Godaddy Domain Ko Blogger Me Kaise Add Karte Hai

Godaddy Domain Ko Blogger Me Kaise Add Karte Hai

 

 

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हे Godaddy Domain Ko Blogger Me Kaise Add Karte Hai ? अगर आप ब्लॉग्गिंग को लेकर सीरियस है और एक Proffesional Blogger बनना चाहते है ! तो आपको इसके लिए अपने ब्लॉग को एक Proffesional लुक देना जरुरी है ! और एक कस्टम यूआरएल की जरुरत है ! जिससे विजिटर ये जान सके की ये एक Proffesional Blog है ! ब्लॉगर प्लेटफार्म आपको फ्री में Domain Name Provide करती है ! लेकिन यूआरएल में अपना क्रेडिट Blogspot.com ऐड कर देती है , जो की एक प्रोफ़ेशनल यूआरएल एड्रेस नहीं लगता है ! 

 

 

आज के दिन में आपके और हमारे कॉम्पिटिटर बहुत ज्यादा है ! और इंटरनेट में अपनी छाप छोड़ने के लिए हमें बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ती है ! जब कोई इंटरनेट यूजर आपके साइट को देखेगा तो सबसे पहले उसकी नज़र आपके ब्लॉग यूआरएल पर जाएगी ! और अगर आप फ्री डोमेन इस्तेमाल कर रहे होंगे तो वो इंटरनेट यूजर आपके ब्लॉग में विजिट करना पसंद नहीं करेगा ! ब्लॉग का इम्प्रैशन तब ही बनता है जब आपके पास एक यूनिक Domain Name होता है !

Domain Name कहा से ख़रीदे ?

 

दोस्तों आपको इंटरनेट में , bigrock, 1&1, easy dns, जैसे काफी सरे sites मिल जायेगे domain name खरीदने के लिए ! लेकिन मै आपको godaddy ही suggest करुगा ! यहाँ से आप बहुत कम रेट में अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन खरीद सकते है !

 

Godaddy Domain Ko Blogger Me Kaise Add Kare?

 

इसको जानने से पहले मै आपको बता दू की मेरा जो डोमेन है वो godaddy से ख़रीदा हुआ है ! और इसे मैनेज करने में आज तक मुझे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है ! ये मेथड सिर्फ उन लोगो के लिए है जो godaddy से ख़रीदा गया डोमेन अपने ब्लॉग में ऐड करना चाहते है !

 

 

Step 1. उम्मीद है आप पहले godaddy से खरीद चुके होंगे ! अगर नहीं ख़रीदे तो Godaddy साइट में जाकर खरीद ले ! और अपने ब्लॉगर Dashboard >> Setting >> Basic में जाइये !

 

Step 2. अब + Setup Third-Party Url For Your Blog में क्लिक करिये !

Step 3. अब एक पॉपअप खुलेगा जिसमे आपको वो डोमेन Url डालना है ! जिसे आपने godaddy से खरीदी थी और सेव में क्लिक कर दीजिये !

Step 4. सेव में क्लिक करते ही और एक पॉपअप पेज खुलेगी ! जिसमे लेवेल और Host Name होगा ( red box में देखिये ) अब इसको notepad में कॉपी कर के रख लीजिये !

Step 5. अब एक new tab खोलिय और godaddy के domain management पेज पर जाइये !

Step 6. फिर डोमेन के बगल में जो Manage button है उसमे क्लिक करे !

Step 7. अब जिस डोमेन को ब्लॉग से ऐड करना है उसमे क्लिक करे !

Step 8. अब एक पेज खुलेगा !

 

  • Dns Zone File में क्लिक करिये !
  • फिर Add Record में क्लिक करिये !

Step 9. Add Record में क्लिक करते ही एक और पॉपअप window खुलेगा !

  • सबसे पहले CNAME (alias) सेलेक्ट करिये !
  • Host में www भरिये !
  • Point to में ghs.google.com भरिये !
  • TTL 1 hour ही रहने दे !
  • फिर Add Another में क्लिक करिये !

अब फिर एक same to same फॉर्म खुलेगा !

  • इसमें भी CNAME (Alias) सेलेक्ट करे !
  • Host में वो code paste करे जिसको मैंने शुरू में notepad में कॉपी करने बोलै था !
  • Point to में उस कोड के सामने दूसरा वाला हिस्सा कॉपी करिये !
  • अब फिनिश में क्लिक करिये !

इतना करने के बाद एक फॉर्म आएगा जिसमे आपको सेव changes पर क्लिक कर देना है !

Step 10. अब वापस अपने blogger Url settings में आइये ! और जो पेज आपने खुला छोड़ रखा था उसे सेव कर दीजिये !

 

 

अब आपका पूरा Settings हो चूका है ! अब कन्फर्म करने के लिए आप इसे एक बार खुद खोल कर देख लीजिये ! फिर भी अगर साइट New Domain Name पर नहीं खुल रही है ! तो एक बार सारी Settings खुद चेक कर लीजिये ! कभी कभी Dns को update होने में 24 घंटे तक लग सकते है ! इसलिए घबराइयेगा नहीं 1 दिन wait कर ले फिर भी अगर नहीं खुल रहा तो मुझसे एक बार कांटेक्ट कर सलूशन पूछ ले !

 

Note : – अगर आप अपने new domain name को बिना www के खोलेंगे ! तो Error आएगा इशलिये इसको बिना www के भी फिक्स कर लीजिये ! इसको फिक्स कैसे करे उसके बारे में जानकारी मै आपको नेक्स्ट पोस्ट में बताउगा !

 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट Godaddy Domain Ko Blogger Me Kaise Add Karte Hai ? पसंद आयी होगी ! इस पोस्ट से रिलेटेड अगर आपका कोई सवाल है तो वो आप मुझे कमेंट कर के पूछ सकते है ! और हाँ पोस्ट पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply