Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya? पूरी जानकारी हिंदी में

Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेगें की Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya ? जैसा कि आपको पता है कि साईकल एक ऐसा यातायात का साधन है ! जिसे की आप सभी यातायात के साधनों में सबसे सस्ता मान सकते हैं ! क्योंकि इसे चलाने में आपको किसी भी प्रकार के पेट्रोल डीजल या किसी अन्य ईंधन की ज़रूरत नहीं होती है ! भले ही आज इसकी डिमांड पहले से कम हो चुकी है लेकिन आज जो आधुनिक बाइक वगेरह हम इस्तेमाल करते हैं उनका जन्म साईकल से ही हुआ है !

 

साईकल से एक तो हमारी सेहत अच्छी रहती है क्योंकि ये एक प्रकार का व्यायाम भी है ! और इसके अतिरिक्त इस से पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है !

Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya?

 

Cycle Ka Aviskar जर्मनी के एक वन अधिकारी Karl Von Drais द्वारा सन 1857 यानी लगभग 200 वर्ष पहले किया गया था ! उन्होंने साईकल के अलावा भी बहुत सी चीज़ों का अविष्कार किया है !

 

 

Cycle Ka Avishkar Kaise Or Kab Hua?

 

इसकी कहानी कुछ इस प्रकार है कि 1815 में इंडोनेशिया में माउंट टेमबोरा ज्वालामुखी में एक बहुत भयंकर विस्फोट हुआ ! जिसकी राख के बादल लगभग पूरी दुनिया मे फेल गये ! जिसके कारण तापमान में भारी गिरावट आने लगी,उत्तरी गोलार्ध देशों को फसलें तबाह हो गईं !

 

इसके कारण भुखमरी ओर अकाल जैसी स्थिति पैदा हो गई ! इस कारण से बहुत तादाद में पालतू पशुओ की मौत हुई ! और वो ऐसा समय था जब समान इधर उधर लाने ले जाने के लिए पालतू पशुओं का ही इस्तेमाल किया जाता था ! बस इसी काम के विकल्प के तौर पर साईकल का अविष्कार हुआ !

 

शुरुआती दौर में जो साईकल बनाई गई थी वो पूर्णतया लकड़ी की थी ! इसमे पेडल भी नहीं थे,इसे चलाने के लिए धक्का लगाना पड़ता था ! बस कंट्रोल के लिए एक हत्ता लगाया गया था !

 

 

ओस साईकल का वजन 23 किलो था ! Karl Von Drais ने इसे 12 जून 1817 में जर्मनी के दो शहरों मेनहेम और रिनाऊ के बीच चलकर लोगों के सामने पेश किया था ! उन्हें 7 किलोमीटर के दूरी तय करने में 1 घंटे से ज़्यादा टाइम लगा था !

 

Latest Cycle का अविष्कार कब हुआ ?

दोस्तों दुनिया की पहली पेडल वाली साईकल 1963 में फ्रांस के एक मेकेनिक Pierre Lallement ने बनाई थी ! जिनहाने अगले पहियों में पेडल लागये थे ! जो कि अब साईकल में दोनों पहियों के बीच मे देखने को मिलते हैं ! जॉन केम्प ही आधुनिक साईकल को 1885 में बाजार में लेकर आये थे !

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya ? तो अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों वगेरह के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply