Content Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

Content Marketing क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

 

 

Content Marketing क्या है ? इस पोस्ट में हम जानेंगे की Content Marketing क्या है और कैसे करे , Last post में मैंने social media marketing के बारे में बताया है , Content Marketing के लिए Social Media Marketing की जानकारी बुहत ज़रूरी है और ऐसी तरह social Media Marketing के लिए Content Marketing की जानकारी होनी चाहिए .

 

content marketing online marketing का बुहत ही importent part है , इस के बग़ैर आप online marketing में sccess नहीं हो सकते , इस पोस्ट में Content Marketing के साथ इसकी job के बारे में भी बताऊंगा की आप Content Marketing की job कैसे कर सकते हैं .

 

What is Content Marketing – Content Marketing क्या है

अपने busines को promote करने के लिए अपने product के related अच्छा सा content create करके promote करना content marketing कहलाता है . Content Marketing में अपने products promote करने के लिए best content create करना पड़ता है और फिर उसे social media पर promote करना पड़ता है , ये content Video, Audio, Infographic, Image या फिर text में हो सकता है.

 

इस में आपके product के related मुकमल जानकारी होती है जिसे देख कर buyer को पता चलता हे की आपका product है आपके products में क्या है और इसमें खास features कोनसे हैं .

 

अगर buyer आपके content से attract होता है और उसे ये पसंद आता है तो वो आपके product को buy करता है , ये आप पर depend करता है के आप जितना attractive content create करते हैं उतना ज़्यादा sell होने के chances बढ़ते हैं और उतना ही आपको benifit मिलता है .
अब Content Marketing के कुछ parts पर बात करते हैं .

 

Content Marketing के कुछ ज़रूरी Parts

1. Text Content: Text में अपने products के related लोगों को जानकारी देना और अपने products के खास features को mention करना text content कहलाता है , simple word में कहूँ तो text content में product की अच्छे और attractive description लिखी जाती है.

 

2. Web Content: अपने product की अच्छी सी post create करके blog/website पर publish करना web content कहलाता है , वासे website में मुजूद तमाम content web content ही कहलाते है लकिन content marketing में खास तोर पर आप अपने product की पोस्ट ready करते हैं और फिर उसे promote करते हैं .

 

web Content में Text content, images, videos, infographic etc. को promote कर सकते हैं , Web Content की अच्छे से SEO करनी पड़ती है ताकि google से भी लोग आपके blog को visit करें .

 

3. Image: content marketing में image बुहत हे important है , इसमें आप अपने product का अच्छा सा image create करके promote कर सकते हैं जैसे बुहत से companies promotion के लिए अपने brand का banner Design करवाती हैं और फिर उसे advertisement के ज़रिए promote करती हैं .

 

आप भी इसी तरह आपके product की image तैयार करके advertisement के ज़रिए या फिर social media पर promote कर सकते हैं.

 

4. infographic: Content marketing में infographic बेहतरीन role play करता है , ये एक big image होती है जिसमे graphics का use करके statics, Charts, और graph की information दी जाती है , infographic को समझना आसान होता है और ये बुहत attractive होता है.

 

5. Video: आज कल का सबसे popular और important part video है , इसमें आप अपने product का review या फिर अपने product के related attractive video create करके आप youtube या फिर facebook पर upload करते हैं but video में अच्छे effect के साथ उसकी professional editing करें , आपने youtube पर video ads तो देखे ही होंगे वो भी video content ही होता है.

 

Content marketing के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ awareness है , मतलब आप जो भी content आप create करते हैं उसको लोगों तक पुहंचना है ताकि वो आपके products के बारे में जान सकें , इसके बाद आपने ऐसे लोगों तक पुहंचना है जो आपके products के related searches कर रहे हैं.

 

जो भी कोई चीज़ buy करने के लिए ready होता तो पहले वो compare ज़रूर करता है तो आपने उनके साथ आपने product को compare करके बता देना है और आपने producs के लिए satisfied करना है .

 

इस तरह से आप Content Marketing में Sccessful हो सकते हैं , ये तो आप जान चुके हैं की Content Marketing क्या है और ये भी आपने अंदाज़ा लगा लिया होगा की इस पर काम कैसे करना हे अब जान लेते हैं की content marketing job कैसे करें और Job मिलेगी कैसे .

 

Content Marketing Job कैसे करे

Content Marketing job करने के लिए कुछ चीज़ें आप के इल्म में होना ज़रूरी हैं .

1. Ghraphic Designing: Content marketing job करने के लिए आपको Graphic Designing आनी चाहिए , जब भी आपको किसी product का banner, ads, या cover बनाना पड़े आप अच्छा और professional banner design कर सकें .

 

2. Video Editing: video editing Apps के बारे में मुकमल जानकारी होनी चाहिए और आप किसी भी product की high quality video बना सकते हों .

 

3. Content Marketing की जानकारी : Content Marketing job करने के लिए आपको Content Marketing के related मुकमल जानकारी होनी चाहिए .

 

4. Social Media Markeing: Content Marketing Job के लिए Social Media Markting की थोड़ी बुहत जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Content को promote करने के लिए social media plateform भी use क्या जाता है .

 

5. Facebook Page Managment: Content Marketing की job के लिए आपको facebook page के related all information होनी चाहिए और facebook page को manage करना आता हो , क्योंकि आज में जिन jobs के बारे में बात करने वाला हूँ वह facebook page को manage करने और content page को promote करने की हैं .

 

ये भी पढ़िए :-

Social Media Marketing पूरी जानकारी हिंदी में- SMM क्या है 2020

Digital Marketing क्या है ? What is Digital Marketing 2020

Google क्या है ? Google की पूरी जानकरी हिन्दी में 2020

 

अगर आप इन चीज़ों में expert हैं तो आप ये jobs आसानी से कर सकते हैं , अब आपने job find करनी हैं इसके लिए आप facebook पर कुछ ऐसे page find करें जिस पर online चीज़ें sell की जाती हों जैसे , Foods, shoes, jeowly etc. फिर इन page में से ऐसे page को select करें जिन पर कुछ खास posts नहीं की जाती हों और आपको लगता हो की इन को किसी ऐसे आदमी की ज़रूरत है जो इनके page पर posts करने और इनके producs को sell करने में इनकी help करे .

 

आप ऐसे कोई 10, 20 pages को find करें और उनके inbox में message करें , और message में ये सब बातें बताये की मैं आपके page पर daily इतनी professional design के साथ पोस्ट कर सकता हूँ और आपके page को grow करने के साथ आपके products को sell करने में आपकी help कर सकता हूँ इसके इलावा उसे benifit बातें की उसको इस से क्या क्या benifits मिल सकते हैं etc.

इस तरह आप मुख्तलिफ pages के owner के साथ contact करते रहें कोई न कोई को तो kisi ऐसे बन्दे की तलाश होगी और वो आपसे deal final करने के लिए contact करें , याद रहे की आपने आपने area के pages को find करना है ताकि कोई आपको deal करने के लिए बुलाय तो आप आसानी से जा सकें .

 

एक page को manage करने के 8000 से 10000 मिल सकता है , अगर आप 3 pages को manage करें तो आप अच्छी खासी incom genrate कर सकते हैं .

 

I hope आपको Content Marketing क्या है पोस्ट अच्छी लगी होगी और आप समझ गए होंगे की content Marketing कैसे करते हैं . अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी हो तो social media पर share ज़रूर करें ताकि दूसरे लोग भी फ़ायदा उठा सकें , अगर कोई dout हो तो comment कीजिए ।

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

1 thought on “Content Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020”

Leave a Reply

%d bloggers like this: