Credit Card Kya Hota Hai ? Credit Card क्या काम आता है ?

Credit Card Kya Hota Hai  Credit Card क्या काम आता है

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Credit Card Kya Hota Hai ? आपने भी कभी न कभी इसके बारे में ज़रूर सुना होगा ! इसके अलावा भी आपने कुछ और कार्ड के बारे में भी अक्सर सुना होगा जैसे कि डेबिट कार्ड या ATM कार्ड वगेरह ! ओर आप कुछ कन्फ्यूज़ भी हुए होंगे कि इन सभी कार्डो में क्या अंतर है ? तो आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका कंफ्यूज़न दूर हो जाएगा !

 

 

तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड भी एटीएम या डेबिट कार्ड की ही तरह से एक प्लास्टिक का बना हुआ कार्ड होता है !  इस कार्ड की मदद से हम ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट जैसे कार्य कर सकते हैं ! हालांकि ये काम हम डेबिट कार्ड से भी कर सकते है लेकिन क्रेडिट कार्ड पाना डेबिट कार्ड जितना आसान नहीं होता है !

 

 

Credit card लेने के लिए आपको बैंक के बहुत सारे नियमो का पालन करना होता है ! तो आज के इस लेख में हम आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं !

 

 

Credit Card Kya Hota Hai ?

 

Credit card भी डेबिट कार्ड की तरह एक पलास्टिक का कार्ड होता है जो जिसके द्वारा आपके पास नगद पैसे न होने पर भी आप समान ख़रीद सकते हैं ! ये एक तरह से बैंक द्वारा आपको दिया गया लोन जैसा होता है,इसका उपयोग आप पेमेंट या शॉपिंग में कर सकते हैं !

 

लेकिन क्रेडिट कार्ड को एक लिमिट होती है जो कि बैंक द्वारा आपकी इनकम ओर कारोबार को देखते है निर्धारित की जाती है ! आप क्रेडिट कार्ड द्वारा जितने की भी शॉपिंग का पेमेंट करते हैं इसे चुकाने के लिए बैंक आपको 60 दिन का समय देता है !

 

 

अगर आप निर्धारित समय मे बैंक को पेमेंट कर देते हैं तो बैंक आप से 3% से 3.5 % तक ब्याज लेता है ! लेकिन अगर आप समय रहते बैंक को पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो आपको इस से ज़्यादा इंट्रेस्टबड़ेन पड़ता है !

 

 

Credit Card के नियम व शर्तें

 

  • क्रेडिट कार्ड देने से पहले बैंक अपील कारोबार ओर अपकी आय देखता है !

 

  • कार्ड देने से पहले बैंक आपकी पुरानी डिटेल भी देखता है कि कहीं आपने पहले कहीं से कोई लोन तो नहीं ले रखा है ! और अगर ले रखा है तो आपने उस लोन का भुगतान समय पे किया है या नहीं !

 

  • बैंक ये भी देखता है कि आपने कोई चीज़ किस्तों पे ले रखी है ! तो अपने उसका भुगतान समय पे किया है या नहीं ! ओर अगर आपकी पेमेंट अभी कंप्लीट नहीं हुई है तो बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को कम कर देता है !

 

  • अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो क्रेडिट कार्ड बनवाना आपके लिए ओर भी आसान हो जाता है !

 

 

ये सभी बैंकों के कुछ नियम व शर्तें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है ! आप अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं !

 

Credit Card के फ़ायदे

 

  • अगर आपके बैंक एकाउंट में ज़ीरो बेलेन्स है ! तब भी आप क्रेडिट कार्ड की मदद से पेमेंट या शॉपिंग कर सकते हैं !

 

  • इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किसी भी ईकॉमर्स वेबसाइट पे कर सकते हैं !

 

  • आजकल छोटी शॉप से लेकर बड़े मोल तक ! सभी जगह आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा मिल जाती है !

 

  • अगर अपने किस्तों में कोई चीज़ ली है ! तो आप उसकी EMI भी क्रेडिट कार्ड की मदद से भर सकते हैं !

 

  • किसी को पैसे भेजने या मांगने के लिए भी आप credit card का इस्तेमाल कर सकते हैं !

 

Credit Card के नुक़सान

 

  • अगर आप समय पे बैंक को पेमेंट नही दे पाते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज चुकाना पड़ता है !

 

  • जब भी आप क्रेडिट कार्ड लें तो बैंक के नियम एवम शर्तों को एक बार अच्छे से पढ़ लें  ! नहीं तो आपको बाद में हानि हो सकती है !

 

  • कभी भी ज़रूरत से ज़्यादा खर्च न करें वरना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है ! इसलिए अपनी हैसियत के हिसाब से ही क्रेडिट कार्ड से खर्च करें !

 

तो दोस्तों ये थी क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी ! उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Credit Card Kya Hota Hai ? तो दोस्तों अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो आप इसी पोस्ट के नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में हमसे पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply