Google Admob क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाएं

 

Google AdMob क्या है

 

 

यंहा मैं आपको बताने जा रहा हूँ Google AdMob क्या है ? दोस्तों आज पूरी दुनिया android phones और android play store पर मिलने वाले apps की दीवानी है . और आज मैं जिस topic Google AdMob की बात करने जा रहा हूँ उसका direct connection android apps से ही है . तो जाने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें . अगर आप एक blogger या digital Marketing की service दे रहे हैं तो यकीं मानिये ये आपके लिए बहुत useful पोस्ट साबित होगा .

Google AdMob क्या है ?
Google AdMob एक Mobile Advertising Company है . जिसके founder Omar Hamoui हैं . Google Admob को 10 April 2006 में launch किया गया था जिसे Google ने 2009 में अपने अधिकार में ले लिया , कहना मतलब Admob को google ने खरीद लिया .

ये तो basic information आपको पता चल गई होगी की google Admob क्या है ? अब आपके मन में कई सरे question आ रहे होंगे . Google Admob कैसे work करता है ? Google Admob Blogger या Digital Marketers कैसे use कर सकते हैं ? Admob हमे कैसे benefit दे सकता है ? आपके मन में उठ रहे इन सवालों का जवाब हम इसी पोस्ट में देंगे .

 

Google AdMob Android App Monetization Platform

जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने Google Admob android app monetization platform है . अगर आपके website,ब्लॉग या youtube channel है तो आपने Google Adsense का नाम जरूर सुना होगा . आपमें से कई google adsense का use भी कर रहे होंगे , और उम्मीद है अपने site या youtube channel को monetize कर के अच्छी income भी कर रहे होंगे .

 

ठीक ऐसे आप अपने android app को monetize कर सकते हैं google admob की help से .

क्या Android App बनाना होगा ? पर मैं तो developer नहीं हु . अब आप सायद सोच सकते हैं ये पोस्ट मेरे काम की नहीं है . Don’t worry Android अप्प बनाने के लिए आपको tension लेने की जरुरत नहीं है , ऐसे बहुत से sites हैं जंहा से आप फ्री में अपना android app बना सकते हैं . जो मैं next post में आपसे discuss करूँगा .

 

चलिए फिर Google Admob की story को आगे बढ़ाते हैं . Admob के द्वारा आप अपने android application में Ads लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं .

 

अप्प Monetize करने के लिए Admob क्यों Choose करें ?

Powered by Google’s ad technology

Google Admob भी Google Adsense की तरह work करता है . यानि Google का trust है तो आगे कुछ बताने की जरुरत नहीं है .

Cross-platform capability

Admob का use कई cross platform पर होता है . Android और IOS based app में इनका use होता है . कई बड़े app और Game developers इनका use करते हैं .

 

Auto updates on Google Play

AdMob का integration Google Play services के साथ होता है जो आपको automatic push करते हैं आपके android apps के performance improvements के लिए बिना किसी to additional SDK changes के .

Get paid fast

Admob आपको easily पेमेंट करता है आपके local currencies बिना किसी extra transfer charge या currency convert का charge लिए बिना .

 

Free, unlimited analytics with Firebase

आप अपने Admob App(s) को firebase के साथ link करके अपने business के एक smart decision ले सकते हैं . Firebase Google Analytics की तरह work करता है , जंहा आपको अपने android या IOS apps के सभी insights देखने के लिए मिल जाते हैं . Firebase analytics आपके Android और IOS app का वो सभी analytics data provide करता है जैसा आप google analytics में देखते हैं . आप यंहा अपने earning और revenue reports को check कर सकते हैं .

 

इस तरह से मुझे यही लगता है Admob Mobile Based advertisement के लिए revenue generate करने का best option है . Android app से related और भी पोस्ट बहुत जल्द ही आएँगी . जंहा without coding आप android app बनाना सकेंगे और उसमे Admob से Ads लगाना भी .

 

ये भी पढ़िए :-

Domain Name क्या है ? पूरी जानकारी hindi में

Adsense Approve कैसे करे ? हिन्दी में जानिए पूरा तरीका

Affiliate Marketing क्या है ? इस से पैसा कैसे कमाएं पूरा तरीका

आप हमारे ब्लॉग को subscribe कर लें . ताकि कोई भी पोस्ट Miss न हो . आप अपने feedback या हमारी services use करने के लिए हमे comments में बता सकते हैं या Contact Us page पर visit करें . धन्यवाद .

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply