Credit और Debit Card Hack होने से कैसे बचाये ? जानिए पूरा तरीका

Credit और Debit Card Hack होने से कैसे बचाये ?

आप सभी को पता होगा आज कल के hackers पहले के मुकाबले ज्यादा smart हो गए है ,Daily आपको newspaper, magazine, television में बैंक से पैसे चोरी होने की खबर मिल जाएगी लेकिन ऐसा क्यों होता है ? इसके लिए कौन जिम्मेदार है ?हम hackers से कैसे बचा सकते है ? और भी बहुत से questions आप सभी के दिमाग में आ रहे होंगे जिनका answer आपको आगे पोस्ट पढ़ने के बाद मिल जायेंगे क्योंकि आज में आपको बताने वाला हूँ की आप credit या Debit Card Hack होने से कैसे बचा सकते हैं.

Hacking एक crime है लेकिन फिर भी hackers इसे daily करते है So friends चलिए जानते है अपने credit/Debit Card Hack होने से कैसे बचाया जा सकता है

Recently अभी एक news सुनने में आया था की पुरे देशभर में 32 लाख से ज्यादा debit cards के details और pin चोरी हो गए है अब आप सोच सकते हो हमारे card details बिलकुल भी safe नहीं है ऐसे में हमें कुछ सावधनिया अपनानी होगी जिससे hackers हमारा कुछ बिगाड़ न सके 

आज मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हु जिन्हे follow करने पर चाहे कितना बड़ा hacker क्यों न हो वह आपके card details नहीं चुरा सकता और आप अपने debit card या 

आपको क्या लगता है card details चोरी होने में किसकी गलती है आपकी या बैंक की ? So मैं आपको बता दू इसमें बैंक की गलती से ज्यादा आपकी गलती होती है जो आपने कभी अनजाने में की हो अगर आप इन गलतियों को सुधर लें तो आप अपने credit या Debit Card Hack होने से बचा सकते हैं.

बैंक हमेशा अपने coustmer को satisfy करने की कोशिश करती है ताकि उनके साथ और भी coustmer जुड़ सके बैंक कभी भी किसी के card details leak नहीं करता और आपके details को फुल security के साथ store करके रखता है 

So बैंक ने तोह अपना काम कर दिया लेकिन क्या आपने अपना काम किया ? नहीं न ,अगर आप भी अपने काम ठीक से करे तो आपके card details कभी भी hackers तक नहीं पहुंच सकते है और आप अपने credit या Debit Card Hack होने से बचा सकते हैं.

Bitcoin क्या है ? 1 Bitcoin की कीमत क्या है ? What Is Bitcoin ?

Credit/Debit Card Hackers से कैसे बचाये :-

Never Use Public Wifi :-

आपको पता ही होगा आज कल airport, railway station जैसे public place पर free wifi की सुविधा मिल रही है और इसका उसे कोई भी कर सकता है ,हम सभी फ्री wifi use करने के चक्कर में ये भूल जाते है की हम hackers को बुलावा दे रहे है , नहीं समझे ?

So मेरे कहने का मतलब ये है की public wifi ज्यादा secure नहीं होते उन्हें आसानी से hack किया जा सकता है और आपके card details भी चुराए जा सकते है . Public wifi use करते time कभी भी online transaction या अपनी bank account check न करे वरना इसका अंजाम बहुत बुरा होगा ,अगर आपको online transaction या bank account से related कुछ करना हो तोह अपने mobile का data connection on करके check करे इससे आप secure रहोगे .

Don’t Use Same Password :-
बहुत से लोगो की आदत होती है की वह अपने सभी accounts का password same रखते है ताकि भूल न जाये . अगर मैं सच बताऊ तोह ऐसा लोगो को hackers से ज्यादा खतरा होता है और उनके details आसानी से चुराए जा सकते है . आप अपने फ़ोन में password manager install करे इसमें आप सभी password store कर सकते हो बस आपको एक master password याद रखना पड़ेगा जिससे की आपके अलावा और कोई आपके password manager को open न कर सके .

Hide ATM Keypad :-
आज कल hidden camera का use बढ़ रहा है जो की size में काफी छोटा होता है जिस वजह से हमारा ध्यान इसकी तरफ नहीं पहुंच पता . जब आप ATM pin enter करे तब keypad hide करले क्युकी hidden camera इसे record कर सकता है और बाद में hackers pin जानने के बाद आपकी basic details भी पता कर लेंगे . सो हमेशा एक आदत बनाये की pin enter करते time keypad puri तरह से cover हो.

Never Give Details On Call :-
बहुत बार कुछ fraud peoples खुदको बैंक staff, bank manager, insurance comapny के तरफ से बता के आपसे जानकारी हासिल करने की कोशिश करते है . मैं आपके जानकारी के लिए बता दू की कभी भी bank, insurance या और कोई company phone करके details नहीं पूछती ऐसे calls अगर आपको आते है तोह use cut करदे क्युकी वह fake calls होते है

Never Use Unsecured Sites :-
Unsecured sites से मेरा मॉल अब उन sites से है जो safe नहीं है और जिन्हे आसानी से hack किया जा सकता है . Unsecured sites की एक पहचान होती है की इनके address बार में http होता है जबकि https होना चाहिए . जिस site पर आप online payment कर रहे हो उस site का address देख ले अगर http से start होता है तोह आपका payment करना बिलकुल भी safe नहीं है . आप जितने भी popular online payment/online shopping site को देखो तोह उनके domain के आगे https होता है जैसे की amazon, flipkart, paytm, mobikwik, snapdeal etc.

Don’t Forget Skimmers :-
असली keypad के ऊपर नकली keypad चढ़ाकर या स्लॉट card की magnetic strip read करने वाला skimmer लगाकर भी pin चुराया जा सकता है . Skimmer आपकी details card swipe करने पर चुरा लेता है . Skimmer से बचने के लिए पूरी machine को अच्छे से check करे अगर card reader का color machine से अलग है या वह ठीक से नहीं fit हो रहा तो उस machine का use न करे .

Machine हमेशा fix होती है उसमे कोई चीज नहीं हिलती अगर card reader ढीला -ढला लग रहा है तोह इसका मतलब उसके साथ छेड़ छाड़ की गयी है और वह unsafe है . Machine का keypad भी check करे अगर वह common keypad सा ज्यादा मोटा , अलग colour या टेढ़ा मेधा नज़र आता है तो उसमे pin number enter न करे क्युकी असली keypad पर नकली keypad चढ़या जा सकता है

Use Virtual Cards Online :-
Virtual card एक तरह का card होता है जो आपके लिए credit/debit card का काम करता है  Virtual cards आजकल बहुत से online payment sites ने launch किये है जैसे की freecharge, oxigen wallet, icici pockets etc.

Virtual card के लिए आपको इन sites पर जाकर इन्हे generate करना होगा और यह safe & free है . Virtual card use करने से आपके real card details कोई नहीं पता लगा सकता .

So दोस्तों यह पोस्ट सभी लोगो के लिए जरुरी है क्युकी इस पोस्ट को अगर हम अच्छे से follow करे तो हम online card fraud से बच सकते है . इस पोस्ट को मैंने आजकल के youngsters को ध्यान में रखकर लिखा है क्युकी youngsters बहुत जल्दी fraud के शिकार हो जाते है . अगर आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो please इसे शेयर जरूर करे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here