से google Adsense ही best है , क्योंकि ये सभी ad networks से ज़्यादा pay करता है , और इसमें आप हर तरह ads आपने website में show करा सकते हैं , सब से ज़्यादा publisher इसी के use करते हैं 

 

Adsense से Earning कैसे होती है ? कितने पैसे कमा सकते हैं

google Adsense CPC पर काम करना मतलब ये ads पर click के पैसे देता है जैसा की मैंने ऊपर बताया है की click पर advertiser की तरफ से दिए जाने वाली रक़म के 32% खुद रखता है और 68% publisher को देता है .

 

आप शायद सोच रहे होंगे की इस तरह तो कोई भी खुद click करके या दोस्तों से click करवा कर बुहत से पैसे कमा सकता है तो मैं आपको बता दूँ की इस तरह से कोई भी google को धोका नहीं दे सकता और इस के लिए google के rouls भी बुहत सख्त हैं जो भी ऐसी हरकत करेगा उसका adsense account disable कर दिया जायगा .

 

google Adsense से हम कितने पैसे कमा सकते हैं

google से आप कितने पैसे कमा सकते हैं ये आपके blog traffic, blog niche, Ad placement, high paying keyword और आपको ज़्यादा traffic किस country से मिलता है पर depand करता है , मतलब सबसे पहले देखना है के आपके ब्लॉग पर daily कितने traffic आती है , आपके ब्लॉग की niche/topic कोनसा है , आप ने ब्लॉग पर कहाँ कहाँ ads लगे हैं , आपने content में high paying keyword कितने use किये और आपको traffic किस country से मिलता है.

 

हर country के cpc अलग अलग होता है अगर आपको ज़्यादा traffi India और pakistan से मिलता है तो आपकी earning कम होगी और आपके ब्लॉग पर traffic us से आता है या other high cpc country से मिलता है तो आपकी earning ज़्यादा होगी 

 

keyword के हिसाब से CPC अलग अलग होती है , आपको एक click के 10$ भी मिल सकते हैं और एक click के 0.01$ भी मिल सकता है आप CPC को high paying keyword use करके increase कर सकते हैं 

 

फ़र्ज़ करें आपके ब्लॉग पर 10000 traffic है और 500 ads पर click हुआ है और आपको google ने per click pay kiya है 0.50$ तो आपकी CPC होगी 0.50$ और 500 click पर आपकी earning होगी 250$.

 

Adsense से पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना होगा

AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी website बनानी पड़ेगी या youtube channel बनाना होगा जो की आप बिलकुल फ्री में भी बना सकते हैं आप आपने intrest के अलग अलग topic select करें फिर अपनी website पर posts करते रहें या चैनल पर वीडियो डालते रहे.

 

आपने आपने blog की अच्छे से SEO करने है ताकि google से आपके ब्लॉग पर traffic आये , जब आपके website 3 months पुराणी हो जय और आपके website पर 300 से 500 तक traffic आना start हो जाय तो आपने adsense के लिए apply करना है , 3 या 7 दिन में आपका Adsense approved हो जायगा और आपके website पर ads show होने लगेंगे 

 

ये भी पढ़िए :

Adsense Approve कैसे करे ? हिन्दी में जानिए पूरा तरीका

Swift Code क्या होता हे और किसी Bank का Swift Code कैसे पता करें

Adsense Account में Bank Detail कैसे Add करते हैं ? हिन्दी में सीखें

10$ के बाद Adsense Pin Verify कैसे करें ? Verify Adsense Pin After 10$

 

Adsense के लिए Apply कैसे करे ?

याद रहे की आपने अपनी website पर 100% unique और खुद की लिखी होई पोस्ट्स publish करनी है ,अगर किसी की post copy करके आपने blog पर publish करेंगे तो आपका Adsense account approved नहीं होगा और आप google Adsense से earning नहीं कर सकेंगे , इसके इलावा आपने आपने blog पर कोई अच्छा सा responsive theme install करना है और SEO पर पूरा focus करना है और quality content लिखना है.

उम्मीद हे की आपको ये post अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की google Adsense क्या है और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं , अगर इस पोस्ट के related कोई सवाल हो तो comment कीजिए , आपको ये post पसंद आयी हो तो social Media पर ज़रूर share कीजिए ताकि दूसरे लोग भी इस से फ़ायदा उठा सके।

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply