CISF Kya Hai ! CISF K Full Form

CISF Kya Hai ! CISF K Full Form

आज जानते हैं CISF Kya Hai ! CISF K Full Form आखिर है क्या ? आज इसके बारे में जानते हैं तो पोस्ट पर लास्ट तक बने रहिये ! सबसे पहले जानते हैं कि CISF full form क्या होता है ? तो सीआईएसएफ का फुल फॉर्म होता है सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स ! इस को हिंदी में बात करें तो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कहते हैं !

ये एक ऐसी पर मिलेट्री फोर्स है जिसका मेन फंक्शन गवर्नमेंट फैक्टरीज और अन्य गवर्नमेंट उपकरणों को सिक्योरिटी प्रोवाइड करना है ! इसके अलावा सीएसके देश में इंटरनल सिक्योरिटी भी आईपी सिक्योरिटी मेट्रो इत्यादि स्वच्छा करता है ! इसका इतिहास के बारे में जाने तो इसका गठन उन्नीस सौ उनहत्तर में हुआ था !

 

CISF Kya Hai ?

और ये सीधे गृह मंत्रालय केंद्रीय अंदर में आता है ! इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है आज की डेट में इस फोर्स की संख्या लगभग डेढ़ लाख हो गई है ! इस फोर्स का सात क्षेत्रों में हवाई अड्डे उत्तर उत्तर पूर्व, उत्तर पश्चिम, दक्षिण और पश्चिम में बांटा गया है ! और इसके पास एक फायर सर्विस बिग भी है ! ये फायरिंग उद्योग में आग लगने के दौरान मदद करता है !

 

जयपुर का हवाई अड्डा सबसे पहला हवाई अड्डा है जो कि तीन फरवरी दो हज़ार को सीआईएसएफ कंट्रोल के अंडर में आया था ! इसके बाद भारत में कई वाणिज्यिक हवाई अड्डों को इसके दायरे में लाया गया ! अब सीआईएसएफ देश में कुल उनसठ अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई अड्डों की रक्षा कर रहा है !

 

CISF का गठन

इंटेलिजेंस ब्यूरो की सिफारिश के आधार पर सन् दो हज़ार छः में सीआईएसएफ को गृह मंत्रालय द्वारा नामित व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्पेशल स्वीकृति ग्रुप एसएसजी का नाम दिया गया ! जिसमे उन लोगों को गृह मंत्रालय द्वारा नामित किए गए हैं उन्हें सीआईएसएफ द्वारा भौतिक स्वच्छा, निकाय, मोबाइल और अच्छी शिक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी दी गई !

 

सीआईएसएफ लगभग तीन सौ औद्योगिक इकाइयों को सुरक्षा कवर प्रदान करता है ! औद्योगिक क्षेत्रों में, जैसे परमाणु ऊर्जा संयंत्रों अंतर अंतर अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों हवाई अड्डों गुरुवार को इकाइयों, भारतीय मुद्रा का निर्माण करने वाली करंट नोट प्रेस आदि ! सीएस द्वारा सुरक्षित या संरक्षित है !

 

तो उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी CISF kya hai ! CISF ka full form ज़रूर पसंद आई होगी ! तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजियेगा !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply