Google क्या है ? Google की पूरी जानकरी हिन्दी में 2020

Google क्या है Google की पूरी जानकरी हिन्दी में 2020

 

Google क्या है ? Google एक search engine है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन google सिर्फ search engine ही नहीं बल्कि ये और भी बुहत से services provide करता और google से online पैसे भी कमाए जा सकते हैं.

 

इस post में मैं detail के साथ बताऊंगा की google क्या है ?google किसने बनाया है और google का owner कौन है , google world में कितना famous है और google कौन कौन सी services provide करता है ये सब आप post पढ़ने के बाद जान जायेंगे .

Google एक American multinational Technology company है जो internet के related बुहत सारी services, tools और product provide करती है , Google को Stanford University में Ph.D. करने वाले 2 Students Larry page, और Sergey Brin ने 1996 में बनाया था और इसके बनाने का मक़सद internet से file find करना था .

 

2 साल बाद sergey Brin और Larry Page को लगा की वो google की वजह से अपने study पर ज़्यादा ध्यान नहीं दे प् रहे फिर उन्होंने google को sell करने का फैसला किया , इसके लिए इन्होंने Excite Company के SEO George Bell को १० लाख में sell करने का offer किया जिस को George Bell ने ठुकरा दिया , बाद में Vinhod Khosla से बात चीत के बाद 750000 Dollar में Deal final हुयी .

 

शुरू में google Stanford University की website subdomain google.stanford.edu के नाम से चलता था , 15 September 1997 को इसका Domain google.com register हुआ और 4 September 1998 को google की अपनी company बन गई .

 

Google का पूरा नाम क्या है ?

Google का full नाम “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” है आप इसको कुछ इस तरह से समझ सकते हैं , G= Global, O= Organization, of, G= Group, L= Language, of, E= Earth.

 

ये भी पढ़िए:-

PDF क्या है ? What Is PDF ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

Digital Marketing क्या है ? What is Digital Marketing 2020

Blogger क्या है ?Blogger के बारे में Complete जानकारी 2020

WordPress क्या है ? What Is WordPress (Full Detail) 2020

Google Admob क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाएं

 

Google की  Services 

Google की main service Search Engine है और गूगल इसके साथ साथ और भी बुहत सी services provide करता है जो की इस list में मैं आपके साथ share करने लगा हूँ .

Search Engine: Google की पहली service search engine है और ये सबसे ज़्यादा Popular है आप google.com पर जो भी search करेंगे google आपको उसके related, हज़ारों , लाखों result show करेगा .

Android: ये एक mobile का perating system है , जो के इस वक़्त दुन्या में सबसे ज़्यादा use किया जाता है .

 

Youtube: ये एक video sharing app है , इसकी ranking All word में 2 है , इस पर daily हज़ारों videos upload की जाती हैं और daily billion log videos watch करते हैं , इस पर आप भी अपनी videos upload कर सकते हैं और आप इस से पैसे भी कमा सकते हैं .

Blogger: इस पर आप फ्री में अपनी website create कर सकते हैं . और उस से भी आप पैसे कमा सकते है.

 

Gmail: gmail account से Email send कर सकते हैं और google की all services को access करने के लिए gmail account का use किया जाता है.

 

Google Adsense: Advertiser से ads लेके अलग अलग websites पर ads show करता है और website owner को इसके पैसे देता है . अगर आपकी website है तो आप भी google adsense से पैसे कमा सकते हैं .

 

Play store: Android apps का store है इस से आप जो चाहें app install कर सकते हैं .

 

Google Adword: Adword के Throw आप अपने ads dosry websites ( jo Adsense use करती हैं ) पर show करवा सकते हैं.

 

Google Analytics: इस से आप अपनी website की performance check कर सकते हैं की आपकी site पर daily कितने users और कहाँ कहाँ से आते हैं इसके साथ site full info जान सकते हैं.

 

Google Webmaster tools: Webmaster tool से आप अपनी website को google search engine में index करवा सकते हैं.

 

Google Chrome: एक web browser है और इस वक़्त ये world में सबसे ज़्यादा Famous है .

 

Google Earth: इस पर user earth location, direction, के साथ और बुहत कुछ देख सकते हैं .

 

Google News: ये news की top site से news लेकर visitor को show करती है .

 

Google Photos: इस पर अपने personal photos save कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर आगे share भी कर सकते हैं

.
Google Translator: इस से किसी भी text को एक language से दूसरी language में convert कर सकते हैं .

 

Google Blogs: google ने अपने sevices और products की information देने के लिए कुछ blog बनाये हैं जिनमे google sevices के related तमाम मालूमात मिल जाती है .

 

Google moon: Google Moon चाँद के related तमाम information provide करता है .

 

Google Wallet: Google Wallet से आप online money transfer कर सकते हैं .

 

Google Alert: internet पर आप के favorite topic पर news post आता है तो ये आपको उसका notification send करता है.

 

Google Maps: Google maps में पूरी दुन्या का maps है इसमें किसी भी जगह की location trace कर सकते हैं.

 

Google Groups: इस से million लोग जुड़े हैं और अपने अपने topic पर diccution करते हैं.

 

Google Books: ये एक book store है जिस पर आपको हज़ारों books मिल जाती हैं जिन्हे आप online read भी कर सकते हैं.

.
Google trends: ये google में होने most searches topic और keyword को show करता है.

 

इनके इलावा google का और बुहत सारे product हैं जिन्हे में इस list में add नहीं कर सकता . Google दुन्या में कितना Popular है .Google internet की दुन्या का सुल्तान माना जाता है , Google का search engine दुन्या में No.1 है और google ने जितने भी product lanch किये हैं इन्हों ने दूसरे सब को पीछे छोड़ दिया है , जैसे youtube और android की popularity को आप जानते ही हैं ये कितनी तीजी से top पर आये.

 

हमें जो भी information चाहिए हो या हमारे mind में कोई सवाल हो तो हम तुरंत google में search करते हैं और google हमें better से better result provide करता है , google की popularity का इस बात से भी अंदाज़ा लगाया जा सकता है की अब कोई banda अपनी personal चीज़ की तलाश में भी हो तो तो दोस्त उस से बोलते हैं : Google पर search कर ले न , मिल जाएगी.

 

मुझे उम्मीद है आप जान गए होंगे की google क्या है ? और किस ने बनाया है , अगर google के related कोई सवाल हो तो comment कीजिए , ये पोस्ट अच्छी लगी तो share कीजिए

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: