Computer क्या है ? What is PC पूरी जानकारी हिन्दी में (Full Details)

Computer क्या है ? What is PC पूरी जानकारी हिन्दी में (Full Details)

 

 

Computer क्या है ? आज के दौर में computer को कौन नहीं जानता  लेकिन बुहत से लोग computer का सिर्फ नाम तक जानते है इस से आगे उन्हें कोई पता नहीं होता की computer क्या होता है , इस पोस्ट में मैं detail के साथ computer के बारे में बताऊंगा की computer क्या है , computer क्या काम करता है , computer के parts कोनसे है और computer से जुडी बहुत सी बातें जानने के लिए ये पोस्ट मुकमल पढ़े.

Computer क्या है ?  आइये जानते हैं हिन्दी में

Computer एक Electronic और Digital Device है , computer के का मतलब count करना या शुमार करना है , सदिओं पहले computer की शुरुआत count करने वाले यंत्र (ABACUS) से हुयी लकिन पिछले सालों में technology की तरक़ी के कारणcomputer एक ऐसे तेज़ और ताक़तवर यंत्र ke तोर पर सामने आया है है जिस से आपने रोज़मर्रा के कामों की पैदावार को बढ़ाया जा सकता है , अब electronic technology की तरक़ी ने वो काम मुमकिन बना दिए हैं जिसका चंद साल पहले तक तसवुर भी नहीं किया जाता था .

 

computer एक ऐसी device है जो इंसानी हिदायत पर अमल करती है और exact result देती है , Computer 2 चीज़ों Hardware और software से मिल कर बना है .

 

Hardware और Software क्या है ?

hardware एक ऐसी चीज़ है जिस से छुआ जा सकता है , हाथ में उठाया जा सकता और हाथों से बनाया जाता है जबकि Software इसके मुख्तलिफ है इसको न ही देखा जा सकता है और न ही इसे हम हाथ लगा सकते हैं , ये हाथों से नहीं बनाया जाता ये इंसानी दिमाग़ से बनता है मतलब ये इंसान की सोच से बनता है . hardware को बनाने के लिए कुछ products की ज़रूरत पड़ती है जबकि sofware को बनाने के लिए programming languages का use किआ जाता है , आसान word में कहूँ तो hardware body और sofware उसकी रूह होती है .

 

Download All Mod APK 

 

Parts of Computer in Hindi

1: Central Proccing Unit (CPU): ये Computer का Main Part है जो computer के पूरे system को चलाता है .
2: Monitor: ये एक ऐसी device है जो computer पर होने वाले तमाम काम हमें दिखाती है .
3: keyboard: ये एक ऐसी input device है जिससे हम computer में मालूमात को write करते हैं
4: Mouse: ये भी एक input device hai जिस से हम हाथों की मदद से computer पर काम करते हैं .
5. JoyStick: ये भी एक input device है , इसकी मदद से games खेली जाती हैं .
6. Printer: ये एक output device है जो computer में मौजूद मालूमात को paper पर print करके हम तक पहुंचती है .
7. Multi Media Projector: ये एक ouput device है जो ज़्यादा तर mettings में use की जाती है इस से computer पर किया जाने वाला काम बड़ा करके दिखाया जाता है .

 

 

ये भी पढ़िए :-

Dark Web क्या है ? क्या यह ग़ैर कानूनी है ? ( Full Deatail )

Content Marketing क्या है ? पूरी जानकारी हिन्दी में 2020

Android Mobile Root कैसे करें ? What is Rooting (Full Details) 2020

 

Data क्या है ? आइये जानते हैं 

किसी भी तरह की मालूमात को Data कहा जाता है चाहे वो image हो , Numbers में हो या फिर word में इसे Data ही कहा जायेगा.

 

Storage Devices क्या है ? computer storage devices types

Storage Devices वो Devices होती हैं जिनमे हम data या मालूमात को save कर सकते हैं , Computer में 2 type की Storage Devices होती हैं :

1. Primary Devices 2. Secondary Devices.

Primary Devices

Primary Devices 2 हैं ,

1. RAM (Random access Memory)

जब हम computer पर काम कर रहे होते हैं तो data अइस्थाइ तोर पर RAM में महफूज़ होता रहता है , ये data उस वक़्त तक महफूज़ रहता है जब तक computer चल रहा होता है जैसे ही computer of होता है ये data ख़तम हो जाता है .

 

2. ROM (Read Only Memory)

ये एक ऐसी memory होती है जिस से computer काम करता है और इसमें software होता है ये input और output devices को control करता है ,इसमें कोई भी program सिर्फ एक बार डाला जाता है फिर इसमें कोई तब्दीली नहीं की जा सकती .

 

Secondary Devices

Secondary Devices वो Devices होती हैं जिन में हम ज़्यादा से ज़्यादा data या मालूमात store कर सकते हैं और ज़रूरत पड़ने पर उसे हासिल कर सकते हैं . Computer की Secondary Devices, Hard drive, pen drive, disk etc हैं .

 

मुझे umeed है की आपको ये मालूमात अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की Computer क्या है , ये पोस्ट pasand आयी हो तो social media पर share ज़रूर करना ताकि दूसरे लोग भी इस से फ़ायदा उठा सकें , अगर कोई सवाल हो तो comment कर सकते हैं मैं आपको जल्दी answer देने की कोशिश करूंगा .

1

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply

%d bloggers like this: