Business Kaise Kare ? पूरी जानकारी हिंदी में 2021

Business Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में 2021

 

 

दोस्तों अगर आप भी यही सर्च कर रहे हैं कि Business Kaise Kare ? तो आज की ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है ! इस लेख में हम आपको बिज़नेस करने के पूरे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं !

 

आज की तारीख में जितने भी लोग जॉब या नोकरी करते हैं ! उनके मन मे एक बात जरूर आती है कि अगर काश इतनी मेहनत हमने अपने खुद के बिजनेस में की होती तो तो शायद आज हम ज़्यादा फाएदा हो सकता था !

 

 

क्योंकि आपको पता है कि खुद के बिजनेस में हमे आज़ादी भी रहती है ! और हम अपने किसी भी जॉब से ज़्यादा इनकम भी कर सकते हैं !लेकिन कोई भी काम करने से पहले आपसे मेहनत मांगता है !

 

लेकिन अगर आप अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं ! तो आपको ये जानना बहुत ज़रूरी है कि Business Kaise Kare ?

 

Business Kaise Kare ?

 

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको बहुत सी चीज़ों की ज़रूरत पड़ती है ! जैसे कि लोकेशन, आईडिया,आवश्यक दस्तावेज, लागत आदि !

 

तो चलिए एक एक करके कुछ ज़रूरी पॉइंट की बात कर लेते हैं !

1.कारण

अगर आप खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये सोचना है कि आप बिज़नेस क्यों करना चाहते हैं ? क्या आपके पास कोई ऐसा यूनिक आईडिया है जो कि औरों से अलग हो ? इसके अलावा क्या आपके पास इस काम को करने के लिए पर्याप्त लागत है ? और क्या आपके पास इसका कोई अनुभव है ?

 

अगर आप इस कारण को अच्छे से समझ गए तो बिज़नेस करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा !

 

2.Unique Idea

दोस्तों आज के समय मे आपके पास पैसे के साथ साथ एक ऐसा यूनिक आईडिया भी होना ज़रूरी है जो कि आपके बिज़नेस को औरों से अलग बनाता हो ! क्योंकि बिना आईडिया के आपके लिए बिज़नेस में सफल होना बहुत मुश्किल है !

 

3.बिज़नेस का प्रकार

जैसा कि आपको अच्छे से पता है कि बिज़नेस का मतलब होता है किसी सेवा या उत्पाद को बेचना ! लेकिन इसमें भी दो बातें होती हैं कि आप इस उत्पाद यानी प्रोडक्ट को खुद बनाएंगे या कहीं से थोक के भाव मे खरीदकर बेचेंगे ?

 

या फिर आप किसी प्रकार की सेवा देंगे जैसे कि यातायात कंपनी !

 

 

किसी भी उत्पाद को बनाने के लिए आपको पैसे और रिसोर्स की ज़रूरत होती है ! जबकि सेवा देने के लिए अच्छे काबिल ओर ईमानदार लोगों की !

 

4.बिज़नेस का तरीका

आपको अपने बिजनेस के लिए एक स्ट्रेटेजी बनाना बहुत ज़रूरी है ! ताकि आप दूसरे लोगों से बेहतर उत्पाद या सेवा प्रदान कर सकें ! क्योंकि आपको पता है कि वर्तमान में किसी भी काम मे बहुत ज़्यादा प्रतिस्पर्धा है ! इसलिए आपको सफल होने के लिए औरों से हटकर कुछ विशेष करना होगा !

 

5.लोकेशन

अगर आप अपना बिजनेस ऑनलाइन करना चाहते हैं ,तो आपको लोकेशन से कुछ फर्क नहीं पड़ता ! लेकिन अगर आप offline बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपके लिए लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण है !

 

आपको ऐसी लोकेशन का चुनाव करना होगा जिस जगह पे आपके प्रोडक्ट या सेवा की मांग बहुत ज़्यादा हो ! ताकि आप पहले दिन से ही फायदा कमाना शुरू कर सकें ! लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह का चुनाव कर लेते हैं जहां आपकी सेवा या उत्पाद की कुछ भी मांग नहीं है ! तो आपको नुकसान ही होने वाला है !

 

6.फायनेंस

आपको पता है कि किसी भी बिज़नेस को करने के लिए पैसों की ज़रूरत होती है ! इसलिए आपको पहले से इसके लिए तैयार रहना है कि आपका इस काम मे कितना खर्च आने वाला है ?

 

इसे आप 2 भागों में विभाजित कर सकते हैं :-

 

  • Asset
    ये आपका वो खर्च है जो कि बिज़नेस को शुरू करने पर आपको एक बार मे लगाना है !
  • Expenditure
    ये आपके बिज़नेस में होने वाला हर महीने का खर्च है जैसे कि किराया,बिल लोगों की तनख्वाह आदि !

7.ज़रूरी दस्तावेज

किसी बी काम के लिए आपको बहुत से ज़रूरी दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ती है ! आपको कई तरह की पेरमिशन्स वगेरह लेनी होती हैं ! इसके लिए आप किसी वकील से मिलकर सभी दस्तावेज तैयार कर सकते हैं !

8.बाजार की जानकारी

जब आप ये तय कर लें कि आप जो प्रोडक्ट या सेवा देना चाहते हैं दूसरे लोग वो कितने में दे रहे हैं ? कहाँ से कितने में ले रहे हैं ? उस पे कितना मुनाफा कमा रहे हैं इत्यादि !

 

तो दस्तों जब आप एक अच्छी लोकेशन,उत्पाद ओर सभी दस्तावेज तैयार कर लें तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं !

9.अपने बिजनेस की मार्केटिंग करें

आप मार्केटिंग 2 तरह से कर सकते है :-

  • Online
  • Offline

 

इनमे आए आप कोनसा तरीका चुनते हैं ये इस बात पे भी डिपेंड करता है कि आपका बिज़नेस किस टाइप का है ?

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख Business Kaise Kare ? ज़रूर पसंद आया होगा ! तो अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजियेगा ! ओर अगर आपका इस पोस्टबसे संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप इसी पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूँछ सकते हैं !

मेरा नाम शरीफ़ अहमद कादरी हे में एक Youtuber भी हूँ और ब्लॉगर भी हूँ ,इस वेबसाइट पे आपको Technology से जुडी हर तरह की जानकारी मिलती हे अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं या youtube channel बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं या Affilate Marketing करना चाहते हैं या technology से जुडी कोई भी जानकारी लेना या सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपको वो सब कुछ सीखने को मिलेगा जो भी आप सीखना चाहते हैं!

Leave a Reply