Blogger Me Error 404 Page Not Found Redirect Kaise Setup Kare

Blogger Me Error 404 Page Not Found Redirect Kaise Setup Kare

 

 

कभी कभी जब आप किसी पोस्ट को डिलीट या चेंज करते है तो वो पोस्ट ब्लॉग से डिलीट तो होती है पर Search Engine उस लिंक को Always Index करता रहता है ! जिससे होता ये है की जब कोई विजिटर Search Engine में उस Deleted Links पर क्लिक करता है ! तो वो Error 404 Page Not Found में Redirect हो जाता है ! आज के इस पोस्ट में मै आपको Error 404 Page Not Found को कैसे Redirect करे उसके बारे में बताउगा ! बहुत से New Bloggers ऐसे है जो अक्सर ये सवाल दोहराते रहते है की पोस्ट डिलीट करने के बाद भी Search Engine उसे Index क्यों कर रहा है ?

 

 

Deleted Post को गूगल इंडेक्स क्यों करता है ?

 

मै आपको बताता हु क्योंकी हर दिन गूगल में 30 Crore से भी ज्यादा नए चीजों के बारे में जानकारी सर्च की जाती है ! और आपको तो पता ही है World Wide दुनिया में 60% Google Search Engine का ही इस्तेमाल किया जाता है ! Google Bot Per Day बहुत सारे साईट और ब्लॉग का पेज इंडेक्स करता है ! Links और पेज की संख्या ज्यादा होने के कारण वो एक ही दिन में Broken Links ढूंढ कर डिलीट नहीं कर सकता ! इसलिए कभी कभी महीनो लग जाते है और कभी 2 दिन में ही Links Search Engine से Remove हो जाती है !

 

 

अगर आप चाहे तो उस Deleted Links को Search Console से भी Remove कर सकते है ! और उसको गूगल बोट द्वारा इंडेक्स भी नहीं करवा सकते है ! पर इसको समझना थोड़ा मुश्किल है इसलिए मै आपको इसके बारे में एक New Post में पुरे डिटेल में बताउगा ! गूगल ने तो साफ़ साफ़ कह दिया है की Error 404 Page Not Found से ब्लॉग के पेज रैंक में कोई असर नहीं पड़ता है ! पर आप इसको Ignore भी नहीं कर सकते है क्युकी कही न कही इसको फिक्स न करने से प्रॉब्लम क्रिएट होती है ! और भले ही गूगल दावा करता हो पेज रैंक में असर न पड़ने की लेकिन विजिटर का क्या ? अगर वो उस पोस्ट के बारे में पढ़ना चाहे और पेज में Error 404 Page शो हो तो उन्हें दिक्कत होगी ! और दोबारा वो आपके ब्लॉग में विजिट नहीं करेंगे !

 

 

Custom Error 404 Page Not Found Redirect Kaise Kare

 

अगर आप वर्डप्रेस में है तो Redirect Plugin डाउनलोड कर इसको फिक्स कर सकते है ! पर ब्लॉगर में इसको खुद ही फिक्स करने की जरुरत होती है ! मै आपको इसमें ब्लॉगर प्लेटफार्म में Redirect Setup कैसे करते है ? उसके बारे में बताने जा रहा हु ,इस पोस्ट को समझने के लिए Step By Step पढ़िए !

 

 

Step 1. सबसे पहले आप blogger.com में लॉगिन कर Dashboard में जाइये !

Step 2. फिर Setting >> Search Preferences में जाकर Custom Redirect के बगल में एडिट में क्लिक करिये !

Step 3. एडिट में क्लिक करते ही आपको एक बॉक्स शो होगा जिसमे Url Redirect करने के 2 Option दिए होंगे !

पहले में ब्लॉग का Broken या Deleted Link डालिये जो सर्च इंजन में इंडेक्स हो रहा है ! दूसरे में उस लिंक को डालिये जिसमे आप पुराने लिंक को Redirect करना चाहते है !

 

 

Links को डालने के बाद सेव Changes में क्लिक कर दीजिये ! इतना करते ही आपका Error 404 Page Not Found फिक्स हो जायेगा ! और उस लिंक की जगह आपके ब्लॉग का New Link Open होगी !

 

तो दोस्तों आपको हमरी ये पोस्ट Error 404 Page Not Found Redirect कैसे सेटअप करे ? कैसी लगी अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कुछ सवाल पूछना है ! तो आप कमेंट में पूछ सकते है और इस पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करना न भूले !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply