15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

free seo tools- किसी भी website या blog को rank up करने या search engines में first page पर लेन के लिए इसके अच्छे से seo ( search engine optimization ) करनी पड़ती है , इसके लिए आपको कुछ best tools चाहिए होते हैं जो की new bloggers के इल्म में नहीं होते .

 

इस article में मैंने free seo tools के बारे में बताया है जो seo में आपकी बुहत help करेंगे , ये seo tools बिलकुल free of cost हैं , इन का use करते हुए आप आसानी से अपने या किसी client की Website/blog या blog post को optimize कर सकते हैं और blog में मौजूद errors को find and remove कर सकते हैं .

1: Google Keyword Planner tool

ये Google adword में एक ऐसा tool है जिस की मदद से हम keyword research कर सकते हैं , ये Basically Advertiser के लिए बनाया गया है लकिन ideas लेने के लिए इसे कोई भी use कर सकता है.अगर आप Ahref जैसे मेहेंगे tools buy नहीं कर सकते तो ये आपके लिए best option हे ये इतना अच्छा रिजल्ट तो नहीं देता लेकिन फिर भी आपकी काफी हेल्प करता हे keyword find करने में .

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

इसमें आप जो भी keyword search करें तो ये आपको बताएगा की इस keyword पर monthly searches कितनी हैं , competition कितना है (high, medium, low), और advertiser की तरफ से दी जाने वाली cpc bids कम से कम और ज़्यादा से ज़्यादा कितनी है , साथ में आपके keyword से मिलते जुलते और भी बुहत सारे keyword show करेगा आप उनमे से जो चाहें choose कर सकते हैं .

 

tip: अगर आप post को जल्दी rankup करवाना चाहते हैं तो हमेशा ऐसे keyword का इंतेखाब करें जिस पर competition low हो , क्यूंकि इस पर आप की post जल्दी rankup होगी,

 

 

ये भी पढ़िए :-

Blogger क्या है ?Blogger के बारे में Complete जानकारी 2020

WordPress क्या है ? What Is WordPress (Full Detail) 2020

100+ Profitable Micro Niche Blog Ideas In Hindi 2020

2: Google Analytics

Seo में google Analytics tool बुहत important है , इस में website की live traffic से लेकर on to all traffic की जानकारी मिलती है . daily traffic कितनी है और कोनसी country या city से आ रही है , कोनसे operating system और कोनसी devices से ज़्यादा traffic आ रही है और bounce rate कितना है etc. ये बुहत ही advance tool है इसमें blog traffic की मुकमल मालूमात देखि जा सकती है .

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

3: PageSpeed Insights

आपके website की page speed slow है या fast ये आप इस tool की मदद से जान सकते हैं . इसके लिए और भी बुहत से tools हैं लेकिन उन में से अक्सर tools fake होते हैं ये tool google का है और यही आपको better result provide करता है .

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

page apeed seo में बुहत महत्त्व रखती है अगर आपके blog की page speed slow है तो फिर आपका blog कभी तरक़ी नहीं करेगा क्योंकि जब कोई user आपकी site को visit करेगा और आपके page को load होने में ज़्यादा वक़्त लगा तो user आपकी site को छोड़ कर कोई दोसरी open कर लेगा इस से आप का bounce rate बढ़ेगा और आपकी blog की ranking down हो जाएगी . अगर आपके blog की page loading speed slow है तो इसे increase करना ज़रूरी है .

 

4: mobile Friendly test tool

इस tool की मदद से आप पता लगा सकते हैं की आपकी site Mobile Friendly है या नहीं , आज के दौर में बुहत से लोग mobiile पर भी internet use करते हैं इसलिए आपकी site responsive होनी चाहिए ताकि mobile devises में ये सही तरह से नज़र आये . website को responsive बनाने के लिए ये tool ज़रूर use करें

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

सबसे पहले आप is link पर click करें , यहाँ पर अपनी website का link डाले और run test पर click करें कुछ देर में आपको result show हो जाएगा .

 

5: Siteliner

इस tool की मदद से आप check कर सकते हैं की आपके blog में कहीं duplicate content के issues तो नहीं आ रहे या आपके blog में कोई error तो नहीं , ये सब कुछ percentage के हिसाब से आपको बता देगा की unique content कितना है , common और duplicate कितना है .

 

15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए

 

कभी ऐसा होता है की आप कहीं से content copy न भी करें बल्कि 100% अपना unique content लिखते हैं तो फिर भी duplicate content के issues आ जाते हैं इस की main वजह या तो आपके site मैं same link generate हुए हैं या अपने एक topic पर एक से ज़्यादा posts लिखे हैं .

 

सबसे पहले आप tool में अपनी website को scan करें . अगर कोई error वगेरा हैं तो उनको remove करें और देखें की site में बुहत ज़्यादा duplicate content तो नहीं अगर है तो आप check करें की कोनसी post में है और क्यूँ है जब आपको क्यूँ के answer मिल जय तो आप आसानी इसे solve कर सकते हैं .

 

6: Seoquake

 

Seoquake

ये बुहत ही best extention tool है , इसे अपने browser में install करें , आप जो भी website open करेंगे तो ये उसकी तमाम seo reports आपको show करेगा जैसे backlinks, Ranking, alexa ranking, facebook like, search engines indexing के साथ और भी बुहत कुछ .

 

7: CopyScape

 

CopyScape

इस से आप जान सकते हैं की किसी ने आपका content copy तो नहीं किया , जिस ने भी आपका content copy किआ होगा इस tool की मदद से आपको पता चल जायगा , अगर किसी ने copy किया है तो आप google को report करके block करवाएं ताकि आपके blog में duplicate content के issue नआये.

 

8: Semrush

 

Semrush

ये बुहत ही कमाल के tool है इस की मदद से अपनी या competitor की website की organic search, backlinks, top keywords, ranking and display advertising देख सकते है . इस में और भी बुहत काम के features available हैं but इस में कुछ features paid hain.

 

9: Panguin

 

Panguin

अगर website की अचानक से traffic down हो जाय तो इस के मतलब हो सकता है site पर google के algorithm Panguin या panda ने attack किया हो . इस tool की help से आसानी से पता लगाया जा सकता है की वाक़ई google algorithm attack है या कोई और चक्कर . इस tool को Google Analytics के साथ connect किया जाता है .

 

10: Seo & Website Analysis

 

Seo & Website Analysis

Seo & Website Analysis Woorank के एक chrome extension है इसे अपने browser में install करें . अपनी या कोई भी website open करें इस tool की help से इसे analyze करें . ये आपको इसकी मुकमल report देगा की इस के 100 में से seo score कितने हैं , इसमें कोन कोनसे error हैं etc.

 

 

11: Dead Link Checker

 

Dead Link Checker

 

इस tool की help से broken link check कर सकते हैं , broken link seo के लिए अच्छे नहीं होते क्योंकि जब भी user link open करता है तो 404 not found की error आ जाती है , अगर आपके ब्लॉग में broken link हैं तो इन्हे repair करें या remove करें नहीं तो आपके blog की ranking down हो जाएगी .

 

12: Domain Authority Checker

 

Domain Authority Checker

 

इस से website की domain authority और page authority को check किया जा सकता है . DA PA जितनी ज़्यादा होगी समझो site इतनी ज़्यादा बड़ी और popular होगी . जिन blog site की DA PA अच्छी है वो कोई भी post easily rank up करवा सकते है.

 

13: Word Counter

 

Word Counter

 

ये too basically word को count करने के लिए है , इसकी सबसे अच्छी बात है की ये keyword density के बारे में भी बताता है की article में अपने कोनसा kayword कितने percent और कितनी बार use किया है . article post करने से पहले आप इसमें अपना article paste करके इसके word और keyword density जान सकते हैं . में article लिखने के लिए यही tool use करता हूँ.क्योंकि अगर आपको अपनी पोस्ट को Rank करना हे तो आपका article कम से कम १५०० word का होना ही चाहिए .

 

 

14: Moonsy

 

Moonsy

इसमें 9 seo tools Available हैं .

 

1: google Keyword Position Checker
2: spam link Checker
3: Check domain age
4: Alexa Rank checker
5: Semrush traffic checker
6: Domain to IP
7:DA PA checker
8: DMOZ directory checker
9:Semrush traffic checker

 

google Keyword Position Checker एक ऐसा tool है जिस की मदद से किसी भी keyword पर आप अपनी और competitor की ranking check कर सकते हैं की वो google में कितने number पर Show हो रही है.

 

सबसे पहले इस tool को open करें , अपना keyword enter करें जिसे अपनी post में target किया है , नीचे अपनी site के link डाले और Check keyword rank पर click करें . अगर आपकी post पहले 100 result में है तो ये आपको result show करेगा.

 

15: Small SEO Tools

तमाम tools में से सबसे ज़्यादा मैं इस website को like करता हूँ क्योंकि इसमें एक साथ बुहत सारे free seo tools available हैं और इसकी कुछ categories बनायीं गई हैं . इस में मुजूद तमाम tools की list नीचे देखिये:-

 

Small SEO Tools

More 70+ Free SEO Tools

Text Content Tools
1: Plagiarism Checker
2: Article Rewriter
3: Grammar Checker
4: Word Counter
5: Spell Checker
6: MD5 Generator
7: Uppercase To Lowercase
8: Word Combiner
9: Image to Text Converter
10: Translate English To English

Images Editing Tools
1: Reverse Image Search
2: Image Compression
3: Favicon Generator
4: Video to GIF Converter
5: Image Resizer
6: Convert to JPG
7: RGB to Hex
8: Crop Image

Keywords Tools
1: Keyword Position
2: Keywords Density Checker
3: Keywords Suggestions Tool
4: Keyword Research Tool
5: Keyword Competition Tool
6: Related Keywords Finder
7: Long Tail Keyword Suggestion Tool
8: keywords Rich Domains Suggestions Tool
9: SEO Keyword Competition Analysis
10: Live Keyword Analyzer

BackLink Tools
1: Backlink Checker
2: Backlink Maker
3: Website Link Count Checker
4: Website Broken Link Checker
5: Link Price Calculator
6: Reciprocal Link Checker
7: Website Link Analyzer Tool
8: Broken Backlink Checker
9: Valuable Backlink Checker

Website Management Tools
1: Website SEO Score Checker
2: Google Pagerank Checker
3: Online Ping Website Tool
4: Page Speed Test
5: Website Page Size Checker
6: Website Page Snooper
7: Website Hit Counter
8: XML Sitemap Generator
9: Url Rewriting Tool
10: What is My Screen Resolution
11: Url Encoder Decoder
12: Open Graph
13: Open Graph Generator
14: Get HTTP Htaccess
15: Redirect Generator Headers
16: WordPress Theme Detector
17: Instant Search Suggestions Tool
18: Website Screenshot Generator
19: Online virus Scan
20: Mobile Friendly Test
21: Minify CSS
22: Minify HTML
23: Minify JS
25: URL Shortener

Website Tracking Tools
1: Link Tracker
2: Check Server Status
3: Code to Text Ratio
4: Alexa Rank Comparison
5: Page Comparison
6: Comparison Search
7: Google Cache Checker
8: Mozrank Checker
9: Page Authority Checker
10: Google Index Checker
11: Alexa Rank Checker
12: Similar Site Checker

Domains Tools
1: Domain Authority Checker
2: Domain Age Checker
3: Domain Name Search

 

ये भी पढ़िए :-

Google RankBrain क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

WordPress Posts को Fast Index करने का तरीका (Ping Lists)

Backlinks क्या है कैसे बनाएं और क्यों ज़रूरी है ?

ये थी smallseotools.com पर मुजूद कुछ tools की list और इस के साथ कुछ other tools भी इस site पर available हैं जो में इस list में add नहीं कर सका इन सब tools के introduction तो में आपको नहीं दे सकता आप खुद ही check करलें तो better है .

 

Friends! I hope आपको ये article पसंद आया होगा और ये free seo tools आपके लिए काफी usefull होंगे , अगर पसंद आया हो तो share ज़रूर करना और कोई question हो तो comment करना ,

Categories Seo

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

8 thoughts on “15+ Best Free Seo Tools -अपनी वेबसाइट का traffic बढाइए”

  1. We’re a gaggle of volunteers and starting a new scheme in our
    community. Your web site provided us with useful info to work on. You’ve performed a formidable activity and our whole community
    shall be thankful to you.

    Reply
  2. Good day! This is my first visit to your blog!

    We are a group of volunteers and starting a new initiative in a community in the same
    niche. Your blog provided us beneficial information to work
    on. You have dobe a wonderful job!

    Here is my wweb blog Latest News

    Reply
  3. Hi there just wanted to give you a brief heads up and let
    you know a few of the images aren’t loading properly.
    I’m not sure why but I think its a linking issue.
    I’ve tried it in two different web browsers and both show the same outcome.

    Reply

Leave a Reply