Credit Card Kya Hota Hai ? Credit Card क्या काम आता है ?

Credit Card Kya Hota Hai  Credit Card क्या काम आता है

 

 

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Credit Card Kya Hota Hai ? आपने भी कभी न कभी इसके बारे में ज़रूर सुना होगा ! इसके अलावा भी आपने कुछ और कार्ड के बारे में भी अक्सर सुना होगा जैसे कि डेबिट कार्ड या ATM कार्ड वगेरह ! ओर आप कुछ कन्फ्यूज़ भी हुए होंगे कि इन सभी कार्डो में क्या अंतर है ? तो आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका कंफ्यूज़न दूर हो जाएगा !

 

 

तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड भी एटीएम या डेबिट कार्ड की ही तरह से एक प्लास्टिक का बना हुआ कार्ड होता है !  इस कार्ड की मदद से हम ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट जैसे कार्य कर सकते हैं ! हालांकि ये काम हम डेबिट कार्ड से भी कर सकते है लेकिन क्रेडिट कार्ड पाना डेबिट कार्ड जितना आसान नहीं होता है !

 

 

Credit card लेने के लिए आपको बैंक के बहुत सारे नियमो का पालन करना होता है ! तो आज के इस लेख में हम आपको क्रेडिट कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं !

 

 

Credit Card Kya Hota Hai ?

 

Credit card भी डेबिट कार्ड की तरह एक पलास्टिक का कार्ड होता है जो जिसके द्वारा आपके पास नगद पैसे न होने पर भी आप समान ख़रीद सकते हैं ! ये एक तरह से बैंक द्वारा आपको दिया गया लोन जैसा होता है,इसका उपयोग आप पेमेंट या शॉपिंग में कर सकते हैं !

 

लेकिन क्रेडिट कार्ड को एक लिमिट होती है जो कि बैंक द्वारा आपकी इनकम ओर कारोबार को देखते है निर्धारित की जाती है ! आप क्रेडिट कार्ड द्वारा जितने की भी शॉपिंग का पेमेंट करते हैं इसे चुकाने के लिए बैंक आपको 60 दिन का समय देता है !

 

 

अगर आप निर्धारित समय मे बैंक को पेमेंट कर देते हैं तो बैंक आप से 3% से 3.5 % तक ब्याज लेता है ! लेकिन अगर आप समय रहते बैंक को पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो आपको इस से ज़्यादा इंट्रेस्टबड़ेन पड़ता है !

 

 

Credit Card के नियम व शर्तें

 

  • क्रेडिट कार्ड देने से पहले बैंक अपील कारोबार ओर अपकी आय देखता है !

 

  • कार्ड देने से पहले बैंक आपकी पुरानी डिटेल भी देखता है कि कहीं आपने पहले कहीं से कोई लोन तो नहीं ले रखा है ! और अगर ले रखा है तो आपने उस लोन का भुगतान समय पे किया है या नहीं !

 

  • बैंक ये भी देखता है कि आपने कोई चीज़ किस्तों पे ले रखी है ! तो अपने उसका भुगतान समय पे किया है या नहीं ! ओर अगर आपकी पेमेंट अभी कंप्लीट नहीं हुई है तो बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को कम कर देता है !

 

  • अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो क्रेडिट कार्ड बनवाना आपके लिए ओर भी आसान हो जाता है !

 

 

ये सभी बैंकों के कुछ नियम व शर्तें हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होता है ! आप अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं !

 

Credit Card के फ़ायदे

 

  • अगर आपके बैंक एकाउंट में ज़ीरो बेलेन्स है ! तब भी आप क्रेडिट कार्ड की मदद से पेमेंट या शॉपिंग कर सकते हैं !

 

  • इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए किसी भी ईकॉमर्स वेबसाइट पे कर सकते हैं !

 

  • आजकल छोटी शॉप से लेकर बड़े मोल तक ! सभी जगह आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा मिल जाती है !

 

  • अगर अपने किस्तों में कोई चीज़ ली है ! तो आप उसकी EMI भी क्रेडिट कार्ड की मदद से भर सकते हैं !

 

  • किसी को पैसे भेजने या मांगने के लिए भी आप credit card का इस्तेमाल कर सकते हैं !

 

Credit Card के नुक़सान

 

  • अगर आप समय पे बैंक को पेमेंट नही दे पाते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज चुकाना पड़ता है !

 

  • जब भी आप क्रेडिट कार्ड लें तो बैंक के नियम एवम शर्तों को एक बार अच्छे से पढ़ लें  ! नहीं तो आपको बाद में हानि हो सकती है !

 

  • कभी भी ज़रूरत से ज़्यादा खर्च न करें वरना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है ! इसलिए अपनी हैसियत के हिसाब से ही क्रेडिट कार्ड से खर्च करें !

 

तो दोस्तों ये थी क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी ! उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Credit Card Kya Hota Hai ? तो दोस्तों अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो आप इसी पोस्ट के नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में हमसे पूँछ सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Share your love

Leave a Reply