Gas Subsidy Kaise Check kare ? Check Gas Subsidy Full Details 2021

Gas Subsidy Kaise Check kare Check Gas Subsidy Full Details 2021

 

 

दोस्तों आज में आपको बताने वाला हूँ कि Gas Subsidy Kaise Check kare ? क्योंकि आपको पता है कि हमारे देश मे गेस की कीमतों में निरंतर बढ़ोतरी होती जा रही है ! जिसकी वजह से काफी संख्या में गैस उपभोक्ता अपनी सब्सिडी के आने का इंतज़ार कर रहे हैं ! इनमे से काफी लोगों को तो ये भी पता नहीं चल पाता है कि उनकी गेस सब्सिडी आयी भी है या नहीं !

 

ओर अगर आ रही है तो कितनी आ रही है ? तो अगर आपकी भी यही समस्या है तो आज का ये लेख सिर्फ आपके लिए है ! क्योंकि आज में आपको यही बताने वाला हूँ कि Gas Subsidy Kaise Check kare ? जो तरीका में आपको बताने वाला हूँ उसकी मदद से आप सिर्फ 2 मिनट में गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं !

 

 

तो दोस्तों अपनी गेस सब्सीडी चेक करने के 2 तरीक़े हैं ! पहला तरीका है इंडेन,भारत,या एच पी गेस के साथ आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा ! ओर दूसरा है आपकी LPG ID द्वारा जो कि आपकी गेस पासबुक में दर्ज होती है !

 

 

वेबसाइट से Gas Subsidy Kaise Check kare ?

 

इसके लिए आपको सबसे पहले http://mylpg. in पे जाना होगा !आपको यहां अपना 17 अंकों का एलपीजी आई डी डालना होगा ! इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालिये कैप्चा भरिये ओर ok कर दीजिए !

 

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगी ! जिसके द्वारा आपको अपना नंबर वेरीफाई करना होगा ! अब आपको अगले पेज पर अपना ईमेल डालकर पासवर्ड बना लेना है !

 

जो भी ईमेल आप यहां देंगे उस पे एक लिंक भेजा जाएगा ! जैसे ही आ इस लिंक को ओपन करेंगे आपका एकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा ! इसके बाद आप mylpg.in पे जाकर लॉगिन कर सकते हैं ! इसके बाद view cylinder booking history/subsidy का विकल्प मिलेगा !

 

 

यहां पे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपको गेस सब्सिडी मिली या नहीं ! ओर वो आपके बैंक खाते में आई या नहीं ! एक बात आपको बता दें कि गैस सब्सिडी सिर्फ उन लोगों को ही दी जाती है जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम होती है ! अगर आप पति और पत्नी दोनों की आय मिलाकर वार्षिक 10 लाख से अधिक है तो भी आपको गेस सब्सिडी नहीं मिलेगी !

 

तो दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट Gas Subsidy Kaise Check kare ? ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस लेख से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप वो भी नीचे कमेंट करके मुझसे पूंछ सकते है !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply