Computer Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab ? पूरी जानकारी हिंदी में

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab पूरी जानकारी हिंदी में

 

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya ? ये एक ऐसा सवाल है जिसका सीधा सीधा जवाब देना आसान नहीं है ! क्योंकि ये कोई एक मशीन नहीं है जिसे किसी एक व्यक्ति ने बनाया हो ! बल्कि इसके अलग अलग हिस्सों के आविष्कार अलग अलग समय पर अलग अलग व्यक्तियों के द्वारा किया गया है !

 

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya ? इस सवाल का जवाब जाने के लिए हमे इसके बारे में कुछ बातों का जाना ज़रूरी है ! तो चलिए शुरू करते हैं !

 

Computer Ka Avishkar Kisne Kiya ?

 

यदि कंप्यूटर के आविष्कार की बात करें तो 19 वीं शताब्दी में Charles Babbage को इसका श्रय जाता है ! उन्होंने एक एनालिटिकल इंजिन को डिजाइन किया था ! और इसे ही आज के modern computers का बेसिक फ्रेमवर्क माना जाता है !

 

Bsnl Balance Check कैसे करें

 

इसके बाद सन 1982 में Charles Babbage ने अपना पहला स्ट्रीम पावर्ड ऑटोमेटिक मेकेनिकल कैलक्यूलेटर बनाया ! जिसे आपने डिफरेन्स इंजिन का नाम दिया !

 

यह सिर्फ एक साधारण कैलक्यूलेटर नहीं था ! ये बहुत सारे sets numbers को एक साथ कैलकुलेट करने के साथ उनकी हार्ड कॉपी भी प्रोवाइड करता था !

 

इसके बाद Charles Babbage ने ही सन 1837 में पहले जनरल मेकैनिकल कंप्यूटर के बारे में सोचा ! जो भविष्य में डिफ़रेंट इंजिन का successor होने वाला था ! इसका नाम आपने Analytical Engine रखा,लेकिन ये आपके जीवन मे कभी पूर्ण नहीं हो पाया !

 

पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का अविष्कार कब हुआ?

 

दुनिया के सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का अविष्कार सन 1945 में john vincent atanasoff ,J. Presper eckert, एवं john mauchly ने किया !

इसे बनाने और डिजाइन करने का पूरा खर्च US मिलिट्री के द्वारा वहन किया गया था !

ये कंप्यूटर लगभग 1800 वर्ग फिट में फेल हुआ था ! 200 किलोवाट की इलेक्ट्रिक पावर ,लगभग 70000 राजिस्टर्स,10000 कैपेसिटर ओर 18000 वेक्यूम ट्यूब लगे हुए थे !

 

पहला प्रोग्रामेबल कंप्यूटर किसने बनाया?

दुनिया का पहला फ्रीली प्रोग्रामेबल बाइनरी ड्रिवेन मेकेनिकल कंप्यूटर सन 1938 में Konrad Zuse ने बनाया ! आपने इसका नाम Z1रखा था।करनाड जूस को काफी लोग आधुनिक कंप्यूटर का जनक भी मानते हैं !

 

Z1 का असली नाम V1 यानी VersuchsModell 1 था ! लेकिन द्वतीय विश्व युद्ध के बाद इसका नाम बदलकर Z1 रख दिया गया ! इसके अंदर लगभग 1000 किलोग्राम की वजनी मेटल शीट का इस्तेमाल किया गया था !

 

पहला Commercial Computer कब बनाया गया ?

 

दुनिया का सबसे पहला Commercial Computer सन 1951 में बनाया गया ! जिसका नाम UNIVAC I रखा गया ! ये पहला ऐसा कंप्यूटर था जो कि न्यूमेरिकल ओर अल्फाबेट दोनों को मैनेज करने की क्षमता रखता था !

 

पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर कब बनाया गया?

दुनिया का सबसे पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर सन 1937 में बनाया गया था ! जिसे Dr. john, V. Atanasoff ओर Clifford Berry के द्वारा बनाया गया !

 

पहला Peraonl Computer कब बनाया गया?

सबसे पहला PC यानी कि Personal Computer सन 1975 में बनाया गया ! इसका नाम Ed. Robert ने पर्सनल कंप्यूटर रखा !

 

समय समय पर कंप्यूटर के नाम

Commodore–सबसे पहले सन 1977 में commodore ने अपना पहला कंप्यूटर प्रस्तुत किया ! जिसका नाम Commodore PET रखा गया !

 

Compaq –सन 1983 मार्च में कंपेक ने अपना पहला कंप्यूटर दुनिया के सामने प्रस्तुत किया ! जिसका नाम Compaq Portable रखा गया !

 

Dell—डैल ने सन 1985 में Turbo PC के नाम से अपना पहला कंप्यूटर पेश किया !

Hewett Packrd–इसने अपना पहला कंप्यूटर HP 2115 सन 1966 में पेश किया !

NEC—नेक ने अपना पहला कंप्यूटर बनाया जिसका नाम रखा गया NEAC1101

 

Toshiba—तोशिबा ने सन 1954 में अपना पहला कंप्यूटर पेश किया जिसका नाम TAC रखा गया !

 

Computer Ka Avishkar किस सन में हुआ?

दुनिया के सबसे पहले मेकेनिकल कंप्यूटर को सन 1822 में बनाया गया था ! लेकिन ये आज के आधुनिक कंप्यूटर जैसा बिल्कुल भी नहीँ था !

इसके बाद सन 1837 में पहला जनरल मेकैनिकल कंप्यूटर पेश किया गया जिसका नाम Analytical Engine रखा गया !

 

तो दोस्तों उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Computer Ka Avishkar Kisne Kiya ? तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा ! ओर अगर एक इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply