Digital Marketing क्या है ? What is Digital Marketing 2020

Digital Marketing क्या है What is Digital Marketing 2020

 

Digital Marketing क्या है ? आज के modren दौर में Latest Technology ने इंसान के काम बुहत आसान कर दिए है अब business करना और पैसा कामना बुहत आसान है लकिन इसके लिए talented होना बुहत ज़रूरी है , अब आप अपने talent के use करते हुए घर बैठ कर business कर सकते हैं और अछि खासी income generate कर सकते हैं .

आज के हमारा topic Digital Marketing के related है इसमें मैं आपको बताऊंगा What is Digital Marketing, Digital Marketing कैसे करे और Digital में सबसे ज़्यादा use होने वाले compunent कोनसे है . So Read the Complate Article to increase Your Knowlege.

Digital Marketing क्या है – What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing को Internet marketing, web marketing या online marketing भी कहा जाता है , Digital Devices ( Computer, Laptop, Mobile, Tabelets) को use करते हुए internet की help से जो business या marketing की जाती है उसे ही Digital marketing कहा जाता है .

 

इसमें हम अपने producs को अपनी website या फिर social media पर promote करते हैं बुहत से लोग बड़े ecommerec Websites जैसे Alibaba, Amazon, Flipcart etc. पर अपने products को sell करके पैसा कमाते हैं .

 

इसके अलावा अपनी website बनाकर अपने business को promote करना या फिर facebook page पर अपने products को promote करके पैसा कामना यह सब Digital marketing में आता है , इस पर आप Individually भी काम कर सकते हैं . Digital marketing में बुहत से compunent हैं उनमे से हम सबसे popular कुछ compunents पर बात करते हैं .

 

1: Search Engine Optimization (SEO)
2: Search Engine Marketing (SEM)
3: Affiliate Marketing
4: Email Marketing
5: Social Media Marketing (SMM)
6: Content Marketing

 

(SEO) Search engine optimization क्या है

SEO basically search engine जैसे google, yahoo, bing etc. में अपने website को rank करवाने और search engine से traffic increase करने के लिए use किआ जाता है , SEO एक बुहत बड़ी filed हे

 

(SEM) Search engine Marketing क्या है

SEM के full form Search engine Marketing है , जिस तरह SEO search engine से traffic लेन के लिए use होता है उसी तरह SEM भी search engine से traffic लेन के लिए use होता है लकिन SEO से फ्री में search engine से traffic increase होती है और SEM search engine से traffic लेन के paid method है .

Search engine marketing करने के लिए आपको google adword के through advertisement करनी पार्टी है जिस से आपकी website के google में ad show होता है जिस से आपकी traffic increase होती है , अगर आप website पर कोई product buy कर रहे हैं तो आपके sell में भी इज़ाफ़ा होगा , आपने अक्सर देखा होगा के जब भी आप google में search करते top पर आपको 1 या 2 ads देखने को मिलते हैं , यह advertisement ही SEM कहलाती है .

 

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing से दूसरों के products को promote करके पैसे कमाए जाते हैं , बुहत से eCommerce website Affiliate program provide करती हैं जिसे join करने के बाद आपने उनके products के Affiliate link generate करके अपने website या social media पर share करना होता है जैसे amazom ,flipkart etc.

अब आपके link से कोई भी बंदा उनका product buy करता है तो उसमे से आपको percentage के हिसाब से commission मिलता है , Affiliate Marketing पर Already detail के साथ एक post लिख चूका हूँ आप वह read करें .

 

Email Marketing क्या है

Email के ज़रिए अपने business को promote करना email marketing कहलाता है , Email marketing के ज़रिए आप अपने website की traffic increase कर सकते हैं . आपने देखा होगा के अक्सर website पर news latter के एक box होता है जिसमे आप अपना email add करके subscribe करते हैं तो जब भी उस website पर new post publish होती है आपको inbox में उसका notifcation मिल जाता है और आप अपने inbox से ही उनके website को visit कर सकते हैं इसी तरह website की traffic increase होती है.

 

(SMM) Social Media Marketing क्या है

अपने brand, product या फिर अपनी website को social media जैसे facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram youtube etc. पर promote करना social media marketing कहलाता है , social media खास कर facebook online marketing के लिए best platform है .

आज कल जिस के पास भी mobile और internet की सहूलत मुजूद वह facebook तो use करता ही है , आप अगर social media marketing करते हैं तो इस से आपको बुहत benefit मिलेगा.

 

Content Marketing क्या है

Content marketing में अपने product promote करने के लिए और buyer को attract करने के लिए अपने product के related content create करना होता है , यह content image, text या फिर video में भी हो सकता है . Example: अगर आप अपना कोई product promote करते हैं तो इसके लिए आप एक ad type banner create करके उसे promote करते हैं तो ये content marketing ही कहलायगा .

 

Digital Marketing कैसे करे

Digital Marketing में काम करने के लिए सबसे पहले किसी एक compunent को choose करें जिसमे आप interested हों फिर उसको अच्छी तरह learn करें , Digital marketing के course होता है आप चाहें तो इस course के ज़रिए इसे completely learn कर सकते है .

Digital Marketing में expert बनने के बाद आप इसमें काम करें . आप किसी एक compunent के target करें और उस पर पूरा focus करें , इस पर मेहनत , लगन और एकाग्रता के साथ काम करें आप sccess होंगे .

 

ये भी पढ़िए :-

Mobile se paise kaise kamaye पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

Google Admob क्या है ? इस से पैसे कैसे कमाएं

Affiliate Marketing क्या है ? इस से पैसा कैसे कमाएं पूरा तरीका


मुझे उम्मीद है आपको What is Digital Marketing in hindi post पसंद आयी होगी और अब आप जान गे होंगे के Digital Marketing क्या है और इस पर काम कैसे करे , अगर कोई सवाल हो तो comment कीजिए , यह post पसंद आय तो social media पर share कीजिए ,

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply